सावधान इन 7 चीजों को दुबारा गर्म नहीं करना चाहिए।

in cheezo ko dubara garm karke na khaye.

अगर आपको भी किसी चीज़ को बार-बार गर्म करके खाने की आदत हैं तो थोड़ा सावधान हो जाये। क्योंकि खाने वाली कुछ चीज़े ऐसी भी हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करने से वह सेहत के लिए नुकसानदायक बन जाती हैं। जी हाँ, यह बात बिलकुल सच हैं की कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं, जिन्हें बार-बार या दोबारा से गर्म नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं ऐसे फूड के बारे में जिन्हें दोबारा या बार-बार गर्म करने से बचने की सलाह दी जाती हैं।

इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाए :-

1. चिकन दोबारा गर्म न करे

अगर आप फ्रिज में चिकन को रखते हैं और इसे खाने के लिए दोबारा से गर्म करते हैं। तो इससे यह होगा की चिकन में मौजूद प्रोटीन का कम्पोजीशन चेंज हो जायेगा। इस तरह के चिकन को खाने से आपको अपच और बदहजमी की समस्या हो सकती हैं।

2. अंडे

अण्डों को हाई टेम्परेचर पर दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह toxics में बदल जाता हैं। जिसके कारण बार-बार गर्म किये गये अंडे को खाने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी आ सकती हैं।

3. आलू

आलू को गर्म करने के बाद ठंडा करने से botulism नामक बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगता हैं। जिससे फूड पोइजनिंग की समस्या हो सकती हैं। आप आलू को जितने बार गर्म करेंगे, उतने बार यह बैक्टीरिया पैदा होने लगेगा। यह बैक्टीरिया आलू को गर्म करने के बाद भी नष्ट नहीं होता है।

4. तेल

खाने वाले तेल को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए। मतलब की इस्तेमाल किये गये तेल को दोबारा से इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि तेल को दोबारा से गर्म करने पर aldehydes नाम का केमिकल निकलने लगता हैं। जो की toxics होता हैं। यह केमिकल न्यूरो से रिलेटेड बीमारियाँ पैदा करने वाला और कैंसर कारक होता हैं।

जरूर पढ़े :- इस्तेमाल किये गये तेल को दोबारा इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए? 

5. पालक

पालक में नाइट्रेट की ज्यादा मात्रा पाई जाती हैं। बार-बार गर्म करने से नाइट्रेट, कार्सिनोजेनिक (विषैले) तत्व में परिवर्तित हो जाता हैं।

6. मशरूम

इसमें प्रोटीन कम्पोजीशन काफी जटिल होता हैं। दोबारा मशरूम को गर्म करने से प्रोटीन ऐसे तत्वों में बदल जाता हैं, जिसे हजम कर पाना काफी ज्यादा मुश्किल हैं। ऐसे में मशरूम को बार-बार गर्म करके खाने से पेट खराब हो सकता हैं और बदहजमी की शिकायत हो सकती हैं।

7. चुकंदर

पालक की तरह चुकंदर में भी नाइट्रेट ज्यादा मात्रा में होते हैं। इसलिए इसे भी reheat करने से स्वास्थ्य को नुकसान ही होता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *