ऑफिस में फिट रहने के आसान टिप्स.

Office mein fit rahne ke tarike aur tips. Office mein apni fitness kaise barkarar rakhe.

ऑफिस में काम की अधिकता और टेंशन के चलते हम कई बार हेल्थ को इग्नोर करने लगते हैं. जिसका असर तुरंत तो नही होता हैं, लेकिन कुछ समय बाद दिखाई देने लगता हैं. थकान, कमज़ोरी, एनेमिया, चक्कर आना आदि इन्ही बेफिक्री के कारण होने वाली बीमारिया आगे चलकर गंभीर बीमारियो का रूप ले लेती हैं. वक़्त की कमी के चलते अगर एक्सरसाइज और डाइट पर पूरा ध्यान नही दे पा रहे हैं तो बहुत सारे ऐसे तरीके हैं, जिन्हे अपनाकर अपनी बिज़ी लाइफ में फिट & फाइन रहा जा सकता हैं.

समय की कमी और बिज़ी लाइफ का बहाना सेहत पर बहुत ज़्यादा भारी पड़ सकता हैं. घंटो कुर्सी पर एक ही तरीके से बैठे रहना कमर से लेकर गर्दन और पैरो के लिए भी ख़तरनाक हैं. जानिए ऐसे ही कुछ आसान एक्सरसाइजस के बारे में जिन्हे आप ऑफिस में भी आसानी के साथ कर सकते हैं.

1. कुर्सी पर घंटो बैठे रहने से सबसे ज़्यादा असर कमर पर पड़ता हैं, इसके लिए किसी एक ओर पीठ करके खड़े हो जाए. हथेलियो को सीधा रखे और घुटनो को हल्का मोड़ते हुए बैठे और फिर सीधा खड़ा हो जाए. 10-15 बार ऐसा करना कमर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं.

2. कंप्यूटर पर काम करते हुए अकसर हम कालाईओं पर ध्यान नही देते हैं. कालाई पर ज़ोर पड़ने के कारण , वहा खून का प्रवाह कम होने लगता हैं, जिसके कारण वहा का हिस्सा काला पड़ जाता हैं जो कार्पल टनेल सिंड्रोम ( कालाई में अकारण, सुन्नता और दर्द का कारण) होता हैं. इसके लिए कलाईयो को बीच-बीच गोल-गोल घूमते रहे या रिस्ट पैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. कुर्सी को उपर-नीचे करने की सुविधा हैं तो कुछ देर के लिए कुर्सी की हाइट उपर कर पैरो को ज़मीन से दूर रख कर फैलाए फिर मोड़े, कम से कम 15-20 बार ऐसा करे.

4. हाथो और बॉडी को स्ट्रेच करने के लिए , राईट हैण्ड को ऊपर ले जाते हुए लेफ्ट शोल्डर को टच करने की कोशिश करे और यही प्रोसेस लेफ्ट हैण्ड से भी रिपीट करे. इससे बॉडी की स्ट्रेचिंग के साथ हाथो की भी एक्सरसाइज हो जाएगी.

5. दोनो हाथ को उपर की दिशा में करके पहले राईट और लेफ्ट ओर झुके. ऐसा कम से कम 5-7 बार करे.

6. कुर्सी पर बैठे-बैठे दोनो पैरो को सामने की ओर फैलाए और उसकी उंगलियो को हाथो से छूने की कोशिश करे. यह एक सिंपल और बेहतरीन एक्सरसाइज हैं , कमर दर्द जैसी प्राब्लम से छुटकारा पाने के लिए.

7. लगातार सीधा बैठे रहकर काम करने से गले में दर्द, नसों में खिचाव जैसी गंभीर प्रॉब्लम्स होने लगती हैं, जो काफ़ी परेशान कर देती हैं. इसके लिए काम के बीच-बीच में गर्दन को गोल-गोल घुमाए. एक्सरसाइज के साथ ही यह काफ़ी आराम देता हैं.

8. स्विमिंग की पोज़िशन में दोनो हाथो और शोल्डर्स को टेबल के सामने रखे और स्ट्रेच करे.

9. हाथो को कुर्सी के पीछे कर, कलाईयो को पकड़ने की कोशिश करे. इससे पेट, पीठ और हाथो की नसों पर प्रेशर पड़ता हैं. लेकिन ज़्यादा देर तक ऐसा ना करे. ज़्यादा खिचाव परेशानी का कारण बन सकती हैं.

10. राईट लेग पर लेफ्ट लेग को क्रॉस करके बैठे और पीठ को उल्टी दिशा में घूमने की कोशिश करे. ठीक यही प्रोसेस लेफ्ट लेग से भी करे.

इन पर भी ध्यान देना हैं ज़रूरी :-

1. सबसे पहला काम फिट रहने के लिए ज़रूरी हैं की आप लिफ्ट का इस्तेमाल बंद करदे. सीढ़ी चढ़ना बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज हैं. घर और ऑफिस की भाग-दौड़ में मॉर्निंग वॉक को इग्नोर करने वालो के लिए यह काफ़ी कारगर होता हैं. पैरो से लेकर कमर और पीठ के लिए फायदेमंद होता हैं.

2. दिनभर कुर्सी पर बैठे रहने की बजाए छोटे-मोटे कामो के लिए बीच-बीच में सीट से उठते रहिए. पानी पीना, सहकर्मी से बात करने, वॉशरूम जाने जैसे छोटे-मोटे कामो से डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापे की प्रॉब्लम्स से कोसो दूर रहा जा सकता हैं.

