किन दवाइयों के साथ कौन से आहार नहीं खाने चाहिए?

किन दवाइयों के साथ कौन से आहार नहीं खाने चाहिए?

लोग अगर बीमार पड़ जाते हैं तो वह दवाईयां खाते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो जल्दी ठीक होने के मकसद से दवाइयों को खाने पीने वाली चीजों के साथ मिला कर लेने लगते हैं। जैसे की कई लोग फल-सब्जियों, दूध, चाय-कॉफ़ी आदि के साथ दवाई मिला कर खाते हैं। उनका यह मानना होता हैं की इससे बीमारी जल्दी ठीक हो जाती हैं। लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं, कई चीज़े ऐसी भी जिनके साथ कुछ मेडिसिन को लेने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। आइये जानते हैं की किन दवाईओं के साथ कौन सी चीज़े नहीं खानी पीनी चाहिए।

अगर आप दवाई के साथ खाने पीने वाली चीज़े भी खाते हैं, तो इससे दवा आपके शरीर पर असर नहीं कर पाती हैं। कई बार तो इससे आपको साइड-इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं किन दवाओं को कभी भी किन खाद्य पदार्थ के साथ मिला कर नहीं लेना चाहिए।

किस दवाई के साथ किन चीजों से मिक्स करके नहीं लेना चाहिए :-

• मौसम्बी के साथ ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा

मौसमी के साथ कभी भी Statins नाम की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। Statins ब्लड प्रेशर को कम करने वाली मेडिसिन हैं। मौसम्बी में एक तरह का रसायन पाया जाता हैं जो Statins को घुलने नहीं देता हैं, ऐसे में अगर आप मुसम्बी के साथ Statins की दवा को खा लेते हैं तो आपके शरीर में दर्द होने लगेगा।

• कफ सिरप के साथ खट्टे फल

आपको कफ सिरप के साथ कभी भी खट्टे फल जैसे की निम्बू या संतरा का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको चक्कर भी आ सकते हैं और आपका मतिभ्रम भी हो सकता हैं। इसका साइड-इफ़ेक्ट 24 घंटे तक आपके शरीर में बना रह सकता हैं। इसलिए भूल कर भी कफ सिरप के साथ निम्बू और संतरा नहीं खाना चाहिए।

• हरी सब्जियां और खून पतला करने वाली दवाई

हरी सब्जियों के साथ खून को पतला करने वाली दवाई जैसे की Warfarin का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन K होता हैं जो खून को जमाता हैं, लेकिन जब आप Warfarin मेडिसिन के साथ हरी सब्जियां खाते हैं तो यह दवाई अपना असर नहीं दिखा पाती हैं। खून पतला बनाने वाली दवाओं के सेवन के तुरंत बाद या तुरंत पहले हरी सब्जियों को नहीं खाना चाहिए।

• कॉफ़ी के साथ अस्थमा की मेडिसिन

कॉफ़ी के साथ कभी भी Bronchodilators नाम की दवाई नहीं लेनी चाहिए। Bronchodilators अस्थमा की दवाई हैं, अगर आप इसे कॉफ़ी के साथ लेते हैं तो साइड-इफ़ेक्ट के रूप में आपको घबराहट, दिल की धड़कन का तेज़ होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

• दूध के साथ एंटीबायोटिक न खाए

अगर आप एंटीबायोटिक दवा खा रहे हैं तो इसे दूध के साथ न ले। Ciprofloxacin और tetracycline जैसी एंटीबायोटिक दवाओं को खाना खाने के 1 घंटा पहले या 1 घंटा बाद पानी के साथ लेना चाहिए। अगर आप इन दवाओं को दूध के साथ लेते हैं तो यह दवाईयां शरीर में घूल नहीं पाती हैं और आपको साइड-इफ़ेक्ट भी हो सकता हैं।

• शराब के साथ दवा

वैसे तो शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता हैं। लेकिन अगर शराब के साथ दर्द-निवारक, डायबिटीज और एंटीथिस्टेमाइंस की दवा लेते हैं तो आपको गंभीर दुष्परिणाम का सामना करना पड़ेगा। शराब पीने से लीवर पर असर पड़ता हैं, जिसकी वजह से वह इन दवाइयों को तोड़ने में असफल हो जाता हैं। जिससे आपको नींद ज्यादा आने लगती हैं और आपके लीवर को और भी ज्यादा मेहनत करना पड़ता हैं, जिससे वह डैमेज भी हो सकता हैं।

• मुलेठी की जड़ के साथ दिल की दवाइयां

मुलेठी की जड़ या मुलेठी के साथ कभी भी दिल की दवाइयां नहीं खानी चाहिए। मुलेठी शरीर में पोटैशियम की मात्रा को कम करता हैं, जिससे यह हार्ट के लिए नुकसानदायक हैं। शरीर में पोटैशियम की कमी की वजह से हार्ट फेल हो सकता हैं, इससे हार्ट बीट रेट काफी ज्यादा तेज़ या काफी ज्यादा कम हो सकती हैं।

• केले के साथ ब्लड प्रेशर वाली मेडिसिन्स

केले के साथ कभी भी ब्लड प्रेशर वाली दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। केले में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होता हैं, जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा हैं। लेकिन अगर आप ब्लड प्रेशर की मेडिसिन के साथ केला खाते हैं तो इससे शरीर में पोटैशियम की मात्रा और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं, जिसके साइड-इफ़ेक्ट के रूप में आपको घबराहट होने लगती हैं और आपके दिल की धड़कन भी बढ़ जाती हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

■  किन चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए? 

■  इन चीजों को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

■  खाने वाली इन चीज़ों को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए।

■  जानिए ड्रिंक में सोडा क्यों नहीं मिला कर पीना चाहिए।

■  इन चीजों को एक साथ मिला कर खाने से मिलता हैं दुगना फायदा।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय।
बेल (बिल्व) का रस (जूस/शरबत) पीने के फायदे जानिए।
वीट ग्रास (गेंहू के जवारे) के फायदे.
जानिए महात्मा गाँधी के बारे में रोचक बातें.
बारिश के मौसम में bike को सही रखने के टिप्स.
पपीता के गुण और इसे खाने के फायदे जानिए।
दूध में शहद मिला कर पीने के फायदे.
नाशपाती खाने के 15 बेहतरीन फायदे.
म्यूजिक (संगीत) सुनने के फायदे जरूर जानिए...
हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने की टिप्स और उपाय।
जानिए महिलाएं नाक में नथनी क्यों पहनती हैं?
टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।
सर्दियों के मौसम में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह 5 चीज़े।
गुलाब जल से सौन्दर्य को होने वाले फायदे जानिए।
जानिए किस बीमारी में कौन सा जूस पीना होता हैं फायदेमंद।
अशोक के पेड़ के 4 कारगर ज्योतिष उपाय, जो जीवन की परेशानियाँ करते हैं दूर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *