केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।

केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।

भारत के दक्षिण राज्यों में आज भी कई लोग केले के पत्ते पर खाना खाते हैं। दक्षिण भारत में केले के पत्ते पर खाना परोसना पारम्परिक तरीका हैं। मेहमानों को पत्ते के उपरी भाग पर तो घर वालो को निचले हिस्से में खाना परोसा जाता हैं। केले के पत्ते पर खाना खाने के ढेर सारे फायदे हैं। यह रिवाज़ हाजारो साल पुराना हैं, लेकिन अभी भी यह चला आ रहा हैं। Health Benefits of eating on Banana Leaf in Hindi.

केले के पत्ते पर खाना परोसने से खाने के गर्म होने के कारण पत्ते में मौजूद पोषक तत्व खाने में मिल जाते हैं। जिससे सेहत को बहुत ज्यादा लाभ होता हैं। केले के पत्ते को आप प्लेट की तरह खाना खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या आपने सोचा हैं की आखिर लोग केले के पत्ते पर भोजन क्यों करते हैं? केले के पत्ते पर ही खाना क्यों परोसते हैं? आइये जानते हैं इससे सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं और यह कैसे फायदेमंद हैं?

केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे :-

बड़ा होता हैं केले का पत्ता

केले के पत्ते का साइज़ काफी बड़ा होता हैं। जिसके कारण इसके कई सारे पकवान एक साथ परोसे जा सकते हैं। साथ ही यह पत्ता वाटर प्रूफ और वैक्स कोटिंग का होने के कारण नर्म और गीला हुए बिना ग्रेवी को भी अच्छे से पकड़ कर रखता हैं। इस तरह केले के पत्ते पर कई सारी व्यंजन को आसानी के साथ परोसा जा सकता हैं और यह बाहर गिरता भी नहीं हैं।

बाल बनते हैं काले

रोजाना केले के पत्ते पर खाना खाने से आपके बाल काले और चमकदार होने लगते हैं।

भोजन को बनाये खुसबूदार

केले के पत्ते पर भोजन करने से आपको भोजन में एक अजब सी महक और स्वाद मिलता हैं। केले के पत्ते में वैक्स कोटिंग होती हैं, जिसके कारण भोजन का स्वाद बदल जाता हैं। होता यह हैं जब केले के पत्तो पर गर्म भोजन परोसा जाता हैं तो वैक्स पिघल जाती हैं और भोजन में इसका टेस्ट चला जाता हैं। जिससे खाना और भी ज्यादा सुगन्धित और टेस्टी बन जाता हैं।

पर्यावरण के लिए फायदेमंद

आपने देखा ही हॉग की प्लास्टिक या डिस्पोजल थर्माकोल की प्लेटो में खाना खाने के बाद उन्हें फेंकने पर पर्यावरण को काफी नुकसान होता हैं। जबकि केले के पत्ते के साथ ऐसा नहीं हैं। यह पर्यावरण को कोई हानि नहीं पहुचाता हैं। यह बहुत ही कम समय में डीकाम्पोज हो जाता हैं, जबकि प्लास्टिक को नष्ट होने में हजारों साल लग जाते हैं। इसलिए किसी भी उस्तव पर केले के पत्तो में खाना लोगो को जरूर खिलाये, यह उनकी सेहत के साथ पर्यावरण के लिए भी लाभकारी रहेगा।

शिशु के लिए फायदेमंद

केले के पत्ते पर अदरक का तेल छिड़कर पर ऊपर से नीचे तक नवजात बच्चे को इसमें लपेट कर सूरज की किरणों के सामने रखने से यह बच्चे की स्किन के लिए अच्छा रहता हैं और इससे बच्चे को विटामिन डी की मात्रा भी मिलती हैं।

ज्यादा स्वच्छ हैं केले का पत्ता

केले के पत्तो को बहुत ज्यादा सफाई की जरूरत नहीं पड़ती हैं। सिर्फ थोड़े से पानी से साफ़ करने पर यह आसानी से साफ़ हो जाता हैं। इसलिए ऐसे जगहों पर जहा स्वच्छता मानक सही नहीं हैं, वहां पर गन्दी प्लेटो में खाना खाने की बजाये केले के पत्ते पर भोजन करना ज्यादा उचित रहेगा।

केमिकल से मुक्त होता हैं

केले को पत्ते को आप सिर्फ पानी से धो कर साफ़ कर सकते हैं। जबकि धातु की बनी प्लेटो को साफ़ करने के लिए साबुन आदि का इस्तेमाल किया जाता हैं। कई बार अच्छी तरह से न धोने पर मेटल की प्लेट में हानिकरक केमिकल वाले साबुन के कुछ कण रह जाते हैं। जब आप इसमें खाना खाते हैं तो यह डिटर्जेंट आपके पेट में चले जाते हैं और आपको बीमार बनाते हैं। जबकि केले के पत्ते में ऐसा नहीं हैं, इसे आप थोड़े से पानी से साफ़ कर सकते हैं। यह केमिकल फ्री होता हैं और आपके भोजन में कोई हानिकरक केमिकल मिक्स नहीं हो पाता हैं। और मज़े की बात यह हैं इसमें खाना खाने के बाद आपको इसे धोने की दुबारा जरूरत भी नहीं हैं, खाओ और फेंको।

स्किन के लिए होता हैं फायदेमंद

केले के पत्ते में एपिगालोकेटचीन गलेट और इजीसीजी नाम के पॉलीफिनॉल्स पाए जाते हैं। यह polyphenols ग्रीन टी और हरी पत्तेदार सब्जियों में ही पाए जाते हैं। polyphenols को एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता हैं। इसलिए केले के पत्ते पर खाना खाने से स्किन को बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता हैं।

खाने को जल्दी खराब होने से बचाए

अगर खाने को केले के पत्ते में लपेट कर रखा जाये तो इससे खाना जल्दी खराब नहीं होता हैं।

जलने पर उपचार

शरीर के कंही भी जल जाने पर केले के पत्ते पर अदरक का तेल छिड़कर ऊपर से निचे तक लपेटने से गर्मी और इसकी जलन से राहत मिलती हैं।

फोड़े फुंसी दूर करे

केले के पत्ते पर नारियल तेल डालकर लपेटने से त्वचा पर से फोड़े-फुंसी, जलने आदि के निशान ख़त्म होते हैं। यह स्किन की कई सारी समस्याओं को भी जल्द से जल्द दूर करता हैं।

पोषण से भरपूर होता हैं केले का पत्ता

केले के पत्ते में polyphenols नाम के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट हैं जो  की ग्रीन टी में भी पाए जाते हैं। केले के पत्ते पर गरमा गर्म खाना परोसने से यह एंटीऑक्सीडेंट खाने में मिल जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में जा कर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और आपके शरीर को बिमारियों से बचाते हैं। केले के पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो खाने में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर देता हैं। हालांकि केले के पत्तो को सीधा खा कर आप इसे आसानी से पचा नहीं सकते हैं। लेकिन इसके ऊपर खाना रख कर खाने से आपको केले के पत्ते में मौजूद सभी पोषक तत्व आपके भोजन में मिल जायेंगे और केले के पत्ते के सभी फायदे आपको आसानी से प्राप्त हो जाते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।

  1. विमल कुमार सिंह

    आपकी जानकारी अच्छी लगी, और मेरा योग, आयुर्वेद, जड़ी -बूटी में रुचि होने के कारण मुझे नई जानकारी मिलने में सहायक है।

    आप से निवेदन है कि प्रमाणिकता के साथ ही प्रतुत होना चाहिए।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *