केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।

केले के फूल खाने के फायदे जरूर पढ़े।

केला हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी फल हैं। केले का पेड़ ऐसा पेड़ हैं जिसमे कोई कोई लकड़ी न होते हुए भी इसके हर हिस्सों को किसी न किसी रूप में इस्तेमाल किया ही जाता हैं। इसके अलावा आप इसके फल, फूल और तने को खा सकते हैं। इसके पत्तो का इस्तेमाल आप खाना खाने के लिए प्लेट की तरह कर सकते हैं। केले के पत्ते पर भोजन रखकर खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। केले के छाल से कागज़ बनाये जाते हैं। चाहे केले के पेड़ में लकड़ी नहीं होती हैं, लेकिन दुसरे पेड़ों के मुकाबले इसे कम नहीं आका जा सकता हैं। इसके पेड़ और तने से गत्तों आदि का निर्माण किया जाता हैं।

केले का फूल ही आगे चल कर केले का फल बनता हैं। केले के फूल की आप सब्जी आदि बना कर खा सकते हैं। केले के फूल का सेवन करने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। केले के फूल में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन ई, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। आइये जानते हैं केले के फूल खाने के फायदे के बारे में। Health Benefits of Banana Flower in Hindi.

केले के फूल से सेहत को होने वाले लाभ :-

डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी

केले का फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया ही की इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता हैं। लेकिन इसे अभी तक क्लिनिकल टेस्ट नहीं किया गया हैं।

इन्फेक्शन से बचाए

केले के फूलों में Pathogenic बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने की शक्ति होती हैं। यह pathogenic बैक्टीरिया वहीँ बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर में इन्फेक्शन पैदा करते हैं।

माँ का दूध बढ़ाने में मददगार

आयुर्वेद के अनुसार स्तनपान यानि की दूध पिलाने वाली माओं को केले का फूल जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से उनके स्तनों में ज्यादा दूध बनता हैं। यह दूध पिलाने वाली माओं का दूध बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता हैं।

खून की कमी दूर करे

केले के फूल में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। केले के फूल को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की वृद्धि होती हैं और इससे खून की कमी दूर होती हैं। इसलिए जिन लोगो को एनीमिया यानि की खून की कमी की समस्या हैं उन्हें केले का फूल जरूर खाना चाहिए।

पीरियड्स की ब्लीडिंग कण्ट्रोल करके PCOS को ठीक करे

आयुर्वेद का मानना हैं की एक कप केले के फूल को दही में पका कर खाने से शरीर में progesterone level बढ़ता हैं और पीरियड्स के दौरान शरीर से ज्यादा खून नहीं बहता हैं। ऐसा कहा जाता हैं की केले के फूल के सेवन से Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) से पीड़ित महिलाओं को काफी फायदा होता हैं।

फ्री रेडिकल्स से बचाए

केले के फूल को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट खतरनाक फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर के स्वस्थ्य सेल्स पर आक्रमण करके उन्हें नुकसान पहुचाते हैं। जिससे आपको दिल के रोग, कैंसर और स्किन एजिंग जैसी समस्याएँ हो जाती हैं। इसलिए केले के फूलो का सेवन जरूर करना चाहिए, यह शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाते हैं।

मूड को हैप्पी बनाये

केले के फूलों में मैग्नीशियम काफी बढ़िया मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए इसे खाने से आपका मूड सही बनता हैं और आपके स्ट्रेस लेवल में कमी आती हैं। जो लोग डिप्रेशन या टेंशन को दूर करना चाहते हैं उन्हें केले के फूलों को जरूर खाना चाहिए।

पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं

केले का फूल खाने में बहुत ही लाइट होता हैं, इसलिए यह पाचन क्रिया के लिए आरामदायक होता हैं। पेट में एसिडिटी के कारण सूजन हो गयी हैं तो केले के फूलो को खाने से यह दूर हो जाती हैं।

आपने आज जाना केले का फूल खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं। इसे आप सलाद, सब्जी या कच्चा किसी भी तरह से खा सकते हैं। अगर आपको केले के फूल की सब्जी बनाने नहीं आती हैं तो कोई बात नहीं आप यूट्यूब पर जाये और वहा पर आप केले के फूलो की सब्जी बनाने के मस्त ढेर सारी रेसिपी मिल जाएगी। आप भी केले के फूलों को जरूर खाए और कई सारे स्वास्थ्यवर्धक फायदे पाए।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *