काले होंठो को गुलाबी बनाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

काले होंठो को गुलाबी बनाने के तरीके और घरेलु नुस्खे.

अगर मौसम के बदलने के साथ आपके भी होंठ काले होने लगे तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आये हैं काले होंठो को गुलाबी बनाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके। जिससे होंठो का कालापन दूर होने लगता हैं और होंठ गुलाबों की तरह नर्म और मुलायम बनने लगते हैं। Home Remedies to make black lips to make pink & soft in Hindi.

बदलते मौसम में ज्यादातर लोगो के होंठ रूखे और बेजान होने लगते हैं, ऐसे में लोग अपने होंठ पर वेसिलीन या लिप जेल लगा कर इसे कुछ समय के लिए सॉफ्ट बना लेते हैं। लेकिन सारा दिन होंठो को फ्रेश और ख़ूबसूरत बनाये रखने के लिए पेट्रोलियम जैली कोई खास मदद नहीं करती हैं। ऐसे में हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आये हैं, जिससे होंठो का कालापन दूर किया जा सकता हैं, इससे रूखे, काले होंठ फिर से गुलाबी बन जाते हैं।

काले होंठो को गुलाबी बनाने के तरीके, उपाय और घरेलु नुस्खे :-

1) शरीर में कभी भी विटामिन ए और विटामिन बी काम्प्लेक्स की कमी नहीं होने देनी चाहिए। क्योंकि इन विटामिनो की कमी की वजह से होंठ ड्राई और काले होने लगते हैं।

2) अगर होंठो को हर मौसम में हेल्दी, मुलायम और गुलाबी बनाये रखना चाहती हैं तो देसी गुलाब की भीगी हुयी पत्तियों को होंठो पर नियमित रूप से मलते रहे। इससे होंठ बिना लिपस्टिक लगाये भी नेचुरल रूप से गुलाबी आभा लिए ग्लो करने लगते हैं।

3) अगर आप हर समय लिपस्टिक लगा कर रखती हैं, तो इससे होंठो में दरारे पड़ने लगती हैं, इसके अलावा होंठो का रंग भी फीका होने लगता हैं और उनकी चमक भी खो जाती हैं। अगर होंठ कटे-फटे हुए हैं तो उनपर लिपस्टिक नहीं लगाना चाहिए। इससे होंठ पर पपड़ी और धब्बे बन जाते हैं। लिप्स को पहले चिकना बनाये, इसके लिए होंठो पर ब्रश की मदद से वैसलीन की हल्की परत लगाये। फिर अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक ही होंठो पर लगाये।

4) होंठो की स्किन खुरदुरी हो गयी हो तो रात को सोने से पहले चेहरे को पानी से धोकर होंठो को अच्छी तरह से साफ करले। फिर होंठो के ऊपर मलाई, मक्खन या देसी घी हल्के हाथों से कुछ देर तक मलें। इससे होंठो को नमी प्राप्त होगी और होंठो की स्किन एक जैसी हो जाएगी और होंठ मुलायम एवं कोमल बनने लगते हैं।

5) रात को सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल लगाने से होंठो के फटने की समस्या से निजात मिलती हैं। घी में जरा सा नमक मिला कर होंठो और नाभि पर लगाने से होंठो का फटना रूक जाता हैं। इसके अलावा रोजाना 5 बादाम सुबह शाम खाने से भी होंठ का फटना कम हो जाता हैं।

6) होंठ ज्यादा कटे-फटे हुए हो तो टमाटर के रस में घी या मक्खन मिला कर लगाना चाहिए। इस उपाय को तब तक अजमाते रहे, जब तक होंठो की त्वचा चिकनी नहीं हो जाती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *