उल्टी रोकने के घरेलु उपाय और नुस्खे.

Ulti rokne ke tarike. Home remedies for Vomiting in Hindi.

कई बार उल्टी आने की समस्या का सामना करना पड़ जाता है. उल्टी रोकने के कुछ घरेलु नुस्खे और इलाज का ज़िक्र आज हम करने जा रहे हैं, इन्हें आप उल्टियाँ आने पर प्रयोग कर सकते हैं. यह घरेलु नुस्खे बहुत ही आसान और कारगर हैं. तो जानिए उलटी रोकने के घरेलु तरीके और उपचार. Home remedies for Vomiting in Hindi.

उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ज़रूरत से ज़्यादा खाना, शराब पीना, प्रेग्नेन्सी, पेट की गड़बड़ी, बीमारी, एसिडिटी, यात्रा या माइग्रेन आदि. गर्मी के मौसम में उल्टी होना एक आम बात होती हैं, क्योंकि शरीर पूरी तरह से खाए गये भोजन को पचा नही पता हैं या फिर फुड पोइजनिंग भी एक कारण हो सकता हैं.

यदि इंसान को ज़्यादा उल्टिया होने लगे तो उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं. इसलिए या तो उसे आराम करना चाहिए या फिर उसे डॉक्टर से ग्लूकोज की ड्रिप चढ़वानी चाहिए, जिससे उसके शरीर में दुबारा जान आ सके.

वैसे अच्छा हैं की हमारे पास कुदरत के द्वारा दी गयी प्रकृतिक चीज़े हैं, जिससे हम अपना इलाज खुद भी कर सकते हैं. आज हम आपको उल्टी रोकने के कुछ आसान और घरेलू उपचार बताएँगे, जिससे आपको लाभ होगा.

1. अदरक :- अगर आपके यात्रा के दौरान उल्टी महसूस होती हैं तो आप अदरक की चाय पी कर चल सकते हैं. इसके अलावा जैसे ही उल्टी महसूस हो तो थोड़ा सा अदरक का टुकड़ा चबा ले.

2. पुदीने की पत्ती :- पुदीने की चाय बनाइए या फिर केवल पुदीने की पत्तियो के सेवन से उल्टी रुक जाती हैं.

3. सिरका ;- सिरका और काला नमक मिला कर चाटने से उल्टिया रुक जाती हैं.

4. दालचीनी :- आप चाहे तो दालचीनी डाल कर चाय बना कर पी सकते हैं. इसके लिए दालचीनी का थोड़ा सा टुकड़ा पानी में उबालिए और उसमे थोड़ा सा शहद मिलाइए.

5. चावल का पानी :- पेट में हाइपर एसिडिटी बनने से उल्टी होने लगती हैं. चावल को उबालिए और उसके पानी को निकाल कर ठंडा कीजिए. फिर उस पानी का सेवन करे.

6. प्याज़ का रस :- एक प्याज़ को घीसकर उसका रस निकाल ले. इस रस में थोड़ी सी काली मिर्च डाले और इस मिश्रण को एक-एक चम्मच हर 2 घंटो के बाद ले.

7. बर्फ :- बार-बार उल्टी होना रोकने के लिए बर्फ चूसना फायदेमंद होता हैं.

8. नींबू :– नींबू का टुकड़ा काले नमक के साथ अपने मूह में रखने से आपको उल्टी का अहसास नही होगा.

9. शहद :- एक ग्लास पानी में शहद मिला कर पीने से उल्टिया बंद हो जाती हैं.

10. लहसुन :- अगर यात्रा के दौरान आपको उल्टी आती हैं तो लहसुन की 2 कालिया चबाने से आराम मिलता हैं.

11. इलायची :- उल्टी जैसे ही महसूस हो, उसी समय 2 इलायची निकाल कर खाने से आराम मिलेगा. इससे पेट की एसिडिटी भी शांत हो जाएगी और खाना हज़म होने में भी आसानी होगी.

12. लौंग :– लौंग चूसने से भी उल्टियां आनी बंद हो जाती हैं. अगर उल्टी हो रही हो तो 2-3 लौंग को मूंह में डाल कर चूसना चाहिए.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *