इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

जैसा की लोग यह मानते हैं की वजन कम करने के लिए सलाद खाना चाहिए। हाँ, यह बात तो सच हैं की वजन घटाने के लिए सलाद का सेवन करना फायदेमंद रहता हैं। लेकिन कुछ ऐसे आहार भी हैं, जिन्हें खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं खाने वाली ऐसी चीजों के बारे में जो आपके बढ़ते हुए वजन को कम या कण्ट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे। यह फ़ूड न सिर्फ खाने में टेस्टी होते हैं, बल्कि आपका फैट बर्न भी करते हैं। Healthy Food that use for weight loss in Hindi.

वजन कम करने के लिए जरूर खाए यह 8 फ़ूड :-

1.हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इनमे कैलोरी भी कम मात्रा में होती हैं और इन्हें खाने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा महसूस होता हैं। जिससे आप ओवर-ईटिंग करने से बचे रहते हैं। जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती हैं। हरी सब्जियों में आप पालक, ब्रोकोली, पत्ता गोभी आदि को खा सकते हैं।

2.चकोतरा का फल

मोसंबी की तरह दिखने वाला चकोतरा फल भी वजन कम करने के लिए जाना जाता हैं। 1 गिलास चकोतरे का जूस पीने से बॉडी के फैट को बर्न करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा चकोतरा खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं और इससे भूख को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं। चकोतरे के सेवन से वजन कम करने के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे की cramps और अकड़न आदि से भी राहत मिलता हैं।

3. Lean आर्गेनिक मीट

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप Lean Meat खाए। Lean Meat बिना स्किन वाला मीट होता हैं, जिसमे फैट कम होता हैं। इसके लिए आप टर्की और चिकेन खा सकते हैं। इनमे प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इन्हें खाने से फैट बर्न करने में आसानी होती हैं और आपको स्वादिष्ट भोजन खाने को भी मिल जाता हैं।

4. एवोकाडो

एवोकाडो में 400 कैलोरी पाई जाती हैं। अगर आप वजन कम करने के लिए सख्त डाइट प्लान को अपना रहे हैं तो आपको ऐसे आहार की जरूरत पड़ेगी, जिससे शरीर में प्रोटीन को बैलेंस करने में मदद मिल सके। तो इस स्तिथि में एवोकाडो फल खाना एक अच्छा उपाय हैं। इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता हैं जो धीमी गति से फैट को बर्न करता हैं।

5.नारियल

नारियल में कैलोरी तो ज्यादा होती हैं, लेकिन इसके सेवन से पाचन की क्षमता 30% तक ज्यादा बढ़ जाती हैं। परिणामस्वरूप आपका फैट बर्न होने लगता हैं, जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता हैं। लेकिन फिर भी नारियल को एक सिमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

6.दालचीनी

दालचीनी के सेवन से पाचन शक्ति में वृद्धि होती हैं, जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता हैं। इसलिए दालचीनी को तेज़ी के साथ वजन कम करने वाला उपयोगी मसाला माना जाता हैं।

7. मछली

सालोमन और टूना जैसी मछलियों को खाने से हाजमा दुरुस्त बनता हैं। इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता हैं और वजन भी नहीं बढ़ता हैं।

8. ग्रीन टी

भोजन करने के बाद ग्रीन टी पीने से पाचन तंत्र बेहतरीन तरीके से काम करता हैं। इससे खाने को पचाने में आसानी होती हैं और आपका वजन कण्ट्रोल में रहता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *