एवोकाडो जूस के साथ खीरे का जूस मिला कर पीने के फायदे।

एवोकाडो जूस के साथ खीरे का जूस मिला कर पीने के फायदे।

स्वस्थ्य रहने के लिए हेल्दी ड्रिंक और जूस पीना भी जरूरी हैं। आज हम आपको ऐसे हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे एक साथ मिला कर पीने से इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। जी हाँ आज हम जानेंगे की एवोकाडो के जूस में खीरे का जूस मिला कर पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। असल में हम इसे जूस कहना भी सही नहीं हैं, क्योंकि यह एक स्मूदी हैं, चलिए जानते हैं इसके लाभ के बारे में और इसे बनाने की विधि, Health Benefits of drinking Avocado Juice mix with Cucumber juice in Hindi.

एवोकाडो के जूस के साथ खीरे का रस मिला कर पीने के फायदे :-

शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करे

इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं। इससे आपका शरीर कई सारी बिमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता हैं। जब आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी तो निश्चित ही आपको वायरल इन्फेक्शन और बीमारियाँ जल्दी नहीं होंगी। इसलिए इस चमत्कारी जूस को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।

दिल के लिए फायदेमंद

इस ड्रिंक को पीने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सही तरह से चलाता हैं। इसलिए दिल को हमेशा स्वस्थ्य बनाये रखना चाहते हैं तो इस एवोकाडो+खीरे का जूस जरूर पीजिये।

हाजमा दुरुस्त बनाये

इस नेचुरल ड्रिंक में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो डाइजेशन प्रोसेस को दुरुस्त बनाते हैं। जिससे आपको पेट से सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती हैं।

कब्ज़ दूर करे

कब्ज़ की समस्या से परेशान रहने वाले लोगो को यह पेय जरूर पीना चाहिए। इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता हैं। इसके अलावा अगर किसी को बवासीर की समस्या हैं तो उसके लिए भी यह जूस बहुत ही फायदेमंद हैं।

हाइपरटेंशन से छुटकारा दिलाये

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की बीमारी हैं तो आपको यह ड्रिंक पीने से लाभ होगा। इसमें पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाता हैं।

वजन कम करे

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो वजन को बढ़ने से रोकता हैं और वजन कम करने में मदद करता हैं। इसके सेवन से शरीर का मेटाबोलिक रेट तेज़ हो जाता हैं, जिससे वजन कम करने में आसानी होती हैं।

एसिडिटी और सीने की जलन दूर करे

इस स्वास्थ्यवर्धक जूस को पीने से सीने में होने वाली जलन से आराम मिलता हैं। इसके अलावा यह एसिडिटी को दूर करता हैं। अगर किसी को सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हैं तो उसे यह जूस तुरंत बना कर पीना चाहिए, निश्चित ही उसे काफी लाभ मिलेगा।

एवोकाडो और खीरे का जूस (स्मूदी) बनाने का तरीका :-

इस हेल्दी जूस को बनाना बहुत ज्यादा आसान हैं। इसके लिए एक एवोकाडो को ले और एक खीरा भी ले। अब आप इन्हें अच्छी तरह से छिल ले और थोड़े से पानी के साथ मिला कर इन्हें पीस ले। लीजिये यह हेल्दी पेय तैयार हैं। इस जूस को प्रतिदिन सुबह के समय पीने से ज्यादा फायदा मिलता हैं।

सम्बन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

लौकी के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।

गाजर और पालक का जूस एक साथ बना कर पीने के फायदे।

तरबूज के जूस में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने के फायदे।

•  पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीने के फायदे।

इन हरी सब्जियों का जूस जरूर पीजिये, क्योंकि इससे होते है गज़ब के फायदे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...