इन चीजों को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

इन चीजों को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

क्या आप जानते हैं की किन चीजों को कभी कच्चा नहीं खाना चाहिए? क्या कहा नहीं पता तो कोई बात नहीं आज के लेख में हम जानेंगे की खाने वाली कौन से फूड और आहार ऐसे हैं, जिन्हें कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। हो सकता हैं इन चीजों के बारे में जानने के बाद आप यकीन भी न करे की इन्हें कच्चा नहीं खाया जा सकता हैं। Never Eat these Raw food List in Hindi.

आज हम आपको ऐसी रोचक और स्वास्थ्य के लिए जरूरी जानकारी लेकर आये हैं, जिन्हें जानने के बाद आपके होश तक उड़ सकते हैं। अगर आप इन चीजों का कच्चा खायेंगे तो हो सकता हैं आपकी जान खतरे में पड़ जाये, लेकिन जब आप इन चीजों का नाम सुनेंगे तो आप सोचेंगे, की कंही हम मज़ाक तो नहीं न कर रहे हैं? लेकिन दोस्तों हम इस विषय के ऊपर गंभीर हैं, आइये जानते हैं की कभी भी इन चीजों को कच्चा क्यों नहीं खाना चाहिए। अगर आप इन आहार को कच्चा खा लेते हैं तो आपको फूड पोइजनिंग, डायरिया, सिरदर्द, चक्कर आना और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। Don’t eat these raw food items in Hindi.

इन चीजों को कभी भी कच्चा नहीं खाए :-

कच्चा अंडा

कई लोग कच्चे अंडे को खाते हैं। वैसे तो यह सेहत के लिए अच्छा होता हैं। लेकिन कच्चे अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया पाया जाता हैं। इसलिए अगर आप कच्चा अंडा खाते हैं तो सेल्मोनेला नाम का यह बैक्टीरिया आपको पेट दर्द समेत पेट की कई सारी समस्याएं दे सकता हैं। इसलिए अंडे को हमेशा उबाल कर या पका कर ही खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता हैं। कच्चे अंडे में पाया जाने वाला सेल्मोनेला बैक्टीरिया इन्फेक्शन होने के खतरे को बढ़ाता हैं।

बादाम

कच्चे बादाम में साइनाइड होता हैं। इसलिए बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए। कड़वे बादाम बिलकुल भी नहीं खाने चाहिए क्योंकि इनमे साइनाइड की मात्रा ज्यादा होती हैं।

चिकन और मीट

अगर आप मुर्गे का मीट (चिकन) खाना पसंद करते हैं तो कभी भी इसे कच्चा नहीं खाए। इसे कच्चा खाने से आपको पेट की समस्याएँ अपना शिकार बना सकती हैं। इसलिए मुर्गे के मीट को खाने से पहले अच्छी तरह से पका लेना चाहिए। जिससे इसमें मौजूद बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं। इसके अलावा किसी भी प्रकार के मीट को कभी भी अधपका या कच्चा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि कम पके या कच्चे मीट में साल्मोनेला बैक्टीरिया होते हैं जो बुखार, सिरदर्द और डायरिया होने के खतरे को बढाते हैं।

हरी सब्जियां

इनमे ऑक्जेलिक एसिड होता हैं, जिससे बॉडी में आयरन, कैल्शियम का ऑब्जाबर्शन पूरी तरह नहीं होता और पेट की प्रॉब्लम हो सकती हैं।

कच्चा दूध

इसमें ब्रुसेला और लिस्टिरिया जैसे बैक्टीरिया होते हैं जो बॉडी में टोक्सीन्स पैदा करते हैं। इसे पीने से डायरिया और पेट दर्द या उल्टी हो सकती हैं।

स्प्राउट्स

स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज) का सेवन स्वास्थ्य के काफी लाभकारी होता हैं। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार स्प्राउट्स को अंकुरित करने के दौरान इसमें रहने वाली नमी से इकोली, साल्मोनेला और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया पनप जाते हैं। इनसे आपको कई प्रकार की बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए एक्सपर्टस हमेशा स्प्राउट्स को हल्का उबाल कर या फिर कम तेल में फ्राई करके खाने का परामर्श देते हैं।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होता हैं। लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल आपके लिए जानलेवा भी हो सकता हैं। अरंडी के तेल का इस्तेमाल पुराने जमाने में घोड़ो को मारने के लिए किया जाता था, क्योंकि इसके अन्दर रिसिन नाम का एक केमिकल पाया जाता हैं। जिसके अधिक सेवन से यह ज़हर बन जाता हैं। इसलिए अरंडी के तेल को बहुत ज्यादा नहीं पीना चाहिए, वरना आपकी मौत भी हो सकती हैं।

छाया

छाया के पत्ते दिखने में पालक के पत्ते की तरह दिखाई देते हैं। लेकिन छाया को हमेशा पका कर ही खाना चाहिए। छाया को पका कर खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। लेकिन अगर आप इसे कच्चा खाते हैं तो आपको नुकसान हो सकता हैं। इसमें सायनाइड पाया जाता हैं जो की एक प्रकार का ज़हर माना गया हैं।

मशरूम

इसमें कोर्सिनोजेनिक कंपाउंड होते हैं जिससे बॉडी में toxins पैदा होते हैं और पेट की प्रॉब्लम बढ़ती हैं। इसलिए मशरूम को उबालकर ही इस्तेमाल करे।

सेब के बीज

स्वास्थ्य के लिए सेब बहुत ही फायदेमंद फल हैं। लेकिन इसके बीजो को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अगर आपने इसके बीजो को गलती से बहुत ज्यादा मात्रा में खा लिया हैं तो आपकी मौत भी हो सकती हैं। क्योंकि सेब के बीजो के अन्दर साइनाइड पाया जाता हैं जो की एक प्रकार का विष हैं। यह ज़हर मनुष्यों के लिए खतरनाक माना जाता हैं। आप सेब को जितना चाहे उतना मर्ज़ी खाए, इससे आपकी सेहत को बहुत लाभ होगा, लेकिन इसके बीज से बच कर रहे।

टमाटर

कच्चे टमाटर में ग्लोइकोअल्केलॉईड और टरनिन्स होता हैं। इससे बॉडी में एसिडिटी और पसीने की बदबू बढती हैं।

हरा आलू

हरा आलू कभी नहीं खाना चाहिए, यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं। आलू पुराना होने या धुप में ज्यादा देर तक रहने से हरा हो जाता हैं। अगर आपने इसे कच्चा खा लिया तो आपको पेट दर्द, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वैसे भी कभी भी हरे आलू का सेवन कच्चा या पकाकर दोनों तरीको से नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आलू में जड़ें निकल आती हैं तो यह भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं। आलू की हरी जड़ एक खतरनाक केमिकल छोडती हैं, जिसे Glycoalkaloid नाम का ज़हर बन जाता हैं। इसलिए अगर आप आलू की सब्जी पकाकर भी खाने जा रहे हैं तो इससे हरी जड़े (अंकुरित आलू) को निकालकर फ़ेंक देना चाहिए। इसे आलू के बीज भी कहा जाता हैं। इसे कभी भी नहीं खाना चाहिए, वरना यह आपके लिए खतरनाक साबित होगा।

राजमा

लाल सेम को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे आपको पेट सम्बंधित बीमारियाँ हो सकती हैं। राजमा में लेक्टिन और कलप्रिट नामक एसिड पाया जाता हैं जो पेट के लिए नुकसानदेह होता हैं। राजमा को कम से कम 5 घंटे तक पानी में भिगो कर फिर अच्छी तरह से उबाल कर खाना चाहिए। राजमा के अन्दर cyanide पाया जाता हैं जो की एक तरह का ज़हर हैं। इसलिए इसे कच्चा खाने पर यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता हैं। अगर आप राजमा को कच्चा खाते हैं तो आपकी मौत भी हो सकती हैं। लेकिन राजमा को उबाल कर पकाकर खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं।

कसावा की जड़

इसमें भी थोड़ी मात्रा में सायनोइड मौजूद होता हैं। इसलिए इसे खाने से पहले इसे अच्छी तरह से धोकर और पका कर खाना चाहिए।

काजू

काजू खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। लेकिन काजू को जब साफ़ किया जाता हैं तो इसमें एक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता हैं जिसे जिसे Urushiol कहा जाता हैं, यह रसायन सेहत के लिए हानिकारक होता हैं। यह यूरोशोइल टोक्सिन्स आपको पेट दर्द और स्किन प्रॉब्लम दे सकते हैं।

जायफल

जायफल का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता हैं। आपको जायफल की सिर्फ 5 ग्राम मात्रा का ही उपयोग करना चाहिए। जायफल को कच्चा नहीं खाना चाहिए। अगर आप पकवानों में ज्यादा जायफल डालेंगे तो इससे आपको लकवा भी मार सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...