एवोकाडो खाने के फायदे – Benefits of Avocado in Hindi.

एवोकाडो खाने के फायदे , Benefits of Avocado in Hindi. एवोकाडो फल को क्यों खाना चाहिए, इसके क्या लाभ होते हैं?

एवोकाडो नाशपाती की तरह दिखने वाला एक फल हैं, जिसे खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। इसका रंग हल्का हरा भूरा होता हैं। एवोकाडो फल को आप सीधे ही खा सकते हैं या फिर आप इसे भोजन में पका कर भी खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल शाकाहारी खाने में किया जाता हैं, क्योंकि यह स्वाद के नज़रिए से मीट का मुकाबला करता हैं। इसे मिल्कशेक बनाने के लिए और आइसक्रीम में भी इस्तेमाल किया जाता हैं।

एवाकाडो में विटामिन ए, बी और इ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होते हैं। एवोकाडो को फैट और कैलोरी वाला फल माना गया हैं, लेकिन इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं। इसलिए इसके सेवन से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता हैं।

एवोकाडो को सबसे गुणकारी फलो की श्रेणी में रखा गया हैं। इसे खाने के शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं, इससे कई सारी बीमारियों को छुटकारा मिलता हैं। आज के लेख में हम एवाकाडो फल खाने के फायदे, Benefits of Avocado fruits in Hindi. के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। एवाकाडो को रुचिरा भी कहा जाता हैं।

एवोकाडो खाने के फायदे :-

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

एवाकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नार्मल बनाये रखने में सहायता करता हैं। यह फैट शरीर में इंसुलिन के लेवल और उत्पादन को सही करता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे जरूर खाना चाहिए।

हाथो के स्क्रब के लिए

एवोकाडो, अंडे का सफ़ेद हिस्सा, निम्बू का रस और दलिए का पाउडर इन सभी को मिला कर मिश्रण तैयार करे और इसे अच्छे से मिला कर हाथो पर लगाये। इसे 20 से 30 मिनट तक हाथो पर लगा रहने और बाद में हाथो को साफ़ पानी से धो ले। यह हाथों के लिए बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता हैं।

वज़न बढ़ाने में फायदेमंद

जैसा की पहले ही बताया जा चूका हैं की एवाकाडो में ज्यादा कैलोरी और फैट पाए जाते हैं। इस फल को कार्बोहायड्रेट और फैट का बेहतरीन स्रोत माना जाता हैं। 100 ग्राम एवाकाडो में 60 से 80 कैलोरी एनर्जी प्राप्त होती हैं। इसलिए जो लोग दुबले पतले हैं और अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं उनको अपनि डाइट में ऐवाकाडो को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- Wazan badhaane ke liye kya khaye?

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

रुचिरा में कई तरह के पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं जो पाचन क्रिया को सही रखता हैं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो कब्ज़ से आपको राहत दिलाता हैं। सही पाचन के लिए एवाकाडो का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

स्किन के लिए फायदेमंद

एवाकाडो के तेल को स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। इसके तेल से स्किन की मसाज करने से स्किन का रूखापन दूर होता हैं और स्किन में निखार आता हैं। अपने इसी गुण के कारण इस तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने बालों के रूखेपन से छुटकारा पाने चाहते हैं और डैमेज बालों को ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एवाकाडो को पीस ले और इसमें अंडे का पीला हिस्सा, दही और ओलिव आयल को मिलाये। इस चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने बालों में लगाये, इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जायेंगे।

आँखों के लिए फायदेमंद

एवाकाडो में कैरोटिन lutein पाया जाता हैं जो आपको मोतियाबिंद और मैकुलर डिजनरेशन से बचाता हैं और आँखों में होने वाली समस्याओं को दूर करता हैं। एवाकाडो को खाने से आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं।

यह भी पढ़े :- आँखों की रोशिनी बढ़ाने वाले फूड।

दिल के लिए लाभकारी

एवाकाडो में फोलिक एसिड और विटामिन बी6 पाया जाता हैं जो दिल की बीमारियों को दूर रखने में उपयोगी हैं। जिन लोगो की ह्रदय से जुड़ी बीमारियाँ हैं उनके लिए एवाकाडो फायदेमंद हैं। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट भी पाया जाता हैं जो दिल के लिए हेल्दी माना गया हैं। यह हार्ट अटैक होने की सम्भावना को कम करता हैं।

सनस्क्रीन का काम करे

एवोकाडो का इस्तेमाल आप नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में भी कर सकते हैं। यह सूरज की हानिकारक युवी किरणों से हमें बचाता हैं और स्किन के रेशेज़ को ख़त्म करता हैं और झुलसे हुए हिस्सों को ठीक करता हैं।

दर्द कम करने में फायदेमंद

एवाकाडो में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे गठिया की बीमारी से जोड़ो में होने वाले दर्द से आराम मिलता हैं। इसमें फैट, विटामिन, आयरन और पोटैशियम पाए जाते हैं जो दर्द को दूर भगाते हैं। एवाकाडो के तेल से पुराने दर्द को भी दूर किया जा सकता हैं।

यह भी पढ़े :- दर्द को कम करते हैं यह फूड। 

स्किन को Nourishes करे

एवाकाडो के तेल को स्किन आसानी से सोख लेता हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन मुलायम, साफ़ और nourishing बनती हैं। यह नये सेल्स को बनने में सहायता करता हैं और शरीर में ब्लड फ्लो को सही बनाये रखने में मददगार हैं।

स्किन को साफ़ बनाये

इसके जूस में विटामिन ई और ए होते हैं जो हमें बेजान और रुखी स्किन से छुटकारा दिलाते हैं। इसलिए स्किन को स्वस्थ्य रखने के लिए आप इसके फल का सेवन करे या फिर इसके तेल का इस्तेमाल करे, दोनों ही लाभकारी साबित होंगे।

उपरोक्त लिखी बातों से स्पष्ट हैं की एवाकाडो के सेवन से स्किन लम्बे समय तक जवां बनी रहती हैं क्योंकि इसमें एंटीएजिंग गुण पाया जाता हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं और आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता हैं, मधुमेह के लिए यह फायदेमंद माना जाता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “एवोकाडो खाने के फायदे – Benefits of Avocado in Hindi.

  1. S R Sharma

    how we can avoid cancer by natural therapy? what are fruits , roots, leafs & herbs helps to keep the cancer atbay.

    Thanks

    Reply
  2. Subhash Deepak

    I am eager to get more information regarding this wonderful fruit. I am interested in indigenous fruits as well as adopted in Indian climate.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *