कुलथी की दाल खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका जानिए।

कुलथी की दाल खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका जानिए।

कुलथी एक ऐसी दाल हैं, जिसे दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा खाया जाता हैं। साउथ इंडिया में इसे अंकुरित करके खाया जाता हैं और इसके कई सारे व्यंजन भी बनाये जाते हैं। आज हम आपको कुलथी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे बताएँगे।

आयुर्वेद का यह मानना हैं की कुलथी की तासीर गर्म हैं और यह हल्के तीखे स्वाद वाली हैं। कुलथी के दानो में प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह दाल पचने में आसान होती हैं, शरीर में पित्त और खून को बढ़ाती हैं। आयुर्वेद के अनुसार यह स्वास्थ्यवर्धक दाल मनुष्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी हैं। आइये जानते हैं कुलथी का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं। Health Benefits of Kulthi dal (Horse Gram) in Hindi.

कुलथी दाल खाने के फायदे :-

गुर्दे की पथरी गलाए

कुलथी दाल को खाने से किडनी स्टोन टूट कर छोटी हो जाती हैं, जिससे यह पथरी आसानी के मूत्राशय में पंहुच जाती और वहा से पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती हैं। इसलिए गुर्दे में पथरी होने पर कुलथी की दाल को खाने की सलाह दी जाती हैं।

स्पर्म की संख्या बढ़ाए

इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो पुरुषो के अंदर स्पर्म काउंट को बढ़ाने का काम करते हैं। कुलथी वीर्य की सफाई भी करता हैं और उसे हिष्ट-पुष्ट बनाता हैं।

पीरियड्स की अनियमितता को दूर करे

जिन स्त्रियों को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती हैं या फिर अनियमित माहवारी होती हैं। उनके लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं। इसमें आयरन ज्यादा होता हैं जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता हैं और शरीर में खून की कमी नहीं होने देता हैं।

कब्ज़ दूर करे

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जो आपको कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता हैं। इसके सेवन से पेट बिलकुल साफ़ हो जाता हैं और कब्ज़ से मुक्ति मिलती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

कुलथी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलता हैं। इसके नियमित रूप से खाने पर बढ़ा हुआ ग्लूकोज़ लेवल नार्मल बन जाता हैं।

सर्दी-जुकाम और बुखार दूर करे

कुलथी सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, अस्थमा और जकडन जैसी समस्याओं से आराम दिलाती हैं। थोड़े से पानी में कुलथी को उबाले और इस पानी को पिए, इससे बुखार को कम करने में आसानी होती हैं।

मोटापा कम करे

इसके सेवन से शरीर से फ़ालतू चर्बी कम हो जाती हैं। यह शरीर से मोटापे को ख़त्म करता हैं। इसमें फाइबर और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

रोजाना कुलथी का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। इससे पेट में इन्फेक्शन और एसिडिटी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। यह पेट के लिए काफी लाभकारी हैं।

कुलथी को कैसे खाना चाहिए और इसे खाने का तरीका :-

कुलथी को रात भर के लिए पानी में भिगोए, सुबह इसे साफ़ पानी से धो ले और इसे कुकर में पकाए। इसके बाद आप इसकी सब्जी या सूप बना कर खाए। आप चाहे तो इसे अंकुरित करके भी खा सकते हैं, इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

नोट :- कुलथी का सेवन गर्भवती महिलाओं, टी.बी के मरीजों और वजन बढ़ाने की चाहत रहने वाले लोगो को नहीं करना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “कुलथी की दाल खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *