ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।

ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।

कोई भी इंसान अपनी बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकता हैं, क्योंकि यह कुदरत का बनाया हुआ प्रोसेस हैं। जिसे मनुष्य के द्वारा रोक पाना असंभव सी बात हैं। यानी की बढ़ती हुई उम्र कोई समस्या नहीं हैं। लेकिन कई बार आप ऐसी गलतियाँ करने लगते हैं, जिनकी वजह से आप उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। कहने का मतलब यह हैं की आपकी कुछ आदतें ऐसी हैं, जिनकी वजह से आप अपनी उम्र से ज्यादा उम्रदराज दिखाई देने लगते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में,  These mistakes can make you look older than your age (tips in Hindi.)

ऐसी गलतियाँ जो उम्र से पहले ही बुढ़ापा ला सकती हैं :-

1. धुम्रपान करना

धुम्रपान करने से न सिर्फ फेफड़ो को नुकसान होता हैं, बल्कि इससे आपकी स्किन भी प्रभावित होती हैं। स्मोकिंग करने की वजह से आप सोरायसिस जैसी स्किन की बीमारी हो सकती हैं। इसके अलावा स्मोकिंग आपके स्किन सेल्स से ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देता हैं, जिससे आपकी स्किन पीली या बेरंग दिखाई देने लगती हैं। चाहे आप स्मोकिंग डायरेक्ट कर रहे हो या फिर आप ऐसी जगह पर रह रहे हैं जहाँ पर कोई दूसरा व्यक्ति स्मोकिंग कर रहा हैं तो इससे आपके शरीर में कोलेजन का लेवल कम हो जाता हैं। जिससे न सिर्फ आपका चेहरा बल्कि आपकी भुजाओं और छाती की स्किन भी झोलदार और गन्दी दिखाई देने लगती हैं।

2. शराब पीना

शराब पीने से आपको ज्यादा पेशाब आने लगता हैं। इसलिए शराब पीने से आप डिहाइड्रेशन के शिकार बन सकते हैं। इसके अलावा शराब के सेवन से त्वचा की नमी ख़त्म हो जाती हैं और आउटब्रेक बढ़ जाता हैं। इससे स्किन की फाइन लाइन्स भी खराब हो जाती हैं। जिससे चेहरे पर pimples, दाग-धब्बे और झुर्रियों की समस्या हो सकती हैं, जिन वजह से आप उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं।

3. मेकअप गलत करना

वैसे तो मेकअप करने से आप अपने चेहरे से बढ़ती उम्र के निशान और स्किन प्रोब्लम्स को छुपा सकती हैं। लेकिन कई बार गलत मेकअप करने से आप और भी ज्यादा उम्रदराज नज़र आने लगती हैं। Example के रूप में ज्यादा फाउंडेशन और पाउडर के इस्तेमाल से आपकी आँखों और मूंह पर पड़ी झुर्रियां साफ़ दिखाई देने लगती हैं और इससे स्किन की फाइन लाइन्स की संख्या भी ज्यादा हो जाती हैं। इसलिए हमेशा सही मेकअप करना चाहिए, अगर आप गलत मेकअप करेंगी तो आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी दिखाई देंगी।

4. ज्यादा टेंशन लेना

अगर आप बहुत ज्यादा टेंशन लेते हैं और हमेशा चिंता में डूबे रहते हैं। तो इससे आपके शरीर पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। ज्यादा टेंशन लेने की वजह से आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ता हैं और आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता हैं। ज्यादा टेंशन लेने से व्यक्ति को नींद भी कम आती हैं, जिससे वह कम उम्र में ही बूढा दिखाई देने लगता हैं।

5. कसरत न करना

क्या आपको पता हैं की रनिंग करने से एक झोल पैदा होता हैं, जिसे रनर्स फेस कहा जाता हैं। जिससे ऑक्सीजन की ज्यादा खपत होती हैं और फ्री रेडिकल्स सेल्स का खात्मा होता हैं, जिससे शरीर का कोलेजन लेवल कम होने लगता हैं। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से न सिर्फ आपका वजन कम होता हैं, बल्कि इससे आपका रक्त संचार भी सुधरता हैं। इससे न सिर्फ फेफड़ो को लाभ होता हैं, बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार आता हैं।

6. सनबाथिंग करने की वजह से

आपको जानकर हैरानी होगी की सनबाथिंग करने से भी आपकी स्किन को नुकसान हो सकता हैं। क्योंकि सनबाथिंग की वजह से आपके शरीर पर सूरज की खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणें डायरेक्ट पड़ती हैं। जिससे आपको स्किन कैंसर भी हो सकता हैं। अल्ट्रा वायलेट किरणें स्किन सेल्स और ब्लड वेसल्स को कमजोर बना देती हैं। जो लोग ज्यादा समय तक धुप में बैठे रहते हैं, उनपर इनका असर साफ देखा जा सकता हैं।

7. आँखों का ध्यान न रखना

आपकी आँखों के आस-पास की स्किन बहुत ज्यादा पतली होती हैं और इसमें तेल ग्रंथियां भी कम होती हैं। छोटी सी टीएलसी से आप अपनी आँखों की देखभाल कर सकती हैं और पेप्टेडस युक्त आई क्रीम का रोजाना इस्तेमाल करके आप बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम कर सकते हैं, इससे कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और झुर्रियां नहीं होती हैं।

8. अच्छी नींद न लेना

क्या आपको पता हैं अच्छी नींद नहीं लेने पर आपके शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता हैं। जो लोग बहुत कम सोते हैं, उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती हैं, इसके अलावा कम नींद लेने पर मोटापे की समस्या भी हो सकती हैं। नींद की कमी की वजह से फोकस में कमी आ सकती है, स्किन पीली दिखाई देने लगती हैं और इससे आप भुलक्कड़ भी बन जाते हैं। इसलिए जल्दी बूढ़े नहीं होना चाहते हैं, तो नींद के साथ कोई समझौता न करे।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *