कद्दू से बने फेसपैक जो चेहरे की सुंदरता पर लगा देते हैं चार चाँद।

कद्दू के फेसपैक, जो चेहरे और त्वचा की सुंदरता और रंगत को निखारते है.

वैसे तो कद्दू की सब्जी खाने से शरीर को कई सारे लाभ होते हैं। लेकिन कद्दू न सिर्फ खाने के लिए अच्छा हैं, बल्कि यह लगाने के लिए भी अच्छा हैं। मतलब की ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में कद्दू का इस्तेमाल किया जाता हैं। कद्दू से बनाए गये विभिन्न फेसपैक चेहरे और स्किन की त्वचा को निखारने का काम करते हैं। साथ ही इससे स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइये जानते हैं कद्दू के मिश्रण से बने हुए फेसमास्क और इनके फायदे। Homemade Pumpkin Facemask Benefits in Hindi.

दरअसल कद्दू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो स्किन की रंगत में निखार लाते हैं।

कद्दू के फेसपैक और इन्हें लगाने का तरीका और फायदा :-

1. दूध और कद्दू का पेस्ट

स्किन के रंग को गोरा बनाने के लिए 2 चम्मच कद्दू के गुदे में 2 चम्मच कच्चा दूध और आधा चम्मच शहद मिला कर पेस्ट तैयार करे। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन में नमी हमेशा बरकरार रहती है। दूध में प्रोटीन, लैक्टिक एसिड के अलावा कई फायदेमंद एंजाइम पाए जाते हैं। जो स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं, साथ ही त्वचा के रंग को गोरा बनाते हैं।

2. टमाटर और कद्दू का पेस्ट

स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं और स्किन पर हुए दाग-धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो टमाटर और कद्दू का फेसपैक आपकी मदद कर सकता हैं। इसके लिए एक चम्मच कद्दू के गुदे में एक चम्मच टमाटर का रस मिला कर चेहरे पर लगाये। इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को धो कर साफ करे। इस फेसमास्क के इस्तेमाल से तुरंत ही चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। इससे स्किन को चमकदार बनने के साथ हेल्दी भी बन जाती हैं।

जरूर पढ़े :- टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे और तरीके जानिए।

3. ओट्स और कद्दू का फेसपैक

कई मर्तबा तेज़ धुप में जाने के कारण सनटैन की समस्या हो जाती हैं। साथ ही चेहरे का रंग भी काला हो जाता हैं। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप एक चम्मच कद्दू के गूदे में एक चम्मच ओट्स और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगभग 15 मिनट तक लगा कर रखे। इसमें सैपोनिन तत्व पाया जाता हैं जो चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर देता हैं।

4. कद्दू और खीरे का पेस्ट

स्किन को मुलायम और फ्रेश बनाना चाहते हैं तो एक चम्मच कद्दू पल्प में एक चम्मच खीरे का जूस मिला कर पेस्ट बनाये। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से स्किन चमकदार बनती हैं। साथ ही स्किन का रंग निखरने भी लगता हैं। इस उपाय को आप हर दुसरे दिन अजमा सकते हैं।

5. कद्दू और चावल के आटे का स्क्रब

कई बार धुल-मिट्टी, पोल्यूशन की वजह से चेहरे का रंग फीका हो जाता हैं। चेहरे का रंग दोबारा से निखारने के लिए 2 चम्मच कद्दू के पल्प में एक चम्मच चावल का आटा मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, हाथ-पैर पर लगा ले। इस मिश्रण को 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दे। फिर 5 मिनट तक मसाज करे। यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएट का काम करता हैं। इससे चेहरे के पोर्स (रोमछिद्र) ओपन हो जाते हैं। इनमे जमा गंदगी, धूल-मिट्टी सभी साफ हो जाती हैं। इससे आपका चेहरा साफ, चमकदार और गोरा भी बन जाता हैं।

6. नींबू और कद्दू से बना फेसमास्क

कद्दू नेचुरल ब्लीच के रूप में कार्य करता है। यह डेड स्किन को बाहर निकाल स्किन की रंगत को निखारता हैं। 2 चम्मच कद्दू के गूदे में एक चम्मच नींबू का रस और 2 विटामिन ई कैप्सूल मिला कर पेस्ट बनाये।

इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखे, फिर 5 मिनट तक पानी में हाथों को पानी में डुबो-डुबो कर हल्के हाथों से मसाज करे। फिर सादे पानी से इसे धो कर साफ करले। जिन लोगो की स्किन ऑयली है, वे लोग हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर साफ कर सकते हैं। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार अजमाना चाहिए।

7. बेसन कद्दू से बना फेस मास्क

अगर त्वचा के रंग को गोरा बनाना चाहते हैं तो 1 चम्मच पम्पकिन पल्प में 2 चम्मच बेसन मिला कर मिश्रण तैयार करे। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाये। फिर सादे पानी से इसे धो कर साफ करे। इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार अजमाने से त्वचा की रंगत निखरने लगती हैं और स्किन का रंग गोरा होने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के 12 फायदे जानिए।

8. कद्दू दालचीनी से बना फेसपैक

अगर धूप में रहने के कारण स्किन डैमेज हो गयी है। तो इससे छुटकारा पाने के लिये और स्किन में नमी बनाये रखने के लिए आप एक चम्मच दूध, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच कद्दू के गुदे को मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाये। इससे स्किन में ऑक्सीजन की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। जिससे त्वचा में एक नया निखार आ जाता हैं। यह पेस्ट स्किन के लिए बेहतरीन एक्सफोलिएट का काम भी करता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करेला खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
संतरे के छिलके के फायदे.
याददाश्त (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के 23 असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।
दस्त को रोकने के उपाय और असरदार घरेलु नुस्खे।
बोटॉक्स करवाने की सोच रही हैं तो जरूर जाने यह बातें
भिन्डी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए भूल कर भी न करे यह गलतियाँ.
बबूल (कीकर) के पेड़ के फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर जानिए.
मसूड़ो से खून आने पर क्या करना चाहिए?
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
लौंग के तेल के फायदे जानिए।
दिवाली के बाद शरीर की अंदरूनी सफाई करने के टिप्स जानिए।