कान के इन्फेक्शन को दूर करने के उपाय।

कान के इन्फेक्शन का घरेलु उपचार

ठण्ड के दिनों में वायरल इन्फेक्शन और बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं। कान का इन्फेक्शन भी बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन के कारण होता हैं। कान के अंदर म्यूक्स युक्त लिक्विड जमा होने लगे, तो इसे इन्फेक्शन कहा जाता हैं। कानों में होने वाला इन्फेक्शन काफी ज्यादा दर्दनाक होता हैं। कई लोगो के कानों में जमने वाली मैल के सख्त होने से भी कान में इन्फेक्शन होने की समस्या होती हैं। जिसे कानों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर वेक्स सॉल्वेंट्स के जरिये उनका इलाज करते हैं।

आज के लेख में हम कान के इन्फेक्शन को दूर करने वाले उपाय और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। क्योंकि इन घरेलु तरीकों से कान के संक्रमण से छुटकारा मिल जाता हैं। हालांकि कान में होने वाले इन्फेक्शन को दवाइयों के द्वारा भी खत्म किया जा सकता हैं। लेकिन इसके लिए आपको लॉन्ग टाइम तक मेडिसिन का सेवन करना पड़ता हैं।

कान के इन्फेक्शन को ख़त्म करने के उपाय :-

■ प्याज का इस्तेमाल करे

प्याज को बारीक़ काट कर माइक्रोवेव में रख कर कुछ देर तक पकाए। फिर आप प्याज के रस को निकाल कर उसे कान में डाले।

■ सरसों का तेल

सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करे। फिर हल्के गर्म सरसों के तेल की 3 बूंदे कान में टपकाए। इससे आपको दर्द से काफी ज्यादा राहत मिलती हैं।

■ लहसुन से इलाज

3 से 4 लहसुन की कलियों को थोड़े से पानी में 5 मिनट तक उबाल ले। फिर इसे पीस कर थोड़ा सा नमक मिलाये। इस मिश्रण को एक साफ सूती कपड़े में बाँध कर संक्रमित कान के ऊपर रखे। आप चाहे तो दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच तिल के तेल में 2 लहसुन की कलियों को तब तक गर्म करे, जब तक लहसुन काला न दिखाई देने लगे। फिर इस तेल की 2 से 3 बूंदे कान में डाले, काफी ज्यादा आराम मिलेगा।

■ अदरक का इस्तेमाल

निम्बू के रस में अदरक का रस मिला कर मिश्रण बनाये। इस मिश्रण की 4 बूंदे कान में टपकाये। फिर आधे घंटे बाद कान को रूई से साफ करे।

■ तुलसी का रस

तुलसी की पत्तियों का रस निकाल कर कान में 4 से 5 बूंदे डालिए। आप चाहे तो तुलसी के पत्तों को नारियल के तेल में उबाल कर भी इस तेल की कुछ ड्रॉप्स कान में डाल सकते हैं, इसे दिन भर में 2 बार कान में डालना चाहिए।

■ टी ट्री ऑयल

2 चम्मच ओलिव ऑयल में 2 बूँद टी ट्री ऑयल और हल्का गर्म पानी मिला कर कान में डालना चाहिए। कुछ देर के बाद कान को साफ कर ले, इससे कान के इन्फेक्शन से मुक्ति मिलेगी।

■ ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल को हल्का गर्म करके कान में टपकाने से आराम मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...