केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।

केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।

Banana Benefits in Hindi. क्या आप केला खाने के 23 बेहतरीन फायदे जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़े। 23 Health Benefits of Eating Banana in Hindi.

केला आसानी से मिलने वाला फल हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। अगर आप केला खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जान जायेंगे तो निश्चित ही आप केला खाना चाहेंगे। केला एक ऐसा फल हैं, जिसे सुपर फ्रूट भी कहा जा सकता हैं। आइये केला क्यों खाना चाहिए, केले के फायदे क्या हैं, इन सभी के बारे में जानते हैं।

केला खाने के 23 फायदे :-

1. केला खाने से शरीर में खून की वृद्धि होती हैं। केले में आयरन पाया जाता हैं जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता हैं और शरीर से खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को दूर करता हैं।

2. केले के छिलके को स्किन पर मलने से खुजली और जलन से आराम मिलता हैं।

3. केला खाने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता हैं। इसमें पोटैशियम ज्यादा होता हैं जो शरीर में जमा नमक को कम करता हैं। जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। यानी की कुलमिला कर कहे तो केला दिल को स्वस्थ्य बनाए रखने में सहायक होता हैं।

4. केला खाने से आपका दिमाग भी तेज़ बनता हैं, क्योंकि केले में पोटैशियम होता हैं जो आपके दिमाग को अलर्ट और तेज़ बनाता हैं। इसलिए रोजाना एक केला तो जरूर ही खाना चाहिए।

5. केले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचाए रखने में आपकी मदद करते हैं।

6. केले में ट्राईपोपेन नाम का तत्व पाया जाता हैं। ट्राईपोपेन शरीर में जाकर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता हैं। जिससे आपके दिमाग में ख़ुशी पैदा करने वाले हॉर्मोन्स बढ़ जाते हैं। यानी की केला खाने से आप अवसाद यानि डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर भगा सकते हैं। सरल शब्दों में कहा जाये तो केला खाने से आप ज्यादा खुश रहते हैं, इससे मूड अच्छा बनता हैं और डिप्रेशन जैसी बीमारी भी कोसो दूर रहती हैं।

7. केला खाने पर गुर्दे के कैंसर से लड़ने में सहायता मिलती हैं।

8. केले के सेवन से आँखों की चमक भी बढ़ती हैं।

9. केले में कैल्शियम होता हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। केले के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

10. पिम्पल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर केले को लगाये।

11. केले को बुखार में खाने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती हैं। गर्मियों के दिनों में शरीर की गर्मी को कम करने के लिए केला खाना चाहिए।

12. केला खाने से पेट के अल्सर से आराम मिलता हैं। केला पेट को केरोसिव एसिड से बचाने के लिए इसके आसपास एक पतली परत बनाता हैं, जिससे पेप्टिक अल्सर से आराम मिलता हैं

13. केला खाने से पीरियड्स के दौरान होने वाले पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं और महिलाएं टेंशन फ्री और ज्यादा खुश रहती हैं।

14. व्यायाम करने से पहले केले खाने से शरीर को ताकत मिलती हैं और ब्लड शुगर लेवल भी नार्मल बना रहता हैं।

15. केले को नेचुरल ऐन्टैसिड माना गया हैं जो एसिडिटी और पेट की जलन से आराम दिलाता हैं।

16. खाना खाने के बाद केला खाने से ब्लड शुगर लेवल स्थिर बनाये रखने में मदद मिलती हैं और आलस्य और मिचली जैसी समस्याओं को दूर भगाया जा सकता हैं।

17. केले में ज्यादा मात्रा में विटामिन B6 पाया जाता हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में हेल्पफुल हैं।

18. केले में विटामिन बी6 होने के कारण यह शरीर के नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाता हैं, यह वाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता हैं। यह टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने में भी आपकी मदद करता हैंव

19. केले में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए केले के सेवन से कब्ज़ जैसी समस्या दूर होती हैं।

20. केला खाने और कसरत करने से मसल्स में होने वाली जकड़न दूर होती हैं। और तो और रात में केला खाने से पैरों में होने वाली जकड़न से आराम मिलता हैं।

21. केला विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम का बढ़िया स्रोत हैं। इसलिए जो लोग धुम्रपान छोड़ना चाहते हैं, उन्हें केला जरूर खाना चाहिए। इससे स्मोकिंग छोड़ते समय होने वाले नेगेटिव असर से लड़ने में आसानी होती हैं। यानी की शरीर में जमा निकोटिन को बाहर निकालने में भी केला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।

22. केला खाने से शरीर की अंदरूनी सफाई भी हो जाती हैं। यह शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता हैं।

23. केले के सेवन से पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद मिलती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *