करेले का जूस पीने के फायदे जानिए।

करेले का जूस पीने के फायदे

अगर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद जूस की बात करे तो करेले का जूस भी इस सूची में सबसे पहले आता हैं। करेले का जूस पीना चाहे आपको अच्छा लगे या न लगे, लेकिन यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। करेले का जूस पीने में कड़वा होता हैं, लेकिन सेहत के लिए प्रकृति के वरदान से कम नहीं हैं। करेले का जूस पीने के फायदे जानना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पढ़े। Health Benefits of Bitter Gourd Juice in Hindi.

करेला जूस का स्वाद कड़वा होने के कारण कई लोग इसे पीने से बचते हैं। लेकिन इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। करेले का रस सुबह के समय जरूर पीना चाहिए, ताकि आपके शरीर को लाभ हो सके। आइये जानते हैं करेला का रस पीने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं।

करेले का जूस पीने के फायदे :-

आँखों के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से करेला जूस पीने से आँखों की बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामीन ए भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आँखों की रौशनी को बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण आँखों की दृष्टि को कमजोर होने से बचाते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कम करे

अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करना चाहते हैं तो 3 दिन तक सुबह खाली पेट करेला जूस पीजिये। इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर को मसल्स में संचारित करता हैं। करेले के बीजों में पॉलीपेप्टाइड-पी नाम का तत्व पाया जाता हैं जो इन्सुलिन बनाने में मदद करता हैं, जिससे बॉडी का बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती हैं।

खून की सफाई करे

करेले का रस नेचुरल ब्लड प्यूरीफाइर का काम करता हैं। इसे पीने से खून साफ़ बनता हैं। यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स से सुरक्षा प्रदान करते हैं। जब आपका रक्त पूरी तरह से साफ हो जायेगा तो निश्चित ही आपके स्किन और चेहरे पर कील-मुहांसे जैसी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता हैं। इसलिए चेहरे को चमकदार और पिम्पल फ्री बनाने के लिए रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीना बढ़िया उपाय हैं।

सोराइसिस से निजात दिलाये

एक कप करेले के जूस में एक चम्मच निम्बू का रस मिला कर सुबह खाली पेट पीने से सोराइसिस की समस्या दूर हो जाती हैं। इस उपाय को 3 से 6 महीने तक अपनाये। इससे आपकी बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं। करेले का रस पी कर आप सोराइसिस का इलाज कर सकते हैं।

हाजमा दुरुस्त बनाये

करेला जूस पीने से हाजमा दुरुस्त बनता हैं। इससे पाचन शक्ति बढ़ती हैं और अपच की समस्या से निजात मिलती हैं। करेले के रस में ऐसे एंजाइम होते हैं जो पाचन रस को बढ़ाते हैं, जिससे पाचन शक्ति में सुधार होने लगता हैं। इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए सुबह के समय खाली पेट करेला का जूस पीना चाहिए।

अग्नाश्य के कैंसर का इलाज करे

प्रतिदिन एक गिलास करेला रस पीने से अग्नाशय कैंसर पैदा करने वाले सेल्स ख़त्म होने लगते हैं। करेले के जूस में एंटी-कैंसर तत्व पाए जाते हैं जो अग्नाशय कैंसर पैदा करने वाले सेल्स में ग्लूकोज़ का पाचन रोक देते हैं। जिससे इन सेल्स की पॉवर ख़त्म होने लगती हैं और यह नष्ट हो जाते हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

करेले का जूस लीवर के लिए फायदेमंद होता हैं। रोजाना सुबह एक गिलास करेले का रस खाली पेट पीने से लीवर में मजबूती आती हैं। इससे पीलिया जैसी बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा करेला का जूस लीवर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालता हैं और लीवर को हेल्दी बनाये रखता हैं। करेले का जूस पीने से लीवर सही तरह से काम करता हैं और लीवर की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

भूख बढ़ाए

अगर भूख न लगने की समस्या हैं तो करेले का जूस पिए। भूख न लगने पर आप कुछ भी नहीं खाते हैं, जिससे शरीर को पोषण प्राप्त नहीं हो पता हैं, जिससे आप कमजोर होने लगते हैं। लेकिन करेले का जूस रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही बनती हैं और आपको खुल कर भूख लगने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...