एलोवेरा जूस पीने के फायदे।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे।

एलोवेरा जूस पीने के फायदे (Aloe Vera Juice peene ke fayde) बहुत हैं। एलोवेरा एक छोटा सा पौधा होता हैं, जिसके अन्दर जैल भरा होता हैं। एलो वेरा (Aloe Vera) को हिंदी में ग्वारपाठा या घृतकुमारी भी कहा जाता हैं।  एलोवेरा को 5000 साल से भी प्राचीन औषिधि के रूप में जाना जाता हैं। एलोवेरा रस पीने में इस जूस का स्वाद थोडा कड़वा होता हैं, लेकिन आज कल बाज़ार में ऐसे कई टेस्टी फ्लेवर वाले एलोवेरा जूस आ गये हैं जिन्हें पी कर आप अपने स्वास्थ्य को लाभ पंहुचा सकते हैं।

एलोवेरा के जूस में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, क्रोमियम, मैंगनीज, कॉपर, सोडियम, जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। शरीर के स्वस्थ्य रखने के लिए 21 तरह के एमिनो एसिड की आवश्यकता पड़ती हैं, जिसमे से 18 प्रकार के एमिनो एसिड सिर्फ एलो वेरा में ही पाए जाते हैं। Benefits of Aloe Vera juice in Hindi. एलो वेरा का जूस पीने से क्या फायदे होते हैं?

एलोवेरा जूस एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना होता हैं। इसमें कई तरह के प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते हैं। एलोवेरा में 18 मिनरल्स, 15 एमिनो एसिड और 12 विटामिन पाए जाते हैं। गुलाब जल में एलोवेरा का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरा चमकने लगता हैं। आइये जानते हैं एलोवेरा जूस पीने से आपको क्या-क्या लाभ होते हैं :-

एलोवेरा जूस पीने के फायदे।

1. खून बढ़ाये :- एलोवेरा का जूस रोजाना पीने से खून की कमी को दूर किया जा सकता हैं। 6 से 8 इंच के एलोवेरा के टुकड़े को छिल कर 5 से 7 तुलसी के पत्ते और 4 से 5 नीम के पत्ते डालकर पानी मिला कर पीस ले। इस मिक्सचर को गर्म करके काढ़ा बना ले और रोजाना पिए, इससे एनीमिया को दूर किया जा सकता हैं। वैसे भी एलो वेरा का जूस खून में बढ़ोतरी करने के लिए जाना जाता हैं।

2. बॉडी को detoxify करता हैं :- एलोवेरा का जूस पीने से बॉडी की अंदरूनी रूप से सफाई होती हैं। हमारे शरीर के अन्दर कई तरह के ज़हरीले तत्व होते हैं जो हमारे सेहत और स्किन पर बुरा असर डालते हैं। फ़ास्ट फ़ूड, पोल्यूशन, अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और कुछ बुरी आदतें जैसे स्मोकिंग, शराब आदि की वजह से शरीर में ज़हरीले तत्व पैदा हो जाते हैं। एलोवेरा का जूस रोजाना 2 घूँट पीने से बॉडी से यह ज़हरीले तत्व बाहर निकलते हैं और एलो वेरा में पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को तंदरुस्त बनाने में सहायता करते हैं।

यह भी पढ़े :- बॉडी को डीटोक्स करने वाले तरीके।

3. गंभीर बीमारियों का इलाज करने में सक्षम :- गिलोय का रस 10-20 मिलीग्राम, गेंहू का जवारा 10-20 मिलीग्राम, तुलसी के 7 पत्ते, नीम के 2 पत्ते, एलोवेरा का जूस 10-20 मिलीग्राम जूस, इन सभी का जूस मिक्स करके सुबह-शाम लेने से कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता हैं।

4. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद :- एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से रक्त संचार सही होता हैं। इसलिए यह ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

5. मोटापे को दूर करे :- रोजाना 1 गिलास एलो वेरा जूस पीने से वजन कम होने लगता हैं। एलोवेरा में ऐसे nutrients पाए जाते हैं जो वजन कम करने के दौरान शरीर को कमजोर भी नहीं होने देते हैं। एलोवेरा का रस पीने से बार-बार भूख नहीं लगती हैं, इससे पाचन तंत्र भी भी ठीक रहता हैं।

6. दांतों के लिए फायदेमंद :- एलोवेरा जूस पीने से पीले दांतों को सफ़ेद बनाया जा सकता हैं। एलोवेरा जूस एक बेहतर माउथ फ्रेशनर का भी काम करता हैं। एलो वेरा जूस पीने से दांत जर्म फ्री रहते हैं। यह साँसों से आने वाली बदबू को भी दूर करता हैं। मूंह में अगर छाले हो गये हो तो इसके रस से गरारे करने से छाले ठीक हो जाते है।

7. बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाये :- एलोवेरा जूस पीने से आपको एनर्जी मिलती हैं। एलोवेरा जूस में कई तरह की मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं जो शरीर की प्रति रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको एलोवेरा का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए।

8. बालो और स्किन के लिए लाभकारी :- एलोवेरा का जूस पीने से ख़राब और रफ स्किन को भी सही किया जा सकता हैं। एलोवेरा के सेवन से स्किन चमकदार और हमेशा जवां बनी रहती हैं। एलोवेरा का जूस बालो के लिए भी फायदेमंद होता हैं। इससे बाल शाइनी और रूसी मुक्त हो जाते हैं। एलो वेरा का जूस पीने से बाल लम्बे, घने और चमकदार बनते हैं। एलो वेरा का जूस बालो और त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं।

यह भी पढ़े :- बालो की समस्याओं को दूर करने वाले घरेलु नुस्खे।

घर पर ऐसे बनाये एलोवेरा जूस :-

1 गिलास एलोवेरा का जूस घर पर बनाने के लिए जूसर में 1 निम्बू का रस, थोडा पानी, 2 चम्मच एलोवेरा जेल, अदरक के कुछ टुकड़े, और चुटकी भर नमक और जरूर पड़े तो थोड़ी चीनी भी मिला कर मिक्स करे और मिक्सर से ब्लेंड करे। फिर इसे आप एक गिलास में छान ले। जरूरत के अनुसार आप नमक और चीनी को बढ़ा या घटा सकते हैं। लीजिये आपका एलोवेरा जूस बन कर तैयार हैं, अब इसमें थोड़ी बर्फ डालकर सर्व करे।

अगर आपको घर पर जूस बनाना मुश्किल लगता हैं तो मार्किट में बहुत से ऐसे कंपनिया और ब्रांड हैं जो एलोवेरा जूस बेचती हैं। इनका सेवन आप कर सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...