ऐसी महक जिन्हें आप सूंघ सकते हैं और इससे होते हैं बेहतरीन फायदे।

ऐसी खुशबू हैं जिन्हें आप सूंघ सकते हैं और इससे आपको क्या क्या फायदे होते हैं

जानिए अलग-अलग सुगंध यानि की महक या खुशबू के बारे में, जिन्हें सूंघने से आपको एक नयी तरह की उर्जा और ख़ुशी मिलती हैं। आइये जानते हैं ऐसी कौन सी खुशबू हैं जिन्हें आप सूंघ सकते हैं और इससे आपको क्या क्या फायदे होते हैं।

खुशबू का नाम सुनते हैं की शरीर में ताज़गी महसूस होने लगती हैं। वातावरण खुशबू से खुशनुमा हो जाता हैं और आपकी खुशी आपके नाक के नीचे छिपी हुई हैं। जानिए कैसे महक या सुगंध आपको ख़ुशी प्रदान कर सकती हैं और आप खुशबू से अपना मूड कैसे ठीक कर सकते हैं।

1. खट्टे फल :- यदि आप तुरंत अपना मूड अच्छा करना चाहते हैं तो किसी खट्टे फल या नींबू को काट कर सूँघीए। विटामिन सी से भरपूर यह फल अलर्टनेस और एनर्जी बढ़ाते हैं और इनकी सुगंध टेंशन को कम करती हैं, जिससे आप काम के मामलो में दूसरे को आसानी से इंप्रेस कर लेते हैं।

2. ताज़ी कटी घास :- ताजी कटी घास से निकालने वाला रसायन आपको रिलैक्स करता हैं और यहा तक की आपको खुशी भी देता हैं। इसलिए समय-समय पर लोन की कटाई करते रहे।

3. पेपरमिंट :- पेपरमिंट ऑयल या पुदीने की पत्तियो के सत में आपके मूड को अच्छा करने और दिमाग़ को दौडाने की शक्ति होती हैं। अलग-अलग अध्यनों से यह साबित हो चुका हैं की जो खिलाड़ी पेपरमिंट सूंघते हैं, उनका परफॉरमेंस अच्छा होता हैं।

4. फूल :- गुलाब की खुशबू तो आपने कई बार सूँघी होगी। चमेली और मोगरे की महक भला किसे नही भाता हैं? मोगरा डिप्रेशन, अनिद्रा को दूर करके दिमाग़ को शांत करता हैं, वही चमेली भी मूड अच्छा करती हैं।

5. बेबी पाउडर :- यदि आपको बेबी पाउडर सूंघना पसंद हैं तो यह जानकार हैरानी होगी की यह आपकी खुशी का राज़ भी हैं। बेबी पाउडर हमे सेफ्टी का अहसास कराता हैं, जो हमे तब मिली हुई होती हैं या थी, जब हम बच्चे थे। यह हमारे बचपन की याद दिलाता हैं, और बचपन को याद करके हमे खुशी मिलती हैं।

6. रोजमेरी :- रोजमेरी को flavoring एजेंट के तौर पर जाना जाता हैं। यह भी दिमाग़ को दुरुस्त रखता हैं। इसकी खुसबू सूंघने के बाद आप मुश्किल से मुश्किल सवालों को हल करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

7. सनस्क्रीन :- सनस्क्रीन को सूंघने के बाद आपको बीच पर बिताई गयी छुट्टियों की याद आती हैं तो भी आपका मूड अच्छा हो जाता हैं, क्योंकि छुट्टियाँ याद आते ही आपको याद आता हैं वह समय जब आप बहुत रिलैक्स और खुश थे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

SMS का इतिहास क्या हैं? इसकी खोज किसने की?
नेगेटिव एनर्जी हटाने के उपाय जानिए।
मोमोज के बारे में यह रोचक बातें जानते हैं आप ?
अंगूर का गुच्छा बिका 7.5 लाख रूपये में.
8 साल की बच्ची यूट्यूब से कमाती हैं हर महीने 76 लाख रूपए.
द्रौपदी के बारे में यह रोचक बातें शायद ही आप जानते होंगे?
कैसे आती है अघोरियों में इतनी शक्ति, मुर्दे भी देते है उनके सवालो के जवाब?
मेहनत क्यों करनी चाहिए? एक लकड़हारे की रोचक कहानी जरूर पढ़े।
च्युइंग गम अगर पेट में चला जाये तो क्या होगा?
आखिर जापानी लोगो की लम्बी उम्र का राज़ क्या हैं?
नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें और जानकारियां।
आत्मविश्वास (self-confidence) बढ़ाने के कारगर ज्योतिष उपाय।