करेला खाने के 16 फायदे जानिए

करेला खाने के फायदे

करेला खाने के फायदे इतने सारे हैं की यह कड़वा होने के बावजूद सेहत के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं हैं. कड़वे और तीखे स्वाद वाला करेला ज़्यादातर लोगो को नापसंद होता हैं, लेकिन करेले में ऐसे कई तत्व मौज़ूद होते हैं. जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं. इसकी सब्ज़ी के साथ ही इसका जूस पीकर कई सारी बीमारियों की संभावनाओं को ख़त्म किया जा सकता हैं. करेला खाने के फायदे जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़े, Health Benefits of Bitter Gourd in Hindi.

करेला खाने के 16 फायदे :-

1. साँस सम्बंधित बीमारियों को दूर रखता हैं :-

ताज़ा करेला सास सम्बंधित कई सारी बीमारिया जैसे सर्दी-जुकाम, अस्थमा आदि से बचाता हैं. रोज़ाना इसका सेवन करना अगर मुमकिन नही हैं, तो हफ्ते में 2 से 3 बार सब्ज़ी के रूप में खाना फायदेमंद होता हैं. करेला और तुलसी की पत्तियों को पीस के सुबह-सुबह शहद के साथ लेने से कई तरह की तकलीफें दूर होती हैं. दमा होने पर बिना मसाले के छौंकी हुई करेले की सब्ज़ी खाने से फायदा होता हैं.

2. लिवर के लिए अच्छा हैं:-

खराब ख़ानपान, ड्रिंक और कुछ बीमारियों का सबसे जल्दी और सीधा असर लिवर पर पड़ता हैं. इससे कई तरह की हेल्थ प्राब्लम होती हैं, और आगे चलकर खाने-पीने में बहुत ज़्यादा परहेज़ करना पड़ता हैं. ज़रा सी अनदेखी से गंभीर समस्या खड़ी हो जाती हैं. इस प्रकार की परेशानियों से बचने और लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज़ाना सिर्फ़ एक ग्लास करेला का जूस पीना चाहिए. जल्दी असर के लिए 1 हफ्ते तक इसका सेवन करे. पानी की कमी होने पर 1/2 कप पानी में 2 स्पून करेला का जूस मिलकर तीन से चार बार पीने से फायदा मिलता हैं.

अन्य फायदे:-

इम्यून सिस्टम सही रखता हैं, दिल की बीमारी नही होती, मोटापा दूर करता हैं, डायबिटीज कंट्रोल करता हैं. क़ब्ज़ से राहत, आर्थराइटिस में आराम, कैंसर से बचाता हैं, खून की कमी दूर करता हैं, स्किन डिसीज़ से बचाता हैं, स्किन के इन्फेक्शन से बचाता हैं, एंटी एजिंग का काम करता हैं, चमकदार बाल, दो मुहे बालों से राहत.

3. इम्यून सिस्टम को सही रखता हैं:-

करेले में ऐसे कई सारे तत्व मौज़ूद होते हैं, जिससे बॉडी की इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती हैं. करेले को पानी मे उबाल के पीना सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता हैं. यह इम्यूनिटी को बढ़ाता ही हैं और साथ में कई तरह के इन्फेक्शन और रोगो से हमे दूर रखता हैं.

4. दिल की बीमारी नही होती हैं :-

करेला हर तरह से दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं, क्योंकि यह कोलेस्टरॉल लेवेल को कंट्रोल करता हैं. जिससे Astrix सही ढंग से काम कर पाते हैं, और हार्ट अटैक की संभावना काफ़ी हद तक कम हो जाती हैं. साथ ही ब्लड शुगर लेवेल को मेनटेन करके दिल को हेल्दी और खुश रखता हैं.

5. मोटापा दूर करता हैं :-

करेले में मौज़ूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी के सारे बेकार तत्वो को बाहर निकाल देती हैं. इससे पाचन क्रिया सही रहती हैं. करेला मोटापा कम करने में भी मददगार होता हैं. इसके अलावा करेला शरीर में कैलोरी की मात्रा को कंट्रोल में रखता हैं. साथ ही इसमे 80-85% पानी की मात्रा होती हैं, जो वजन घटाने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. करेले के रस को नींबू के रस के साथ पानी में मिलकर पीने से वजन कम होता हैं.

6. डायबिटीज कंट्रोल करता हैं :-

टाइप 2 डायबिटीज मरीज़ों के लिए करेला का जूस पीना बहुत ही अच्छा माना जाता हैं. वैसे तो यह डायबिटीज का इलाज काफ़ी समय से चलता चला आ रहा हैं, लेकिन रिसर्च से भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी हैं. इंसुलिन की उचित मात्रा ना होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए ज़िम्मेवार हैं. लेकिन करेला का जूस ब्लड शुगर लेवेल को कंट्रोल करता हैं. इसके अलावा खीरे का रस, ग्रीन एप्पल का रस, हरी शिमला मिर्च का जूस भी काफ़ी फायदेमंद होता है.

7. क़ब्ज़ से राहत :-

करेले में मौज़ूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता हैं. इससे क़ब्ज़ जैसी समस्या नही होती हैं, अगर पहले से ही क़ब्ज़ की समस्या हो तो करेला की सब्ज़ी खा कर इसे दूर किया जा सकता हैं. साथ ही इसे खाने से पेट की अंदरूनी सफाई भी हो जाती है. अपचन की समस्या को दूर करने के लिए करेला का सेवन करना फायदेमंद हैं.

8. आर्थराइटिस में आराम:-

उम्र के बढ़ने के साथ जोड़ो की समस्या का होना आम बात हैं. घुटनो में दर्द, बैठने-उठने में समस्या, सीढ़ियाँ चढ़ने में परेशानि होना आर्थराइटिस होने का संकेत हैं. इसके लिए करेला बहुत ही जाना-माना उपचार हैं. आर्थराइटिस होने पर या हाथ-पाँव में जलन होने पर करेले के रस से मालिश करने से रोगी को आराम मिलता हैं.

9. कैंसर से बचाता हैं: –

कैंसर और एड्स जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए करेला सहायक होता हैं. इसका जूस पीने, और इसके गुदे को पानी में उबालकर पीने से कैंसर जैसे भयानक बीमारी की संभावना को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता हैं.

10. खून की कमी को दूर करता हैं :-

महिलाओं में हिमोग्लोबिन की समस्या बहुत ही आम हैं. वैसे तो इसके लिए बहुत सारी दवाईयां बज़ार में उपलब्ध हैं, जिससे इसकी कमी को दूर किया जा सकता हैं. लेकिन आयरन से भरपूर सब्ज़ियों का सेवन करना सबसे ज़्यादा फायदेमंद हैं. दिन में एक बार करेले की सब्ज़ी खाने या इसका जूस पीने से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता हैं. साथ ही खून भी साफ़ होता हैं.

स्किन को होने वाले फायदे :-

कहते हैं की अच्छी स्किन का संबंध अच्छे खानपान से हैं. बॉडी में भरपूर मात्रा में न्यूट्रॉन्स, मिनरल्स , विटमिन्स , प्रोटीन की मात्रा से ना केवल सेहत अच्छी रहती हैं बल्कि स्किन भी ग्लो करती हैं.

11. स्किन के रोगो से बचाता हैं:-

करेले के रोज़ाना सेवन करने से स्किन की चमक बरकरार रहती हैं. साथ ही कई प्रकार के त्वचा के रोगो से मुक्ति मिलती हैं. करेले का जूस खून को साफ़ करता हैं, जिससे चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों, दाग-धब्बे आदि से छुटकारा मिलता हैं.

12. स्किन के इन्फेक्शन से बचाता हैं :-

इन्फेक्शन जैसे खाज, खुजली, चकत्ते आदि से बचने के लिए करेले का सेवन बहुत ही ज़्यादा लाभकारी होता हैं. फंगल इन्फेक्शन जैसे दाद, हाथ-पैरों में पानी लगने से होने वाले रोगो से बचाता हैं.

13. एंटी-एजिंग का काम करता हैं :-

करेले में मौज़ूद विटामिन सी , एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता हैं. जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स को दूर करता हैं. साथ ही करेले का नियमित सेवन करने से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां गायब हो जाती हैं. असमय बुढ़ापे से भी यह बचाता हैं.

करेला से बालों को होने वाले फायदे

बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने में करेला बहुत ही फायदेमंद होता हैं. यह बालों से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं को दूर करता हैं.

14. चमकदार बाल :-

लंबे, घने और चमकदार बालों की चाहत लगभग सभी को होती हैं. इसके लिए करेले के जूस में दही मिलाकर उसे बालों पर लगाए. 15-20 मिनट बाद उसे साफ पानी से धो ले. ऐसा करके बालों को चमकदार बनाया जा सकता हैं.

15. बालो की रूसी से राहत:-

धूप, धूल और पोल्यूशन से बालों में रूसी की समस्या आम बात हैं. लेकिन उसकी वजह से बालों का असमय पकना और गिरना गंभीर समस्या हैं. इससे बचने के लिए करेला बहुत ही बढ़िया सब्ज़ी हैं. करेले के जूस में ज़ीरे को मिक्स करके हेयर पैक तैयार करे. फिर इसे बालों पर लगाए. एक महीने तक इस हेयर पैक का इस्तेमाल करके dandruff की समस्या को जड़ से ख़त्म किया जा सकता हैं.

16. दो मुहे बालों से राहत:-

दो मुहे बाल ना सिर्फ़ बालों का looks खराब करते हैं, बल्कि उनकी growth को भी रोक देते हैं. इसके बाद बालों की कटिंग करने का और कोई दूसरा रास्ता नज़र नही आता हैं. लेकिन बहुत से लोग इस बात से अंजान होंगे की करेले के जूस से इस समस्या को भी दूर किया जा सकता हैं. बस हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करना कारगर होता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “करेला खाने के 16 फायदे जानिए

  1. Niranjan Basu

    Very important and useful information for health.

Comments are closed.