एक्जिमा (खाज) से छुटकारा पाने के घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।

खुजली (एक्जिमा) की समस्या से राहत पाने के उपाय

बॉडी में खुजली यानि एक्जिमा होने के कई कारण होते हैं। एक रिसर्च के अनुसार बॉडी के इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी आने की वजह से खुजली की समस्या होने लगती हैं। तो दूसरी ओर एक विचार यह भी हैं की Sarcoptes नामक परजीवी के होने से भी खुजली होती हैं। एक्जिमा यानि खुजली होने की वजह चाहे कुछ भी क्यों न हो? लेकिन इससे आपकी डेली रूटीन पर काफी गहरा असर पड़ता हैं। सबसे बुरी बात यह हैं की खुजली की समस्या होने पर आपकी इमेज पब्लिक में भी खराब होने लगती हैं।

एक्जिमा से बचने के लिए कुछ उपचार जैसे की लक्षणों को बिगाड़ने वाले उत्तेजकों से बचे, जख्म को कुरेदे नहीं, ज्यादा समय तक नहाने से बचे, देर तक बाथरूम में न रहे, साबुन का कम से कम इस्तेमाल करे (मतलब की बबल बाथ न करे), बीमारी को ठीक करके लिए एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करे।

लेकिन इन सभी के अलावा कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय द्वारा एक्जिमा (खाज) का इलाज आसानी के साथ किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं एक्जिमा की समस्या से निजात पाने के लिए क्या करना चाहिए? मतलब की एक्जिमा (खाज) की प्रॉब्लम को दूर करने वाले घरेलु उपाय और नुस्खे क्या हैं?

खाज (एक्जिमा) से छुटकारा दिलाने वाले उपाय और तरीके :-

■ एलो वेरा जेल का इस्तेमाल करे

घर में लगाये गये एलोवेरा के पौधे की पत्तियों को काट कर उसका जेल निकाल ले। इस एलो वेरा के जेल को खुजली वाले स्थान पर लगाये। दिन में कम से कम 4 से 5 बार इस नुस्खे को अजमाए। इससे आपको खुजली से काफी ज्यादा आराम महसूस होगा। साथ ही यह जब ठीक हो जायेगा तो दुबारा से खुजली की समस्या नहीं होगी।

जरूर पढ़े :- सौन्दर्य बढ़ाने के लिए एलोवेर जेल को लगाने के फायदे जानिए

■ समुन्द्र के पानी में नहाये

अगर आप समुंदर के किनारे रहते हैं तो खुजली की समस्या होने पर समुंदर के पानी में जरूर नहाये। इससे खुजली की समस्या समाप्त हो जाती हैं। इसके पीछे की वजह यह हैं की समुंद्री जल में नेचुरल मिनरल्स और साल्ट होता हैं। इसका यह मतलब नहीं हैं की आप घर में पानी में नमक मिला कर नहाने लगे। ऐसा करने से स्किन को और भी ज्यादा नुकसान होता हैं। सिर्फ समुन्द्र के पानी में नहाने से ही खुजली मिट जाती हैं।

■ ओमेगा-3 ऑयल् से मसाज करे

आज कल मार्किट में आपको ओमेगा-3 ऑयल आसानी के साथ मिल जाता हैं। इसलिए खुजली की प्रॉब्लम होने पर जल्दी से ओमेगा-3 ऑयल से मसाज करे। इससे आपको खुजली से काफी ज्यादा आराम महसूस होगा।

■ देसी घी से मालिश करना

अधिक खुजली होने पर फ़ौरन आराम पाने के लिए देशी घी को लगाना चाहिए। इसके प्रयोग से खुजली की समस्या से काफी ज्यादा राहत मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- बालों की समस्याओ को दूर करने के लिए देसी घी के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ नींबू का इस्तेमाल करे

नींबू के रस को नारियल के तेल में मिक्स करले। इस तेल को खुजली वाली जगह पर लगाये। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में खुजली की समस्या से आराम मिलने लगता हैं।

■ आटे का लेप लगाये

गेंहू के आटे का लेप स्किन पर लगाने से चर्म रोग यानि चमड़ी की बीमारियाँ दूर होने लगती हैं। इस उपाय को अजमाने से खुजली की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

■ हरड़

2 चम्मच हरड़ को महीन पीस ले और इसे एक गिलास पानी में उबालिए। जिस जगह पर खुजली हो रही हैं, उस जगह पर इस हरड़ वाले पानी को लगाये। इससे खुजली की समस्या से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

■ ओलिव ऑयल (जैतून का तेल)

एक्जिमा की प्रॉब्लम होने पर तुरन्त गुनगुने पानी से नहाये और फिर मॉइस्चराइज क्रीम लगाने की बजाये ओलिव ऑयल यानी जैतून का तेल लगाये। खुजली वाली जगह पर हल्के हाथों से ओलिव ऑयल लगा कर मसाज करे। इससे खुजली से राहत मिलती हैं।

■ खीरे का पानी

खीरे के छोटे-छोटे स्लाइसेस काट कर 2 घंटे के लिए रख दे। जब खीरे का रस पुरी तरह निकल जाये तो उसे छान कर खुजली वाली जगह पर लगाये। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा।

■ नारियल का तेल

खुजली की शिकायत होने पर नारियल का तेल काफी लाभकारी होता हैं। इससे ड्राईनेस भी नहीं होती हैं और खुजली होना भी रूक जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आलू के असरदार घरेलु नुस्खे.
प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
काले होंठो को गुलाबी बनाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।
दांतों को सफेद बनाने से पहले याद रखे यह बातें।
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
गले को सुन्दर बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
चेहरे पर आइस क्यूब फेसिअल करवाने के फायदे जरूर पढ़े।
सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।
बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
कोहनी का कालापन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
चेहरे से झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।