इन चीज़ों को खाने या पीने से होती हैं एसिडिटी की समस्या।

एसिडिटी होने की वजह बनते हैं यह आहार

एसिडिटी की प्रॉब्लम तब होती हैं जब भोजन को पचाने वाले एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगते हैं और सीने में जलन पैदा करने लगते हैं। आइये जानते हैं खाने पीने वाली ऐसी चीज़ों के बारे में जिनके सेवन से हमें एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं। क्योंकि क्या खाना चाहिए, हम में से ज्यादातर लोग इस बात का ख्याल ही नहीं रखते हैं और भूख लगने पर कुछ भी खाने लगते हैं।

वैसे तो एसिडिटी होने की वजह मसालेदार भोजन करना और चाय पीना भी हैं। जो लोग शराब पीते हैं, उन्हें शराब के साथ ज्यादा तला-भूना और मसालेदार चीज़ें नहीं खानी चाहिए, वर्ना उनको एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं। आइये जानते हैं ऐसे फूड के बारे में जो एसिडिटी को पैदा करते हैं।

इन चीज़ों के सेवन से होती हैं एसिडिटी की समस्या :-

1. पोर्क, बीफ और भेड़ का मीट खाने से

इन तरह के मांस में ज्यादा मात्रा में वसा होती हैं जो एसिडिटी होने की वजह बनता हैं। अगर आपको मीट खाने की इच्छा हैं तो आप मुर्गे का मीट या मछली खा सकते हैं।

2. सॉफ्ट ड्रिंक पीने के कारण

सॉफ्ट ड्रिंक्स में न सिर्फ एसिडिक एजेंट्स होते हैं, बल्कि इनमे कार्बोहाइड्रेट्स बबल्स भी होते हैं जो पेट में जाकर फैल जाते हैं और पेट के एसिड को ऊपर की ओर धक्का मारते हैं। अगर आप रात के समय डिनर के समय सॉफ्ट ड्रिंक पियेंगे तो आपको रात में सीने की जलन की समस्या हो सकती हैं।

3. संतरा, टमाटर और खट्टे फलों को खाने से

संतरा, टमाटर और अन्य खट्टे फल चाहे कितने भी ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक ही क्यों न हो? लेकिन इन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह काफी एसिडिक होते हैं और खाली पेट इनका सेवन करने पर आप एसिडिटी की समस्या होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं।

जरूर पढ़े :- खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए यह 8 चीज़े।

4. मसालेदार भोजन करने पर

मसाले और मिर्च आदि से बना हुआ खाना बहुत ज्यादा एसिडिक होता हैं। गर्म मसालों के मिश्रण से बना हुआ अचार, सॉस, चटनी और मसालेदार  फ़ूड भी इसी श्रेणी में आते हैं जो एसिडिटी को पैदा करने के लिए जिम्मेवार हैं।

5. ब्राउनीज, कूकीज और बेक्ड फ़ूड

बेक और प्रोसेस्ड किये हुए फूड में ज्यादा मात्रा में चीनी होती हैं। इन चीज़ों को मैदा और चीनी के मिश्रण से बनाया जाता हैं। इसलिए बेकरी वाले प्रोडक्ट्स आदि को ज्यादा खाने से पेट में भारी मात्रा में एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा इन अहारों में प्रिजर्वेटिव्स और फूड कलर भी मिलाये गये होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं।

6. कॉफ़ी और चाय ज्यादा पीने के कारण

दिन भर में एक या दो कप चाय या कॉफ़ी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता हैं। लेकिन हर घंटे चाय या कॉफ़ी पीते रहने से पेट में भारी मात्रा में एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।

7. फ्राइड फ़ूड खाने से

डीप फ्राइड फ़ूड के सेवन से सीने में जलन की समस्या हो सकती हैं। क्योंकि ज्यादा तली हुई चीज़ों में फैट ज्यादा मात्रा में होता हैं, जो आपके पेट में लम्बे वक़्त तक जमा रह सकता हैं। इससे पेट में जरूरत से ज्यादा एसिड उत्पन्न होने लगता हैं और इससे डाईजेशन प्रोसेस पर भी बुरा असर पड़ता हैं।

8. चॉकलेट ज्यादा खाने से

चॉकलेट ज्यादातर लोगो का पसंदीदा आहार हैं। परन्तु इसमें ज्यादा मात्रा में कोकोआ, कैफीन और फैट होता हैं। यह तीन चीज़े जल्दी एसिड पैदा करती हैं। मिल्क चॉकलेट में डार्क चॉकलेट के मुकाबले थोड़ा ज्यादा एसिड होता हैं।

9. ड्राई फ्रूट्स के सेवन से

वैसे तो सूखे मेवों में स्वास्थ्यवर्धक फैट्स जैसे की ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, लेकिन यह भी एसिडिटी को पैदा करते हैं।

10. मक्खन और चीज़

फ्राइड फ़ूड की भाँती मक्खन और चीज़ के सेवन से भी एसिडिटी पैदा हो सकती हैं। क्योंकि इन्हें हजम होने में ज्यादा देर लगती हैं।

11. अल्कोहल के सेवन के कारण

शराब, बियर, वाइन आदि को अगर ऊपर बताये गये अहारों के साथ लिया जाये तो निश्चित ही आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बॉडी को डिटॉक्स करने के 19 बेस्ट तरीके जानिए...
तुलसी से होने वाले 6 नुकसान
अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
डायबिटीज (मधुमेह) से जुड़े भ्रम और सत्य।
गाजर खाने के फायदे – Benefits of Carrot in Hindi.
कुलथी की दाल खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका जानिए।
रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
ज्यादा मात्रा में शहद खाने से होते हैं यह नुकसान।
मुहांसों से बचना चाहते हैं तो यह चीज़े जरूर खाए।
ज्यादा देर तक सोने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।
मीनोपॉज के दौरान इन टिप्स को जरूर फॉलो करे।
चेरी का जूस पीने से होते हैं कई फायदे, अनिद्रा भी होती हैं दूर।