ओट मिल्क पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

ओट मिल्क पीने के फायदे

ओट्स मिल्क यानि जई का दूध पीने के भी अपने ही फायदे हैं। यह डाइजेशन सिस्टम के लिए बेहतर हैं और सेहत के लिए लाभदायक होता हैं। ओट्स मिल्क में विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में आसानी होती हैं। इसके अलावा फाइबर की ज्यादा मात्रा होने के कारण यह आसानी के साथ हजम भी हो जाता हैं। तो बिना देर किये ओटमिल्क पीने के फायदे जानते हैं।

ओट्स मिल्क पीने के लाभ :-

■ अपच से छुटकारा दिलाये

ओट् मिल्क के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलता हैं। इसे पीने से कब्ज़ दूर होता हैं। साथ ही पेट खराब होना और अपच की समस्या से भी निजात मिलती हैं।

■ वजन घटाए

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें यह दूध जरूर पीना चाहिए। इसमें कम फैट और कम कैलोरी होती हैं, साथ ही यह फाइबर से भरपूर हैं। इसलिए इसे पीने से वजन कम करने में आसानी होती हैं।

■ ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करे

ओट्स मिल्क में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं। जिससे बुरे कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती हैं। ओटमिल्क को पीने से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता हैं, बल्कि इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी काफी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? 

■ पेट के लिए फायदेमंद

जई के दूध को पीने से पेट की सफाई अच्छी तरह से हो जाती हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट की ऐंठन को सही करके पेट को पूरी तरह से साफ कर देते हैं। इसके सेवन से कब्ज़ नहीं होता हैं और पेट खराब होने की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

■ हड्डियों और मसल्स के लिए फायदेमंद

ओट मिल्क में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता हैं, जो मसल्स को मजबूत बनाये रखता हैं। अगर एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों में दर्द होने की शिकायत हैं तो ओट्समिल्क पीने से काफी ज्यादा आराम महसूस होगा।

जरूर पढ़े :- मसल्स के दर्द को दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

■ आँतों के लिए फायदेमंद

ओट्स में फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं जो आंतो और मलाशय को मजबूत बनाते हैं। इसलिए इसे खाली पेट सुबह पीने की सलाह दी जाती हैं।

■ नर्वस सिस्टम सही बनाये

यह मैग्नीशियम और फाइबर का खज़ाना हैं, जिससे ब्रेन में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ती हैं। इससे दिमाग शांत रहता हैं और मूड बेहतर बनता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो टेंशन को दूर भगाते हैं। ओटमिल्क को पीने से दिमाग रिलैक्स होता हैं और नर्वस सिस्टम दुरुस्त बनता हैं।

■ ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करे

ओटमिल्क को रोजाना ब्रेकफास्ट में पीने से एक तो ब्लड प्रेशर नार्मल बनता हैं। दूसरा इससे डायबिटीज भी कण्ट्रोल में रहती हैं। अगर आप भी इन सभी बिमारियों से पीड़ित हैं तो ओटमिल्क जरूर पीजिये।

■ बढ़ती उम्र के असर को कम करे

इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बॉडी को बाहरी नुकसान से बचाए रखते हैं। जैसे की यह उम्र बढ़ने के असर को कम करता हैं। इसका सेवन करने से आप लम्बी उम्र तक जवान दिखाई देते हैं

ओट मिल्क बनाने का तरीका :-

जिन लोगो को लैक्टोज़ से एलर्जी हैं, उनके लिए यह अच्छा विकल्प हैं। इसके अलावा आप इसे चॉकलेट या कॉफ़ी के साथ भी ले सकते हैं। आप इसे स्मूदी, क्रीम या पेस्ट्री आदि में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो रेडीमेड ओटमिल्क बाज़ार से खरीद सकते हैं या फिर इसे घर पर भी बना सकते हैं। आइये घर में ओटमिल्क बनाने की रेसिपी (विधि) जानते हैं।

ओटमिल्क को ऐसे बनाये :-

इसके लिए आपको चाहिए 4 गिलास (एक लीटर) पानी, 6 बड़े चम्मच (60 ग्राम) ओटमील। सबसे पहले ब्लेंडर में ओटमील डाले और इसमें पानी मिलकर चलाते रहे। जब तक यह मिक्सचर सफेद न हो जाये। फिर इसे सूती कपड़े की मदद से छान ले।

इसमें से निकलने वाले लिक्विड को आप दूध की जगह पर इस्तेमाल कर सकती हैं। और जो फ़ालतू पदार्थ बच गया हैं, उसे पेस्ट्री या कोई दूसरी चीज़ बना सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको और भी ज्यादा गाढ़ा दूध चाहिए तो इसमें एक या 2 चम्मच ओटमील मिला सकती हैं। अगर आपको पतला दूध चाहिए तो इसमें पानी ज्यादा मिलाना हैं। इसमें मीठास लाना चाहते हैं तो आप इसमें ब्राउन शुगर या शहद भी मिक्स कर सकते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *