काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे।

काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे।

क्या आपको पता हैं की रोजाना सुबह काले नमक को पानी में मिला कर पीने से आप स्वस्थ्य रह सकते हैं। काले नमक वाले इस पानी के घोल को Sole Water कहा जाता हैं। काले नमक वाले पानी को पीने के फायदे बहुत ज्यादा हैं। लेकिन आपको नमक वाला पानी पीने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपको नार्मल नमक का इस्तेमाल नहीं करना हैं, बल्कि काला नमक ही पानी में मिला कर पीना हैं।

अगर आप पानी में काला नमक (Black Salt) मिला कर पीते हैं, तभी आपको लाभ होता हैं। काले नमक में 80% तक मिनरल्स और नेचुरल तत्व पाए जाते हैं। नमक वाला पानी बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1/3 छोटा चम्मच काला नमक मिलाये। इस गिलास को प्लास्टिक के ढक्कन से ढक कर रखे। फिर गिलास को अच्छी तरह से हिलाए, ताकि काला नमक पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाये। फिर इस पानी को 24 घंटे तक ऐसे ही रख दे। अब देखिये आपका काले नमक का टुकड़ा पानी में घुल गया हैं । फिर उसके बाद थोड़ा सा काला नमक और मिलाये। जब आपको लगने लगे की अब काला नमक अब पानी में घुल नहीं रहा हैं तो समझिए आपका नमक वाला पानी पीने के लिए तैयार हैं। आइये जानते हैं इस काले नमक वाले पानी पीने के फायदे क्या होते हैं? Health Benefits of drinking Black Salt water in Hindi.

काले नमक वाला पानी सुबह खाली पेट पीने के फायदे :-

वजन कम करता हैं

यह हाजमे को दुरुस्त बना कर बॉडी सेल्स तक पोषण पहुचाने में मदद करता हैं। जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं।

स्किन समस्याएं दूर करे

नमक में पाए जाने वाले क्रोमियम तत्व pimples से लड़ता हैं। इसमें सल्फर भी होता हैं जो स्किन को मुलायम और साफ बनाता हैं। इसके अतरिक्त नमक वाला पानी पीने से एक्जिमा की प्रॉब्लम दूर होती हैं।

टेंशन दूर करे

नमक का पानी पीने से आपको टेंशन से छुटकारा मिलता हैं।

पाचन क्रिया सुधारे

नमक वाला पानी मूंह में लार की ग्रन्थियो को सक्रिय बना देता हैं। लार पेट के अंदर नेचुरल साल्ट, हाइड्रोक्लोराइड एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को thrilled करने में सहायता करता हैं। इससे खाया गया भोजन टूट कर आसानी से पच जाता हैं। इसके अलावा लीवर में उपस्तिथ एंजाइम को उत्तेजित करने में सहायता करता हैं। जिससे खाना हजम करने में आसानी होती हैं।

स्किन को गोरा बनाए

इसमें पाए जाने वाले जिंक, सल्फर, आयोडीन और क्रोमियम आपकी स्किन को गहराई से साफ़ करता हैं। जिससे आपका रंग गोरा होने के साथ ही आपकी स्किन की समस्याएं भी दूर होने लगती हैं।

यह भी पढ़े :- रंग गोरा करने वाले फूड और घरेलु नुस्खे।

हड्डियों को मजबूत बनाये

आपको शायद ही पता हो की हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम और दुसरे मिनरल्स को खिचता हैं। जिसकी वजह से हमारी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। काले नमक वाला पानी पीने से खोए हुए मिनरल्स की पूर्ति हो जाती हैं। जिससे आपकी हड्डियाँ फिर से मजबूत बनने लगती हैं। इसलिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट काले नमक वाले पानी को जरूर पीना चाहिए।

सूजन कम करता हैं

काला नमक मिले पानी को पीने से शरीर में किसी भी प्रकार की जलन और सूजन से आराम मिलता हैं। शरीर में सूजन तब होती हैं जब शरीर को सही मात्रा में सोडियम नहीं प्राप्त हो पाता हैं। तब  Renin और Aldosterone मिलकर शरीर में यह समस्या उत्पन्न कर देते हैं।

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रखता हैं

काले नमक वाले पानी में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं। इस पानी को पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी नार्मल बना रहता हैं।

अच्छी नींद लाता हैं

अगर किसी को अनीन्द्रा यानि नींद न आने की समस्या हैं तो उसे काला नमक बहुत ही लाभ पहुचाता हैं। काले नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स बॉडी के नर्वस सिस्टम को शांत कर देते हैं। यह 2 हानिकारक हॉर्मोन्स कोर्टिसोल और adrenaline को कम करता हैं, जिसकी वजह से आपको रात में अच्छी नींद आती हैं।

बॉडी को detox करे

काले नमक में मिनरल्स ज्यादा होते हैं, जिसके कारण यह एंटीबैक्टीरियल होता हैं। इससे शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया खत्म होने लगते हैं।

यह भी पढ़े :- बॉडी को detox करने के तरीके।

गैस और कब्ज़ दूर करे

काले नमक में सोडियम क्लोराइड, सल्फेट, फोरिक ऑक्साइड और आयरन जैसे न्यूट्रीएंट्स पेट में बनने वाली गैस और कब्ज़ की समस्या को दूर कर देते हैं।

पेट फूलने नहीं देता

काले नमक वाला पानी पीने से पेट फूलने और भोजन करने के बाद पेट भारी-भारी लगने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

आँखों के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से काले नमक वाला पानी सुबह-सुबह खाली पेट पीने से आँखों की रोशनी बढ़ती हैं।

बालों को घना बनाये

काले नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। प्रतिदिन इस पानी को पीने से बालो का झड़ना बंद हो जाता हैं और रूसी की समस्या भी ख़त्म होती हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

काले नमक वाला पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में सहायता मिलती हैं। इसलिए रोजाना सुबह काले नमक वाला पानी पीजिये, इससे आपको दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

मधुमेह की बीमारी में फायदेमंद

काला नमक इंसुलिन के लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं। जिससे डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। इसलिए यह डायबिटीज होने के खतरे को भी कम करता हैं।

गले की खराश दूर करे

काले नमक वाला पानी पीने से गले की खराश और दर्द से आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े :- गले की खराश और दर्द को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

खून बढ़ाए

काले नमक में आयरन प्रचुर मात्रा में होता हैं। इसलिए काले नमक वाला पानी पीने से एनीमिया की बीमारी यानि की खून की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

मसल्स मजबूत करे

काला नमक शरीर को पोटैशियम सोखने में मदद करता हैं। इससे मान्श्पेशियाँ मजबूत बनती हैं और मसल्स की ऐंठन भी दूर होती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करेला खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
तुलसी से होने वाले 6 नुकसान
गर्मी के मौसम में खाने को ख़राब होने से बचाने के तरीके।
YouTube के 5 सीक्रेट ट्रिक्स.
फटे दूध से क्या-क्या बनाया जा सकता हैं?
सुन्दरकाण्ड का नाम सुन्दरकाण्ड ही क्यों पड़ा?
अगरबत्ती बना कर बने स्वयं रोजगार जानिए कैसे?
परवल खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
बुज़ुर्ग रिक्शावाले की प्रेरणादायक कहानी.
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे.
नीम का रस (जूस) पीने के फायदे जानिए और इसे कैसे पीना चाहिए?
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
जानिए ऐसे रहस्य के बारे में जिन्हें विज्ञान भी सही तरह से व्याख्या नहीं कर पाता हैं।
ज्यादा निम्बू के सेवन से होते हैं यह नुकसान।
अखरोट वाला दूध पीने से पुरुषो को होने वाले फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *