इन सफ़ेद रंग की चीजों को जरूर खाए और स्वस्थ्य रहे।

इन सफ़ेद रंग की चीजों को जरूर खाए और स्वस्थ्य रहे।

क्या आपको पता हैं की सफेद रंग के खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं। कई लोग ऐसे भी जिन्हें सफ़ेद रंग वाली खाने वाली यह चीज़े बिलकुल भी पसंद नही होती हैं। लोग सिर्फ यह सोचते हैं की हरे रंग वाली सब्जियां स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छी होती हैं, ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं, बल्कि आपको रंग-बिरंगी चीजों को ही खाना चाहिए। इन्ही खाद्य पदार्थो में सफेद रंग वाले फूड भी शामिल हैं।

रिसर्च के अनुसार जो लोग अपनी प्लेट में रंग-बिरंगे आहार लेते हैं, वे ज्यादा स्वस्थ्य रहते हैं। जब आप सफेद रंग के खाद्य पदार्थों की बात करते हैं तो इन सफेद रंग वाले आहार में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व ज्यादा होते हैं। आइये जानते हैं सफ़ेद रंग की खाने वाली ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे बॉडी की इम्युनिटी बढ़ जाती हैं और आप लम्बे समय तक बीमार नहीं पड़ते हैं।

इन सफ़ेद रंग वाली चीजों को जरूर खाए :-

टोफू (सोया पनीर)

टोफू जिसे सोया पनीर भी कहा जाता है, इसे हफ्ते में 1 दिन जरूर खाना चाहिए। टोफू में कैल्शियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी की भी प्राप्ति होती हैं।

शलगम

शलगम को खाने से शरीर को विटामिन सी, फाइबर और पोटैशियम की प्राप्ति होती हैं। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती हैं। इसलिए शलजम को जरूर खाना चाहिए।

मशरूम

सप्ताह में 2 दिन मशरूम खाने से सेहत को काफी लाभ मिलता हैं। मशरूम के सेवन से शरीर को फाइबर और कैल्शियम की प्राप्ति होती हैं। इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती हैं। इसलिए मशरूम खाए और हेल्दी रहे

अंडे की सफेदी

अंडे के सफ़ेद वाले हिस्से में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है, इसमें विटामिन बी12 भी ज्यादा होता हैं। अंडे के सफेद हिस्से में अंडे की जर्दी के मुकाबले कम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता हैं। इसलिए अंडे के सफेद हिस्से को जरूर खाना चाहिए।

फूलगोभी

फूलगोभी में ग्लूकोसीनेट और सल्फर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जिन्हें कैंसर विरोधी माना जाता हैं। इसलिए इस फूलगोभी को खाने से कैंसर जैसी बीमारी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

ओट्स

एक कप ओट्स के सेवन के साथ दिन की शुरुवात करे। लेकिन इसमें चीनी न मिलाये, बल्कि इसमें शहद का इस्तेमाल करे। ताज़े फलों के साथ मिला कर इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होंगे।

लहसुन

लहसुन खाने के फायदे जानने के बाद आप लहसुन जरूर खायेंगे। लहसुन को भोजन में शामिल करने से शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। लहसुन पेट, आंत और कोलोन कैंसर होने के खतरे को कम कर देता हैं।

प्याज

प्याज को आप खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करे। इससे खाना टेस्टी तो बनेगा ही आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। प्याज में कम कैलोरी होती हैं, यह मोटापे को कम करने में भी सहायता करता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करेला खाने से होते हैं ये कमाल के फायदे।
आँखों की रोशिनी बढ़ाने वाले बेस्ट फूड।
संतरा खाने के 11 अनमोल फायदे जानिए।
आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?
अशोक के पेड़ के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।
वजन कम करने में मदद करते हैं यह 10 हेल्दी सूप।
सिर्फ कमजोरी ही नहीं इन कारणों से भी कांपता हैं हाथ।
फैटी लीवर से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स और आहार।
गर्भवती महिला को दही जरूर खाना चाहिए, इससे होते हैं बेहतरीन फायदे।
जानिए विदेशी लोग वजन घटाने के कौन से तरीके अपनाते हैं।
कार्बाइड के बारे में जानिए, क्यों यह फलों को नुकसानदायक बना देता है।
जानिए क्या होता हैं जब आप मीट खाना छोड़ देते हैं।