काले चने खाने के फायदे.

Kaale chane khane ke fayde. Benefits of Black Gram in Hindi.

काले चने खाने के फायदे बहुत हैं। चना खाने से सेहत को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। चना चाहे हरा चना हो, सफ़ेद चना हो या फिर काला चना हो, तीनों तरह के चने सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिये काला चना खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। Health Benefits of Chickpea in Hindi.

काले चने को कई तरह से खाया जा सकता हैं। आप चाहे तो चने को रात भर पानी में भिगो कर अंकुरित करके खा सकते हैं, या फिर चने को भून कर खा सकते हैं। इसके अलावा कई लोग चने की सब्जी बना कर खाते हैं। चाहे आप चना किसी भी तरीके से क्यों न खाए, यह हर तरीके से स्वास्थ्यवर्धक ही होता हैं। चना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स से भरा हुआ अनाज हैं।

लेकिन ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए काले चने को भिगो कर अंकुरित करके खाने की सलाह दी जाती हैं। क्योंकि अंकुरित काले चने को खाने से शरीर को ज्यादा मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, डी और K के अलावा पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, क्लोरोफिल, जैसे मिनरल्स प्राप्त होते हैं। साथ ही भीगे हुए चने को खाने के लिए कोई खास तैयारी करने की भी जरूरत नहीं हैं।

भीगे हुए अंकुरित चने खाने का तरीका :-

इसके लिए रात भर चने को पानी में भिगो कर रखे, सुबह उठ कर खाली पेट 2 मुट्ठी भीगे हुए चने को खाए। इससे सेहत को ज्यादा लाभ मिलेगा। चने में कई सारी बिमारियों से लड़ने की क्षमता होती हैं, और अच्छी बात यह हैं की चने आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ते है, यानी की चने उतने ज्यादा महंगे भी नहीं हैं, इसे कोई भी व्यक्ति आसानी के साथ खरीद सकता हैं।

काले चने खाने के फायदे :-

■ पुरुषों के लिए लाभकारी

चीनी या मिट्टी के बर्तन में रात भर चने को भिगो कर सुबह के समय खाली पेट चबा-चबा कर खाने से शरीर की कई तरह की कमजोरी दूर हो जाती हैं। भिगोये हुए चने के पानी में शहद मिला कर पीने से पुरुषो को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। आप चाहे तो भिगोये गये चने के साथ दूध भी पी सकते हैं, इससे शरीर में ताकत आती हैं।

■ मूत्र से सम्बन्धित रोगों को दूर करे

भूने हुए चने को खाने से बार-बार पेशाब आने की समस्या से निजात मिलती हैं। गुड़ और चना एक साथ मिला कर खाने से मूत्र से सम्बन्धित किसी भी तरह की प्रॉब्लम से आराम मिलता हैं। प्रतिदिन भूने हुए चने को खाने से बवासीर की बीमारी दूर हो जाती हैं।

■ कब्ज़ दूर करे

चना फाइबर का सबसे बढ़िया स्रोत हैं। बेहतर पाचन के लिए आपको चने को रात भर पानी में भिगो कर सुबह के समय  इसमें नमक, अदरक और जीरा मिला कर खाना चाहिए। इससे कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। आप चाहे तो जिस पानी में आपने चने को भिगोया हैं, यानी चने वाले पानी को भी पी सकते हैं। इससे भी पेट को काफी ज्यादा फायदा होगा। कब्ज़ को अच्छी तरह से दूर करने के लिए चने को हमेशा छिलका समेत ही खाना चाहिए।

■ जूकाम दूर करे

गर्म चने को किसी साफ कपड़े में बाँध कर सूंघने से जुकाम में काफी ज्यादा आराम मिलता हैं, इससे जुकाम बहुत ही जल्दी ठीक होने लगता है।

■ पथरी की समस्या में फायदेमंद

ख़राब खानपान और दूषित पानी की वजह से लोगो की किडनी और गॉलब्लैडर में पथरी की समस्या ज्यादा होने लगी हैं। जिसके चलते आज हर तीसरा आदमी स्टोन की समस्या से पीड़ित हैं। अगर रोजाना रातभर पानी में भिगोये हुए चने के साथ शहद मिला कर खाया जाये तो पत्थरी होने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। अगर पथरी हुई भी हैं तो यह आसानी के साथ निकल जाती हैं। इसके अलावा चने का सत्तू या आटे से बनी रोटी को खाने से भी फायदा मिलता हैं। काला चना शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई कर देता हैं और शरीर से फ़ालतू ज़हरीले पदार्थ बाहर निकाल देता हैं।

जरूर पढ़े :- किडनी स्टोन से बचने के उपाय और तरीके।

■ बुखार में ज्यादा पसीना आने पर

अगर बुखार होने पर ज्यादा पसीना आने की समस्या हैं तो भूने हुए चने को पीस कर उसमे अजवाइन मिला कर मालिश करे। ऐसा करने से पसीना आना कम हो जाता हैं।

■ एनर्जी बढ़ाए

अगर इंस्टेंट एनर्जी पाना चाहते हैं तो रात भर पानी में भीगे हुए चने या फिर अंकुरित चने में हल्का सा नमक, अदरक के टुकड़े, निम्बू का रस और जरा सी काली मिर्च पाउडर छिड़ककर ब्रेकफास्ट में खाए। इससे आप पूरा दिन ऊर्जावान बने रहेंगे। खास करके गर्मियों के दिनों में इसे खाने से ज्यादा लाभ होता हैं। आप चाहे तो चने का सत्तू भी खा सकते हैं। चने के सत्तू में निम्बू का रस, प्याज और नमक मिला कर पीने से तुरंत एनर्जी मिलती हैं। इससे भूख भी शांत हो जाती हैं, साथ ही गर्मी का असर कम होता हैं।

■ स्किन के लिए फायदेमंद

चना सिर्फ शरीर के लिए नहीं स्किन के लिए भी लाभकारी हैं। चना खाने से चेहरे की रंगत निखरने लगती हैं। साथ ही चने के बेसन में हल्दी मिला कर लगाने से चेहरा कांतिमय बनता हैं। नहाने से पहले बेसन दूध या दही मिक्स करके चेहरे पर करीब 10-15 मिनट तक लगाए। फिर जब यह सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो कर साफ करले। इससे चेहरे से कील-मुहांसे, दाद, खुजली और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता हैं।

■ खून की कमी दूर करे

शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी हो जाती हैं। लेकिन रोजाना चने का सेवन करके इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता हैं। भीगे हुए चने में शहद मिला कर खाने से एनीमिया की बीमारी बहुत जल्दी ठीक होने लगती हैं। चने में 27% फॉस्फोरस और 28% आयरन की मात्रा होती हैं, जिससे न सिर्फ नये ब्लड सेल्स बनने लगते हैं, बल्कि हेमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ जाता हैं। जिससे शरीर में हुई खून की कमी दूर हो जाती हैं।

■ डायबिटीज में फायदेमंद

चना शक्तिशाली आहार तो हैं ही, साथ में यह बॉडी से एक्स्ट्रा ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता हैं। जिससे यह डायबिटीज के रोगियों के लिये फायदेमंद हैं। मधुमेह के मरीजों को सुबह के समय खाली पेट एक से 2 मुट्ठी भीगे हुए चने जरूर खाने चाहिए। साथ ही चने का सत्तू खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं और डायबिटीज की बीमारी में फायदा होता हैं।

■ हिचकी से छुटकारा दिलाये

अगर हिचकी आने की समस्या ज्यादा परेशान कर रही हैं तो चने के पौधे के सूखे पत्तों की स्मोकिंग करने से हिचकी आना बंद हो जाती हैं। चना आँतों की बीमारियों से भी बचाने में कारगर माना गया हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पत्ता गोभी खाने के 13 फायदे और सावधानी...
खाली पेट दूध में तुलसी मिला कर पीने के फायदे.
मालिक की जान बचाने के लिए 4 कोबरा सांपो से लड़ा वफ़ादार कुत्ता, लेकिन.....
शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या में काले कपड़ो का दान करे.
रात में दही क्यों नहीं खाना चाहिए?
कटहल खाने के फायदे.
क्रिस गेल के बारे में 10 रोचक बातें.
टूथपेस्ट के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
पाचन तंत्र को मजबूत एवं दुरुस्त बनाने के लिए यह फल जरूर खाए।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए अंगो के फड़कने का क्या मतलब होता हैं?
गोंद कतीरा खाने और पीने के फायदे।
कुत्ते के काटने के इलाज के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।
शरीर से फ़ालतू नमक निकालने में मदद करते हैं यह आहार।
महिलाओं को यह 10 स्पेशल आहार जरूर खाने चाहिए, इनसे मिलता हैं काफी ज्यादा फायदा।
जानिए शास्त्रों के अनुसार कौन से कर्म करने से पाप का फल प्राप्त होता हैं।

2 thoughts on “काले चने खाने के फायदे.

  1. Devendra Tiwari

    आपके द्वारा प्राप्त जानकारियां हमे अच्छी लगी।

    Reply
    1. admin Post author

      धन्यवाद देवेन्द्र जी, आप इसी तरह से अपना स्नेह इस ब्लॉग पर बनाये रखे…

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *