केमिकल वाली सब्जियों से बचने के तरीके।

केमिकल वाली सब्जियों से बचने के तरीके।

आज कल सब्जियों में केमिकल बहुत ज्यादा पाया जाने लगा हैं। इन केमिकल वाली सब्जियों को खाने से सेहत को फायदे होने की बजाये नुकसान ज्यादा हो रहा हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं की केमिकल वाली सब्जियों से कैसे बचना चाहिए?

कुछ आसान उपाय और टिप्स को अपना कर आप केमिकल वाली सब्जियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं।

केमिकल वाली सब्जी से बचने के तरीके :-

• रिटेल स्टोर में रखी गयी सब्जी को भले ही एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट से प्रमाणित ही क्यों न किया गया हों, लेकिन इन्हें खरीदने से पहले उनकी फ्रेशनेस, महक और रंग को चेक करना चाहिए।

• हमेशा सीजनली सब्जियों को ही खरीदना चाहिए, कहने का अर्थ यह हैं की जिस मौसम में जो सब्जी मार्किट में आती हैं उसे खरीदे। वह बासी और केमिकल फ्री होगी।

• सब्जियों पर लगे आर्गेनिक लेबल आपको यह दिलाशा दिलाते हैं की सब्जियों में किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नही किया गया हैं। लेकिन आपको यह समझना चाहिए की सब्जियां किन-किन लोगो के पास से गुजरती हुयी आपके पास पहुंची हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी हैं की आप इन्हें अच्छी तरह से धो ले, जिससे इनपर से बैक्टीरिया और वायरस नष्ट हो जाते हैं।

• जब भी सब्जियों को धोये तो उन्हें टब में थोड़े से पानी में थोड़े से सिरके के साथ मिला कर डुबो दे। यह सब्जियों में पाए जाने वाले कीटनाशक को अच्छी तरह से निकाल देता हैं, इसके सब्जियों को साफ़ पानी से अच्छी तरह से धोये।

• सब्जियों को पकाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से गर्म पानी में धो ले। या फिर उनके टुकड़े-टुकड़े करके गर्म पानी में उबाल ले और फिर उसे किसी साफ पानी में दुबारा धो ले। इससे सब्जियों से कीटनाशक निकल जाते हैं। कुछ सब्जियों को छिला भी जाता हैं, लेकिन याद रखे सब्जियों को ज्यादा न छिले क्योंकि इससे उनके पोषक तत्वों में कमी आ जाती हैं।

नोट :- आज के ज़माने में बिना केमिकल वाली सब्जियों का मिल पाना बहुत ही मुश्किल हैं। लेकिन अगर आप बिना केमिकल वाली सब्जियां खाना चाहते हैं तो सब्जियों को अपने गार्डन या खेत में खुद ही उगाये। तभी आपको बिना किसी शक के केमिकल फ्री सब्जियां खाने को मिलेंगी। क्योंकि किसान बिना केमिकल और कीटनाशक के सब्जियों को नहीं उगाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...