ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।

ऐसी मनमोहक खुशबू जिससे आप रहते हैं हमेशा स्वस्थ्य।

क्या आपको पता हैं की सुगंध यानि की खुशबू से भी स्वस्थ्य रहा जा सकता हैं? जी हाँ हमारे आस-पास ऐसी कई चीज़े मौजूद है, जिन्हें सिर्फ सूंघने भर से ही आप सेहतमंद बन सकते हैं। जैसे की केला, गुलाब, दालचीनी और निम्बू आदि चीजों को सूंघने से आपकी सेहत पर बहुत ही ज्यादा पॉजिटिव असर पड़ता हैं। अच्छी महक को सूंघने को aromatherapy का नाम दिया जाता हैं जिससे आपको नींद अच्छी आती हैं। और तो और इस Aromatherapy के जरिये आप धुम्रपान जैसी बुरी आदत से भी छुटकारा पा सकते हैं।

आइये जानते हैं Aromatherapy यानि की अच्छी खुसबू (महक, सुगंध) आदि को सूंघने के फायदे। कौन कौन सी चीजों को सूंघने से सेहत को लाभ मिलता हैं?

खुसबू जो आपके हेल्थ के लिए हैं फायदेमंद :-

निम्बू से दूर करने टेंशन

निम्बू या इसके जैसे खट्टे फलों को सूंघ कर आप अपना टेंशन दूर कर सकते हैं। जापान में एक रिसर्च के दौरान डिप्रेशन से पीड़ित 12 मरीजों को खट्टे फलों को सूंघने के लिए दिया गया। इसमें लेमन ऑयल सबसे अधिक था। असल में मरीज़ जिस कमरे में अपना समय व्यतीत कर रहे थे, उन कमरों को सुगंध से भर दिया गया। रिसर्च में यह पाया गया की इन मरीजों का हॉर्मोन लेवल ठीक हो गया। उनकी इम्युनिटी में बढ़ोतरी हुयी और उनका डिप्रेशन कम करने के लिए दवाइयों की जरूरत भी बहुत कम पड़ी। आप लेमन बाम को भी कलाई में बाँध सकते हैं।

दालचीनी बैलेंस बनाता हैं

Smell & Taste Treatment and Research Foundation के Neurologist Alen Hirsach ने 11 लोगो पर स्थिरता की जाँच की। इन 11 लोगो में से 10 लोगो का बैलेंस दूसरी चीजों की गंध के मुकाबले दालचीनी को सूंघने से बेहतर पाया गया। दालचीनी दूसरी ओर मोटर स्किल्स को भी बेहतर बनाती हैं। एक और रिसर्च में पाया गया की दालचीनी से थकान को दूर किया जा सकता हैं और इससे वाहन चालक भी अलर्ट रहते हैं। इसलिए कार ड्राइव करते समय दालचीनी की महक वाले फ्रेशनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

बादाम दर्द दूर भगाए

दर्द को दूर करने के लिए बादाम सहित अन्य ड्राई फ्रूट्स आपकी सहायता करते हैं। Canada में हुए एक शोध में 20 महिलाओं और 20 पुरुषो को गर्म पानी में जितनी देर हो सके, अपना हाथ डूबोने के लिए कहा गया। उस समय उन्हें विभिन्न प्रकार की महक सूंघाई गयी। लेकिन जब महिलाओं ने बादाम की महक को सूंघ तो उन्हें 38% कम दर्द महसूस हुआ। जबकि सिरका सूंघने पर उन्हें ज्यादा दर्द महसूस हुआ। पुरुषो पर कोई असर नहीं पड़ा। लेकिन दोनों का मूड अच्छी खुसबू सूंघने के बाद अच्छा हुआ। विशेषज्ञों का यह मानना हैं की ऑपरेशन करवा चुके मरीजों पर सुगंध का असर सबसे ज्यादा पड़ता हैं।

चमेली अच्छी नींद दिलाये

अगर आप सुबह उठते ही थकान महसूस करते हैं तो रात को सोने से पहले चमेली को सूंघिए। 2011 में 20 लोगो पर एक रिसर्च की गयी। रात को इन लोगो के कमरे में लैवेंडर, चमेली की खुशबू छोड़ी गयी या फिर कोई भी महक नहीं छोड़ी गयी। रिसर्च में शामिल लोगो का यह मानना था की चमेली की खुसबू सूंघने के बाद उनका तनाव दूर हुआ और एंग्जायटी लेवल काफी कम रहा और उन्हें रात को अच्छी नींद आई। चमेली की खुश्बू वाले कमरे में सोने से उन्हें रात को कम करवटें भी ली। अध्यनकर्ताओं का यह मानना हैं की विद्यार्थियों और खिलाडियों को चमेली की महक से भरे कमरों में सोना चाहिए, क्योंकि इन दोनों वर्ग में तनाव का स्तर बहुत ज्यादा होता हैं। और चमेली की महक इनके टेंशन को दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़े :- अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स जरूर पढ़े।

काली मिर्च स्मोकिंग छुडाये

साल 2013 में तम्बाकू और निकोटीन के आदि हो चुके लोगो पर हुए एक रिसर्च में पाया गया की काली मिर्च का तेल सूंघने से उनकी धुम्रपान करने की इच्छा कम हुयी। काली मिर्च का तेल सूंघने से उनके गले में हल्की सी जलन हुयी। सिगरेट पीते समय उन्हें खास किस्म का आनंद आता था। लेकिन गले में हुई इस जलन की वजह से उन्हें सिगरेट पीने से आने वाला आनंद में कमी आई। इसी कारण उन्हें धुम्रपान की तलब कम हुई। रिसर्चर का यह मानना है की जो लोग धुम्रपान यानि की स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं उन्हें कॉटन बाल में एक बूँद काली मिर्च का तेल सूंघते रहना चाहिए, इससे उन्हें स्मोकिंग छोड़ने में मदद मिलती हैं।

गुलाब को सूंघने से आते हैं हसीन सपने

क्या आपको रात में डरावने और भयंकर सपने आते हैं? बिस्तर के पास गुलाब के फूलों का गुलदस्ता या छोटा पौधा रखे। जर्मनी में हुए एक अध्यन में यह पाया गया की जो महिलाएं गुलाब की महक से भरे कमरे में सोती हैं, उन्हें रात को हसीन और अच्छे सपने आते हैं। इसके विपरीत जिन महिलाओं को सड़े हुए अंडो की बदबू से भरे कमरे में सुलाया गया, उन्हें रात को काफी डरावने सपने आये। एक्सपर्ट्स का मानना हैं की महक का प्रभाव दिमाग के इमोशनल प्रतिक्रिया पर पड़ता हैं। गुलाब की खुशबू या अन्य fragrance अकसर खुशनुमा यादों से जुडी हुयी होती हैं। इसलिए हमें रात को मीठे और अच्छे सपने आते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...