कंप्यूटर यूजर्स के लिए आँखों की सही देखभाल करने की 9 उपयोगी टिप्स।

कंप्यूटर यूज़र्स के लिए आँखो की देखभाल करने के टिप्स

क्या आप भी कंप्यूटर पर सारा दिन काम करते हैं? क्या आप अपनी आँखों की देखभाल करने की टिप्स और तरीके जानना चाहते हैं? आज हम कंप्यूटर यूजर्स के लिए आँखों की देखभाल कैसे करे इसके बारे में बताएँगे।

Eyes Care Tips for Computer Users in Hindi.

आँखे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होती हैं। इन्ही के कारण हम सारी दुनिया देख पाते हैं और समझ पाते हैं। अगर आँखे ना हो तो सारे काम अधूरे लगेंगे और कई तरह की दिक्कतो के कारण हम नॉर्मल लाइफ नही जी पाएँगे।

आजकल सभी लोग अपने सभी काम कंप्यूटर के सामने बैठकर करते हैं, इस वजह से उनकी आँखों पर रोशिनी का नेगेटिव असर पड़ता हैं। अगर आप भी कंप्यूटर पर काम करते हैं तो अपनी आँखो का खास तौर पर ख्याल रखे। आँखो पर ज़्यादा तनाव ना पड़ने दे और उन्हे चका-चौंध आदि से बचाए। इस आर्टिकल में कंप्यूटर यूज़र्स के लिए Eyes Care के कई टिप्स दिए जा रहे हैं।

कंप्यूटर यूज़र्स के लिए आँखो की देखभाल के टिप्स :-

■ कंप्यूटर ग्लास लगाए

 नाम से ही आप समझ गये होंगे की कंप्यूटर पर बैठकर काम करने के लिए एक स्पेशल चश्मा आता हैं जिसमे एंटी-लेयर ग्लास होते हैं। इससे आपकी आँखो पर रोशिनी का नेगेटिव इफ़ेक्ट नही पड़ता हैं और आँखे हमेशा स्वस्थय बनी रहेंगी।

■ 20-20-20 का नियम अपनाये 

20-20-20 का रूल फॉलो करे। यानी की काम करने की शुरूवात के 20 मिनट बाद 20 सेकंड का रेस्ट ले और 20 फीट की दूरी रखे।

■ Eye लेवल Adjust करे 

कंप्यूटर पर काम करते हुए अपनी आँखो की सीध में स्क्रीन रखे। ज़्यादा उचा या नीचा स्क्रीन रखने से दिक्कत होती हैं और आँखो की रोशिनी पर असर पड़ता हैं।

■ हरियाली देखे 

ज़्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से आँखो में तनाव आ जाता हैं, इससे बचने के लिए बेस्ट तरीका यह ही आप कोई हरी चीज़ या हरे पेड़-पौधो को देखे, इससे आँखो पर पड़ने वाला तनाव कम होगा और आपकी आँखो को सुकून मिलेगा।

■ चका-चौंध से बचे 

काम करते समय ज़्यादा चका-चौंध वाली रोशिनी से बचना चाहिए, ऐसी जगह काम करे जहा प्रॉपर लाइट की व्यवस्था हो।

■  ब्रेक ले 

ज़्यादा लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठ कर काम करना ठीक नही हैं, इसके लिए आप ब्रेक लेते रहे। बाहर जाए, घूमकर आए फिर फ्रेश मूड से बैठकर काम करे।

■ ब्राइटनेस कम करे 

जब आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो स्क्रीन की ब्राइटनेस कम कर ले। ब्राइटनेस को आँखो के हिसाब से एडजस्ट करे ताकि ब्राइटनेस के कारण आँखो पर तीखी रोशिनी ना पड़े।

■ contrast रखे 

कंप्यूटर पर काम करने के दौरान स्क्रीन के फॉण्ट को गहरा रखे, हल्का बैकग्राउंड रखे और उन रंगो का इस्तेमाल करे जो आँखो को सुकून दे।

■ पलके झपकाते रखे 

आँखो का झपकना सबसे बेहतरीन कसरत होती हैं। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान अपनी आँखो को समय-समय पर झपकाते रहे। इससे आपकी आँखो में नमी बनी रहेगी और dryness नही रहेगी।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “कंप्यूटर यूजर्स के लिए आँखों की सही देखभाल करने की 9 उपयोगी टिप्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *