जापान के इस अनोखे रेस्टोरेंट में बंदर हैं वेटर।

एक ऐसा होटल जहां बन्दर हैं वेटर

आपको जानकर हैरानी होगी की जापान में कायाबुकिया नाम का रेस्टोरेंट हैं, जिसमे बंदर वेटर का काम करते हैं। जापान के इसे अनोखे रेस्टोरेंट की चर्चा पूरी दुनिया में, इसके खाने के स्वाद की वजह से नहीं बल्कि, इसके अनोखे वेटर की वजह हो रही हैं। बंदर वैसे भी काफी समझदार जानवर हैं और यह मनुष्यों के साथ आसानी से घुलमिल जाते हैं।

यह अनोखा रेस्टोरेंट जापान की राजधानी टोकियों में स्तिथ हैं। इस रेस्टोरेंट में वेटर का काम इंसान नहीं करते हैं, बल्कि यहाँ पर 2 बंदर ही वेटर का काम करते हैं। इस होटल में वेटर का काम करने वाले बंदर बाकायदा यूनिफार्म पहनते हैं और आने वाले कस्टमर्स का आर्डर लेते हैं।

जापान में जानवरों पर अत्याचार करने के विरुद्ध बहुत ही कड़े नियम हैं। इसलिए कायाबुकिया होटल के मालिक से जापान की सरकार से बंदरों से वेटर का काम करवाने की मंजूरी ली हुई हैं। सरकार की मंजूरी के बाद होटल का मालिक बंदरों से दिन भर में सिर्फ 2 घंटे ही वेटर का काम करवा सकता हैं। वेटर का काम करने वाले इन दोनों बंदरों का नाम फुकु चेन और यात चेन हैं।

रेस्टोरेंट के ग्राहक होते हैं काफी खुश :-

वेटर का काम करने के लिए इन बंदरों को अच्छी ट्रेनिंग दी गयी हैं। इस रेस्टोरेंट में खाना खाने वाले वाले लोग, रेस्टोरेंट के खाने के स्वाद की वजह से नहीं बल्कि, बंदरों के काम करने के तरीके को देखने के लिए आते हैं। वहां पर आये कस्टमर्स ने मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया की सभी बंदर आसानी के साथ आर्डर समझ सकते हैं और उन्हें वह सभी आइटम्स सर्व कर देते हैं, जो उन्होंने आर्डर में मंगाई होती हैं। रेस्टोरेंट में काम करने वाले यह बंदर ग्राहकों के मनोरंजन की वजह बन गये हैं।

टिप भी मिलती हैं इन अनोखे वेटर्स को

इन अनोखे वेटर्स को लोग खाना खाने के बाद टिप भी देते हैं। अगर जिन ग्राहकों को बंदरों का काम पसंद आता हैं, वे बंदर को टिप के रूप में उबला हुआ सोयाबीन के दाने देते हैं। जिसको यह बंदर बड़े ही ख़ुशी के साथ ग्राहकों से लेते हैं।

ऐसे आया बंदर से वेटर का काम करवाने का आईडिया

इस अनोखे रेस्टोरेंट के मालिक काओस ओत्सुका का यह कहना हैं की बंदरों से वेटर का काम करवाने का आईडिया उन्हें तब आया, जब उन्होंने यह देखा की उनके यह पालतू बंदर उनकी नक़ल उतार रहे हैं। उन्होंने देखा की यात चेन नाम का बंदर उनके काम को देख कर नक़ल करने की कोशिस कर रहा हैं। एक दिन यात चेन ने उत्साहित हो कर आने वाले ग्राहक को गर्म तौलिया ला कर दिया। इस पर ग्राहक काफी ज्यादा खुश हुआ। तब उन्होंने बंदर को ट्रेनिंग दी और रेस्टोरेंट की पब्लिसिटी करने के लिए बंदर को वेटर बना दिया।

ऐसे करते हैं बंदर वेटर का काम

यह दोनों बंदर कस्टमर्स के आने के बाद उन्हें मेन्यु ला कर देते हैं, फिर उनका आर्डर लेते हैं और फिर खाने को सर्व भी करते हैं। जैसे ही कोई कस्टमर रेस्टोरेंट के अंदर आता हैं तो यात चेन नाम का बंदर जापान की परम्परा के अनुसार ग्राहक को खाने की टेबल तक लेकर जाता हैं। फिर फुकु चेन कस्टमर को हाथ पोछने के लिए गर्म टॉवल लाकर देता हैं। उसके बाद एक बंदर आर्डर लेता हैं तो दूसरा बंदर उस आर्डर को सर्व करता हैं।

यह दोनों बंदर सिर्फ वेटर का काम नहीं करते हैं, बल्कि वे अपने चेहरे पर अलग-अलग तरह के मास्क लगा कर ग्राहकों का मनोरंजन भी करते हैं। वे कई सारे करतब दिखाते हैं और मस्ती करने के लिए ग्राहकों के ऊपर चढ़ भी जाते हैं। यात चेन की उम्र 12 साल हैं और फुकु चेन अभी 4 साल का हैं। यात चेन काफी लम्बे समय से रेस्टोरेंट में वेटर का काम कर रहा हैं, जबकि फुकु चेन को होटल में काम करते हुए अभी 2 साल ही हुए हैं।

Keywords :- रोचक जानकारी, अनोखी जानकारी, A wonderful restaurant where monkey work’s as waiter. दिल खुश करने वाली जानकारी.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *