ऐसे करें इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग

इनकम टैक्स रिटर्न ऐसे करें ई-फाइलिंग

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। अगर आप खुद रिटर्न फाइल करने के बारे में सोच रहे हों तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट या किसी प्राइवेट वेबसाइट से इलेक्ट्रॉनिकली रिटर्न फाइल करने की बारीकियां पता होनी चाहिए। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट के जरिए टैक्स रिटर्न फाइल करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे,

I-T वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन

आपको http:www.incometaxindiaefiling.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें आपको अपने PAN और दूसरे पर्सनल और कॉन्टैक्ट डिटेल्स देने होंगे। इसके बाद आपको ईमेल से एक ऐक्टिवेशन लिंक और एक मोबाइल PIN आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, जिससे आप अपना अकाउंट ऐक्टिवेट कर सकेंगे।

I-T रिटर्न ऑफलाइन

आप वेबसाइट के डाउनलोड्स सेक्शन में उपलब्ध XML यूटिलिटी को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें अपने रिटर्न की डिटेल्स भरने के बाद आप इसे I-T वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन रिटर्न की तैयारी

दूसरा रास्ता यह है कि आप ई-फाइल टैब पर जाएं और ‘प्रिपेयर ऐंड सबमिट आईटीआर ऑनलाइन’ को सिलेक्ट करें। इसके जरिए आप संबंधित जानकारी आप ऑनलाइन दे सकते हैं। इसके बाद आपको आईटीआर फॉर्म का नाम, असेसमेंट ईयर और दूसरे अनिवार्य विवरण मेन्यू से सिलेक्ट करने होंगे।

DSCEVC के साथ जमा करें

रिटर्न डिजिटल सिग्नेचर या इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल करते हुए फाइल किया जा सकता है। डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (DSC) ई-फाइलिंग वेबसाइट पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर हासिल किया जा सकता है।

ITR-V के साथ जमा करें

दूसरा रास्ता यह है कि ITR-V फॉर्म जेनरेट किया जाए। यह एक तरह का अकनॉलेजमेंट और वेरिफिकेशन फॉर्म है। रिटर्न की ई-फाइलिंग के 120 दिनों के भीतर इस पर दस्तखत कर इसे सीपीसी के पास भेजना होता है।

प्रोसेसिंग

DSCEVC या ITR-V के जरिए रिटर्न की ई-फाइलिंग हो जाए तो विभाग उसकी प्रोसेसिंग करता है और उसके मुताबिक आपको सूचना देता है।

इन बातों का रखें ध्यान

ITR ऑनलाइन फाइल करने का विकल्प केवल ITR 1 और ITR 4S के लिए उपलब्ध है। फाइल किए गए रिटर्न के बारे में इनकम टैक्स विभाग से किसी भी सूचना के लिए अपना रजिस्टर्ड ईमेल आईडी चेक करते रहें।

टैग्स ;- Online Income Tax Return E-filling karne ke tips. इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न भरने के तरीके. 



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

टी.वी. देखने की बुरी आदत से छुटकारा पाने के तरीके जानिए।
नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातो का ख्याल रखे.
WhatsApp के कुछ interesting फैक्ट्स के बारे में जानिए.
ये हैं 10 यूजफुल वेबसाइट्स, हर इंडियन के काम आ सकती हैं.
फेसबुक पर ऐसे दोस्तों को अनफ्रेंड (अलविदा) करने में ही भलाई हैं।
होम लोन लेते वक़्त याद रखे यह बातें
स्मार्टफोन की रेडिएशन से बचने के 5 तरीके.
ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय इन बातों का रखे ख्याल...
प्रोफेशनल कैमरा खरीदते वक़्त यह गलतियां न करे.
कंप्यूटर यूजर्स के लिए आँखों की सही देखभाल करने की 9 उपयोगी टिप्स।
बोर्ड के एग्जाम (परीक्षा) में तनाव मुक्त रहने के टिप्स।
रूठी हुई बीवी को मनाने के टिप्स जानिए।