3. लंच या टी ब्रेक में 5-7 मिनट तक टहलना फायदेमंद होता हैं, बेवजह की गपशप की तुलना में.

4. लगातार कंप्यूटर पर काम करते रहने से आँखो पर एक्सट्रा प्रेशर पड़ता हैं, जिससे आँखे कमजोर होने लगती हैं और जल्द ही चश्मा लगने की नौबत आ जाती हैं. इससे बचने के लिए आँखों को बीच-बीच में बंद करते रहे. दोनो हथेलियो को आपस में रगड़ कर आँखों पर रखे. रिलैक्स मिलता हैं. बिना पावर वाला चश्मा पहनना भी एक अच्छा आप्शन हैं.

5. फोन पर बात करते समय टहलने की कोशिश करे. सहकर्मी से फोन पर बात करने की बजाये उनकी सीट पर जाकर बातें करना ज़्यादा फायदेमंद रहता हैं.

6. काम ख़त्म होने के बाद गहरी साँस अंदर ले फिर उन्हे छोड़े. कुछ समय ऐसा करने से बॉडी को रिलैक्स किया जा सकता हैं.

फिटनेस के साथ राइट डाइट :-

बॉडी को एक्सरसाइज के अलावा सही डाइट से भी हेल्दी रखा जा सकता हैं. दोनो का सही कॉंबिनेशन ही बिज़ी लाइफ में फिट & फाइन रखने में मददगार होता हैं.

1. गर्मी हो या सर्दी, पूरे दिन भर में 7-8 ग्लास पानी पीने की पूरी कोशिश करे. लिक्विड में पानी के अलावा जूस, नींबू पानी आदि को शामिल करे.

2. लिक्विड डाइट में चाय और कॉफी की मात्रा को जगह ना दे, क्योंकि निकोटिन किसी भी तरह से शरीर के लिए सही नही हैं.

3. हल्का ब्रेकफास्ट पूरे दिन भर एनर्जी बनाए रखता हैं, इसके अलावा नाश्ते में पोहा, इडली, ब्रेड, अंडा, दूध जैसी चीज़ो को खाए. परांठे और पुड़ी तो पेट भरते हैं, लेकिन मोटापे और कोलेस्टरॉल को दावत देते हैं.

4. भिगोए हुए चने और स्प्राउट्स का इस्तेमाल शाम की चाय के वक़्त करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौज़ूद होता हैं, जो बॉडी के लिए ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति करता हैं.

5. लंच हो या डिनर, टाइम पर खाने की आदत डाले. काम अपनी जगह हैं और सेहत अपनी जगह. सलाद को अपने डाइट में पूरी जगह दे, क्योंकि इसमे बहुत सारे मिनरल्स मौज़ूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. साथ ही फाइबर की मात्रा पाचन के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं.

6. दिन में किसी एक फल का सेवन ज़रूर करे. अगर किसी कारण इसे आप फॉलो नही कर सकते हैं तो जूस ज़रूर पिए. फ्रेश के साथ ही इनका काम भी शरीर के लिए ज़रूरी तत्वो की पूर्ति करना हैं.

7. ड्राइ फ्रूट्स खाना भी फायदेमंद होता हैं. हफ्ते में किसी एक दिन लंच या डिनर की जगह सिर्फ़ सलाद और ड्राइ फ्रूट्स खाए.

8. ऑयली और स्पाइसी फुड से तौबा करे. यह मोटापा बढ़ाने के साथ ही पाचन क्रिया को भी नुकसान पहुचाती हैं. इनका काम सिर्फ़ खाने के स्वाद को बढ़ाना होता हैं.

इन सभी चीज़ो को अपनाकर बिज़ी लाइफ में भी चुस्त-दुरुस्त रहा जा सकता हैं. थोड़ी सी एक्सरसाइज और थोड़ा सा ख़ान-पं में बदलाव आपको एनर्जेटिक बनाए रखने के साथ हेल्दी भी बनाता हैं.




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और आहार।
बिमारियों को दूर भगाने और उनसे बचने में मदद करते हैं यह वास्तु उपाय और टिप्स।
पुरी के जगन्नाथ मंदिर के रोचक तथ्य और रहस्य के बारे में जानिए।
भारत में गिद्धों का पहला रेस्टोरेंट हैं यह, किसान भी करते हैं यहाँ पर बढ़िया कमाई।
बारिश के मौसम में bike को सही रखने के टिप्स.
गुड़हल के फूल के फायदे.
बैंगन खाने के फायदे जानते हैं आप?
दिमाग को तेज़ बनाने के लिए इन फलों और सब्जियों के जूस को पिए।
जीवन को बदलने वाले प्रेरणादायक सुविचार जरूर पढ़े।
ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।
गाजर के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।
अंकुरित मूंग दाल खाने के 9 बेहतरीन फायदे जानिए।
गर्म पानी में पैरों को डुबो कर रखने से होते यह गज़ब के फायदे।
खाना खाते समय पानी पीने से क्यों बचना चाहिए?
वजन घटाने के लिए नींबू का ऐसे करे इस्तेमाल।
जरबेरा फूल की खेती करके हर महीने कमाए 1 लाख रुपये, सरकार से भी मिलेगी सब्सिडी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *