दिल को बिमारियों से बचाए रखने के लिए याद रखे यह 8 जरूरी बातें।

दिल को बिमारियों से बचाए रखने के लिए याद रखे यह 8 जरूरी बातें।

आज की खराब जीवनशैली की वजह से दिल के मरीजों की संख्या तेज़ी के साथ बढ़ रही हैं। कई लोगो को अनुवांशिक और परिवारिक इतिहास की वजह से ह्रदय रोग होते हैं। आप निचे बताये गये कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करे, इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जायेगा।

दिल की बिमारियों से बचने के 8 बेहतरीन तरीके और उपाय :-

टेंशन फ्री रहे

ज्यादा टेंशन में रहने से आपका वजन बढ़ जाता हैं, साथ ही इससे आपका ब्लड प्रेशर भी हाई होने लगता हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसलिए दिल को हेल्दी बनाये रखना चाहते हैं तो टेंशन से दूर ही रहे और एक हैप्पी लाइफ जिए।

स्मोकिंग न करे

स्मोकिंग करने वाले मनुष्यों का जीवन आम लोगो के मुकाबले 10 साल कम होती हैं। स्मोकिंग करने से दिल पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए स्मोकिंग को अलविदा कहे और दिल को बिमारियों से दूर रखे।

नमक कम ही खाए

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने अपनी रिसर्च में यह बताया हैं की ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं। जिससे ह्रदय रोग होने की सम्भावना काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसलिए अपनी डाइट में नमक का सेवन कम मात्रा में ही करे।

वजन को कण्ट्रोल में रखे

दिल को स्वस्थ्य और बिमारियों से बचाए रखने के लिए वजन को कण्ट्रोल में रखना काफी जरूरी हैं। क्योंकि ज्यादा वजन बढ़ने से हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसलिए हेल्दी हार्ट के लिए वजन कण्ट्रोल में ही रखे।

चीनी का सेवन कम करे

ज्यादा चीनी खाने से आपको डायबिटीज की बीमारी होने का भी ख़तरा रहता हैं। साथ ही इससे वजन भी बढ़ सकता हैं। इसलिए चीनी कम ही खाए और ह्रदय को बिमारियों से बचा कर रखे।

लो फैट वाली चीज़े खाए

अगर हार्ट को हेल्दी बनाये रखना चाहते हैं तो ऐसे आहार का सेवन करे, जिनमे फैट कम मात्रा में पाए जाते हो। क्योंकि ज्यादा वसा वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने से दिल पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

प्रोसेस्ड मीट का सेवन न करे

प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने से हार्ट अटैक आने का जोखिम काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसलिए प्रोसेस्ड मीट को खाने से बचे।

रोजाना व्यायाम करे

एक्सरसाइज करने के लिए कोई भी निश्चित समय नहीं हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी कसरत कर सकते हैं, लेकिन आपको रोजाना कसरत करना चाहिए। कसरत करने से दिल को काफी ज्यादा लाभ होता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *