एड़ी का दर्द दूर करने के तरीके और उपाय।

एड़ी के दर्द को कम करने के उपाय

कई मर्तबा चलते-चलते पैरों में काफी ज्यादा दर्द होने लगता हैं। पैरों की एड़ी में होने वाला दर्द किसी को भी हो सकता हैं। कई बार ज्यादा देर तक खड़े रहने या फिर ऊँची हील वाली सैंडल पहनने से भी पैरों की एड़ी में दर्द होने लगता है। अगर एड़ी में दर्द हो रहा हैं तो घबराने के जरूरत नही हैं। कुछ घरेलू उपाय और नुस्खे को अपनाकर एड़ी के दर्द से निजात पाया जा सकता हैं।

मनुष्य के पैरों में 26 हड्डियाँ होती हैं। जिनमे से एड़ी की हड्डी सबसे बड़ी होती हैं। जब आप चलते या दौड़ते हैं तो आपके वजन से भी 1.25x ज्यादा दबाव आपके पैरों पर पड़ता है। जिसके कारण एड़ी कमजोर होने लगती है और उसमे दर्द रहने लगता है। इसलिए एड़ी के दर्द को दूर करना चाहते हैं तो निचे बताये गये टिप्स और उपाय को जरूर अजमाए। Home Remedies for Heel Pain In Hindi.

एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने का बेहतरीन तरीका :-

एक बर्तन में आधा चम्मच एलोवेरा जेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करे। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी और एक पीस नौशादर मिक्स करे। जब यह पानी छोड़ने लगे तो इसे गुनगुना होने पर रोई की मदद से एड़ी पर लगाये। फिर एड़ी को कपड़े से बाँध ले। इस उपाय को रात में करे। लगातार एक महीने तक इस उपाय को अजमाने से एड़ी में होने वाला दर्द और एड़ी की हड्डी की कमजोरी दूर हो जाती हैं।

एड़ी के दर्द से निजात पाने के तरीके :-

1. अदरक को सब्जी में जरूर डाले। अदरक की चटनी भी बना कर खा सकते हैं। पुदीने में खजूर मिला कर चटनी बना कर खाए। इससे भी एड़ी के दर्द से आराम मिलता हैं।

2. खाने में ककड़ी, तुरई, सेब, आलू, कच्चा पपीता, पत्ता गोभी, गुगुल, टमाटर, आंवले आदि का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

3. गर्म और ठंडे पानी में बार-बार अपने पैरों को बदल-बदल कर 3 बार रखे। गर्म पानी में पैरों को 5 मिनट रख, फिर ठंडे पानी में पैरों को 3 मिनट तक रखे। इसे लगातार 3 बार दोहराए। इस उपाय को अजमाने से पहले पानी पी ले और सिर को गीला करले।

जरूर पढ़े :- गर्म पानी में पैरों को डुबोकर रखने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।

4. सुबह के समय एलोवेरा जेल को छीलकर लगभग 50 ग्राम की मात्रा में खाने से भी एड़ियाँ मजबूत बनती हैं और दर्द से आराम मिलता हैं।

5. काली मिट्टी में एलोवेरा, अदरक और काला तिल मिला कर गर्म करे और इसे एड़ी पर बांधे। इससे एड़ी के दर्द से निजात मिलती हैं।

6. अगर दर्द से आराम पाना चाहते है तो अश्वगंधा चूर्ण की एक चम्मच मात्रा को दूध में मिला कर पिए। आप चाहे तो अंकुरित मेथी दाने का भी सेवन कर सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आलू के असरदार घरेलु नुस्खे.
पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
छिपकली भगाने के तरीके और उपाय जानिए।
एसिडिटी दूर करने के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
पेट दर्द दूर करने के उपयोगी एवं आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
गुलाब जल से सौन्दर्य को होने वाले फायदे जानिए।
बादाम के तेल के 21 फायदे जानिए...
सिर में होने वाले दाद को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
यूकेलिप्टस ऑयल (निलगिरी के तेल) के फायदे, खास करके बालों और फेफड़ों के लिए।
एलर्जीक राइनाइटिस (नाक की एलर्जी) को दूर करने के लिए बेस्ट फूड।