करेले के पत्ते के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।

करेले की पत्तियों के फायदे, उपाय और घरेलु नुस्खे

करेला औषधीय गुणों से भरा हुआ कड़वा लेकिन सेहत के लिए कुदरत का दिया हुआ मीठा वरदान हैं। आप चाहे इसकी सब्जी खाए या फिर इसका जूस निकाल कर पिए, हर तरह से यह स्वास्थ्यवर्धक ही होता हैं। करेले की सब्जी के अलावा इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होते हैं। आज के लेख में हम करेले की पत्तियों से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानेंगे।

जी, हाँ करेले की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरी हुई हैं जो कई सारी बिमारियों के इलाज में कारगर हैं। करेले के पत्तों में विटामिन ए और हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं। आइये जानते हैं करेले के पत्ते के घरेलु उपाय, नुस्खे और इससे होने वाले लाभ।

करेले के पत्तियों के फायदे, घरेलु उपचार और नुस्खे :-

■ मलेरिया में फायदेमंद

करेले की पत्तियों को खाने से मलेरिया की बीमारी से आराम मिलता हैं। क्योंकि कड़वे पत्तों वाला साग, मलेरिया की बीमारी को दूर करते हैं। दरअसल इसमें एंटी-इन्फ्लेमेंट्री और astringent गुण पाए जाते हैं जो मलेरिया के बुखार को कम करने में मददगार हैं।

■ शरीर की अंदरूनी सफाई करे

रक्त में गन्दगी होने पर वायरस हमारे शरीर को ज्यादा बीमार बना सकते हैं। जिससे आपको कमजोरी, थकान, दर्द और एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। करेले की पत्तियों का रस निकाल कर पीने से खून की सफाई हो जाती हैं। साथ ही इससे शरीर तंदरुस्त रहता है, स्किन चमकदार बनती हैं और कील-मुहांसे, दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

■ ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करे

मधुमेह की बीमारी के उपचार के लिए करेले की पत्तियां रामबाण औषिधि की तरह काम करती हैं। करेले के पत्तों को खाने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। इसमें विसिन और पॉलीपेप्टाइड पी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं।

■ कैंसर से बचाए

प्रतिदिन करेले की पत्तियों का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। इससे कैंसर सेल्स को खत्म करने में भी आसानी होती है। इसमें एंटी-कैंसर तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोज़ का पाचन रोक देते हैं। जिससे इन सेल्स की पॉवर समाप्त हो जाती हैं और कैंसर होने का ख़तरा कम हो जाता हैं।

■ नेचुरल गर्भनिरोधक का काम करे

पीरियड्स के पांचवे दिन करेले के पत्तों का रस निकाल कर पीने से गर्भ नहीं ठहरता हैं। दरअसल इसमें एक प्रकार का प्रोटीन पाया जाता हैं जो पुरुषो और स्त्रियों में गर्भनिरोधक की भाँती काम करता हैं।

■ एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरा

कई छोटी-छोटी बीमारियाँ ऐसी हैं जो आमतौर पर फंगल, वायरस या बैक्टीरिया की वजह से होती हैं। करेले की पत्तियां एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरी हुई हैं, जो किसी भी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम और पेट से जुड़ी बीमारियों से बचने में कारगर हैं।

■ हाई ब्लड प्रेशर को कम करे

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होने पर रोजाना करेले की पत्तियों को खाने की सलाह दी जाती हैं। इससे ब्लड प्रेशर नार्मल बना रहता हैं। करेले की पत्तियों में कैल्शियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिससे इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में आसानी होती हैं। यह दोनों मिनरल्स हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेवार सोडियम के लेवल को बढ़ने से रोकते हैं और किडनी को भी डैमेज होने से बचाते हैं।

■ बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये

करेले के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी-काम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इन्हें खाने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। विटामिन ए और सी अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट की भाँती काम करते हैं, साथ ही विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को सही बनाये रखता हैं।

■ दाद दूर करे

करेले के पत्तों के रस में गुलाब जल मिक्स करके दाद पर लगाये। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेशन प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो दाद के इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकता हैं। इससे दाद के इलाज में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

करेले के पत्तियों के सेवन से होने वाले नुकसान :-

1. गर्भावस्था में नुकसानदेह

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे गर्भपात होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

2. ब्लड शुगर लेवल डाउन करे

करेला के पत्ते ब्लड शुगर लेवल को नियन्त्रण करने में कारगर होते हैं। लेकिन कभी भी इसे डायबिटीज की दवाई के साथ नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा निचे गिर सकता है।

3. एलर्जी होने का ख़तरा

करेले की पत्तियों के सेवन से कई लोगो को एलर्जी भी हो सकती हैं। इसलिए इसे लेने से पहले सोच-विचार जरूर कर ले।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *