कान दर्द से छुटकारा दिलाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

कान के दर्द से आराम पाने के तरीके और उपाय.

कान में मैल जमा होने पर उसमे इन्फेक्शन हो सकता हैं। जिसकी वजह से कान दर्द होने लगता हैं। जब किसी व्यक्ति के कान में दर्द हो तो यह दर्द काफी ज्यादा असहनीय होता होता हैं। आज के लेख में हम कान के दर्द को दूर करने वाले आसान और उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय बताएँगे। इन घरेलु उपचार के जरिये आप कान दर्द से आराम पा सकते हैं। Home Remedies for Ear Pain in Hindi.

अगर आप रेगुलर रूप से अपने कान साफ नहीं करते है तो इससे कान में धीरे-धीरे करके फुंसी पैदा हो जाती हैं। बाद में यह फुंसी पक जाती हैं और कान से मवाद आना शुरू हो जाता हैं। जिससे कान बहने की समस्या हो जाती हैं। अगर कान के अंदर की फुंसी जल्दी ठीक नहीं होगी तो कान का बहना काफी दिनों तक लगा रहता हैं। इसके उपचार में आपका काफी सारा धन भी नष्ट हो जाता है।

अगर आप कान के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं या फिर कान दर्द को कम करना चाहते हैं तो निचे बताये गये घरेलु इलाज और नुस्खे को जरूर आजमाइए। इससे कान में होने वाले दर्द से राहत मिलती हैं।

कान का दर्द कम करने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय :-

■ प्याज का करे इस्तेमाल

अगर कान बहने की समस्या हैं तो प्याज के सफेद हिस्से को निकाल कर इसे गर्म करले। फिर इसका रस निकाल कर एक-एक बूँद कान में डालिए। इससे कान का बहना रूक जाता हैं। प्याज का इस प्रकार से प्रयोग करने से कान की खुजली भी समाप्त हो जाती है। प्याज कान से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।

जरूर पढ़े ;- प्याज के घरेलु नुस्खे, उपाय और इसे खाने के फायदे।

■ सरसों का तेल

अगर कान के अंदर संक्रमण या कोई समस्या हो गयी हैं तो सरसों का तेल इससे निजात दिला सकता हैं। सरसों के तेल को गर्म करके इसमे थोड़ी सी फिटकरी मिलाये। फिर हल्का गुनगुना सरसों के तेल को कान में डालिए। इससे कान का दर्द कम होने लगेगा और कान से जुड़ी समस्याएं भी दूर होने लगेगी।

■ नीम से करे इलाज

नीम का प्रयोग करके आप कान दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। नीम को पीस कर शहद में मिक्स करले। फिर इसे कान में लगाए। इससे कान दर्द से आराम मिलेगा, साथ ही कान में हुए इन्फेक्शन आदि से भी मुक्ति मिलती है।

■ फिटकरी भी हैं असरदार

फिटकरी और हल्दी को मिला कर पीस ले और इसके पाउडर को कान में डाले। इससे कान में हुई समस्याएं दूर हो जाती है।

फिटकरी के घरेलु नुस्खे और उपाय और उसके लाभ क्या हैं?

■ मानकंद भी हैं लाभकारी

यह एक असरदार और उपयोगी आयुर्वेदिक औषिधि हैं। इसके प्रयोग से कान का बहना हमेशा के लिए बंद हो जाता हैं। इसके लिए इसे भूनकर इसका रस निकाल ले। फिर इस रस की कुछ बूंदे सुबह-शाम अपने कान में डालिए। ऐसा करने से कान के दर्द से आराम मिलता हैं और कान का बहना भी रूक जाता हैं।

■ चूना भी होता हैं उपयोगी

अगर कान का बहना रोकना चाहते हैं और कान दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो कलि का चूना भी आपकी सहायता कर सकता है। इसके लिए एक चौथाई चूने में गौमूत्र मिला कर कान में डाले। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

■ हल्दी से करे कान दर्द का उपचार

हल्दी से बनी औषधियों के प्रयोग से भी कान से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके लिए नीम, हल्दी और लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में मिला कर पकाए। फिर इस हल्के गुनगुने तेल को कान में डालिए। इससे कान का दर्द गायब होने लगता हैं।

ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान के बारे में जानिए।

■ तिल का तेल भी होता हैं असरदार

कान का बहना रोकने और कान के दर्द से आराम पाने के लिए तिल के तेल को हुलहुल के तेल मिला कर आग में पकाए। फिर जब तेल आधा रह जाये तो इसे उतार कर छान ले और इसे कान में डाले। इससे कान का दर्द कम हो जाता हैं और कान के बहने की समस्या से निजात मिलती है।

जरूर पढ़े ;- तिल के तेल के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ हुलहुल का रस

सफेद हुलहुल यानी हुरहुर के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल ले। इस रस को थोड़ा सा गर्म करने के बाद कान में डालिए। इससे कान का दर्द ठीक होने लगता है। यह कान के दर्द को कम करने का रामबाण उपाय हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

लो ब्लड ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) को कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
पीपल के पेड़ के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानिए।
सौंफ खाने के 20 फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
आखों में मिर्च पड़ जाये तो जलन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?
एल्युमिनियम फॉयल के ऐसे घरेलु उपाय जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।
जोड़ो में होने वाले दर्द से राहत दिलाता हैं, घर का बना यह तेल।
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह मसाले।
कदम्ब के पेड़, फूल, फल और पत्तियों के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
होली के त्यौहार को बेहतर तरीके से कैसे मनाये?
कद्दू से बने फेसपैक जो चेहरे की सुंदरता पर लगा देते हैं चार चाँद।