कार्पेट से दाग-धब्बे मिटाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके…

कार्पेट से दाग-धब्बे मिटाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

कभी-कभी छोटे बच्चों की शरारतों की वजह से कारपेट पर दाग लग जाते हैं। या फिर अपनी ही गलती के कारण भी कार्पेट पर निशान पड़ जाते हैं। यानि की यह कहा जा सकता हैं की कारपेट पर दाग-धब्बे, निशान आदि लगना आम बात हैं। इसी दाग-धब्बे लगने के डर की वजह से ज्यादातर लोग घरों में कार्पेट किसी खास फंक्शन आदि पर भी बिछाते हैं। वैसे लोगो के मन में यह इच्छा तो हमेशा बनी रहती हैं की वह अपने घरों में कार्पेट बिछा कर रखे रहे, ताकि घर और भी ज्यादा सुंदर लग सके। अगर आप भी कारपेट पर दाग-धब्बे, निशान लगने की वजह से इसे बिछाने से बचते हैं तो आज हम आपको कार्पेट के दाग-धब्बे निशान मिटाने वाले असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके बताने जा रहे है। इनके इस्तेमाल से कार्पेट पर लगे दाग-धब्बों को ख़त्म किया जा सकता हैं। यहाँ तक की चाय के दाग भी मिटाए जा सकते हैं। Carpet Cleaning Tips in Hindi.

कार्पेट के दाग-धब्बे मिटाने के तरीके :-

• कोल्डड्रिंक से बने निशानों और दाग-धब्बों को मिटाने का तरीका

जैसा की ज्यादातर लोग गर्मियों के दिनों में ठंडा यानि कोल्डड्रिंक ज्यादा पीते हैं। ऐसे में कार्पेट या बैड शीट पर कोल्ड ड्रिंक के निशान पड़ ही जाते हैं। इन निशानों को मिटाने या कम करने के लिए सिरके को पानी में घोल ले। इस सिरके और पानी के घोल को दाग-धब्बों या निशानों पर लगाये और हल्का-हल्का करके रगड़ते रहे। इससे सॉफ्ट ड्रिंक गिरने पर पड़े हुए निशान कम होने लगते हैं और जब यह पूरी तरह से मिट जाये तो कार्पेट को पानी से धो कर साफ़ करले।

• चाय के निशान ख़त्म करने के टिप्स

कभी-कभी कार्पेट पर चाय या कॉफ़ी के निशान भी पड़ जाते हैं। कार्पेट पर चाय या कॉफ़ी के निशान मिटाने के लिए टेलकम पाउडर अच्छा घरेलु उपाय हैं। चाय के कारण बने दाग-धब्बों पर टेलकम पाउडर को डाले। फिर इसे कुछ समय तक सूखने दे, जब यह सूख जाये तो इसे पानी से धो कर साफ़ करले। अगर सामन कार्पेट पर चाय गिर गयी हैं तो उसे तुरंत पानी से साफ़ करना चाहिए। इससे निशान नहीं पड़ते हैं।

• कैचप या सब्जी से बने निशान हटाने का तरीका

कभी कभार कार्पेट पर बैठकर कर खाना खाते समय इसपर सब्जी, चटनी या कैचप गिर जाता हैं। इन निशानों को मिटाने के पानी और अमोनिया के मिश्रण से घोल तैयार करे और इसकी मदद से कारपेट पर लगे निशान साफ़ करे। इसके लिए निशानों पर इस घोल को लगा कर कुछ देर तक छोड़ दे। फिर इसे पानी से रगड़-रगड़ कर धो कर साफ़ करे।

• दूसरी चीज़ों के कारण पड़े निशानों को मिटाने का तरीका

कभी कभी फर्श की तरह कारपेट पर भी भद्दे निशान पड़ जाते हैं। इन सफ़ेद भद्दे दागो को मिटाने के लिए निम्बू काफी अच्छा उपाय हैं। निशानों पर निम्बू को रगड़ने से यह सफ़ेद अजीब से पड़े दाग-धब्बे साफ़ होने लगते हैं। फिर इन्हें सफ़ेद ब्लोटिंग पेपर से साफ़ करले।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पेट्रोल डीजल बचाने के लिए क्या करे?
झूठ पकड़ने के 10 आसान तरीके.
लड़कियों को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हैं.
शादी के लिए लड़की को कैसे करे प्रपोज़.
जाकिर नाइक का पीस टीवी हुआ बैन, अब यूट्यूब से भी बैन करने लिए सरकार करेगी बातचीत.
हांगकांग की दुल्हन और राजस्थान का देसी दूल्हा, इन्टरनेट पर हुआ प्यार और फिर...
कैंसर होने के लक्षण क्या हैं?
पहली नज़र में प्यार होना Impossible हैं यार!
यह बातें बताती हैं, की आपको हो गया हैं सच्चा प्यार।
आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ्य रहने के लिए दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?
रूठी हुई बीवी को मनाने के टिप्स जानिए।
आखिर अच्छे लड़के प्यार में ज्यादा धोखा क्यों खाते हैं और अकेले क्यों रह जाते हैं?