केसर से होते हैं यह बेमिसाल फायदे

केसर के फायदे

केसर के फायदे जानने के लिए यह पोस्ट जरूर पढ़े। केसर के रेशों का इस्तेमाल डिप्रेशन को दूर करने के लिए किया जाता हैं। इससे डिप्रेशन के मरीज़ को काफी जल्दी आराम मिल जाता हैं। कई सारी आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने के लिए केसर का प्रयोग किया जाता हैं। सुश्रुत संहिता और चरक संहिता में केसर का वर्णन देखने को मिलता हैं। केसर के चमत्कारी जड़ी-बूटी हैं, जो कई सारी बिमारियों को दूर करने की शक्ति रखता हैं। यह मनुष्य को कुदरत द्वारा दिए गये किसी वरदान से कम नहीं हैं।

आज के लेख में हम केसर से स्वास्थय को होने वाले फायदे आदि के बारे में बताएँगे। केसर को जफ़रान भी कहा जाता हैं। आयुर्वेद में इसे कुमकुम कहा जाता हैं, जो की वर्णनया गण के अंतर्गत आती है। एक्सपर्ट्स की माने तो केसर का सेवन करने से शरीर में ताकत आती हैं और नर्वस सिस्टम भी दुरुस्त बनता हैं। केसर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज़ दर्द से भी राहत दिलाता हैं। कई तरह के पकवानों और मिठाइयों में केसर डाला जाता हैं। आइये जानते हैं केसर के फायदे क्या-क्या हैं?

केसर के इस्तेमाल से शरीर को होने वाले लाभ :-

■ स्किन चमकदार बनाये

केसर का सेवन करने या फिर इसका इस्तेमाल त्वचा पर करने से स्किन ग्लो करने लगती हैं। शहद के साथ केसर मिला कर चेहरे पर लेप करे, इससे चेहरे पर नया निखार आने लगेगा और चेहरा चमकने भी लगेगा।

■ सीने की जलन दूर करे

अगर सीने में जलन की समस्या हैं तो केसर का सेवन करना चाहिए। इससे सीने में होने वाली जलन शांत हो जाती हैं।

■ कैंसर से बचाए

केसर को नियमित रूप से लेते रहने से कैंसर होने का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। बच्चे के दांत में दर्द हो रहा है तो केसर को पीसकर दांत पर लगाये। इससे दांत में होने वाले दर्द से आराम मिलेगा। इस प्रकार के कई सारे फायदे आयुर्वेद में वर्णित किये गये है।

■ दाने दूर करे

केसर का प्रयोग चेहरे पर करने से पस से भरे दाने और कील-मुहांसे समाप्त हो जाते हैं। शहद, तुलसी और केसर को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाये। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इससे चेहरे के दाने और कील-मुहांसे दूर हो जायेंगे।

जरूर पढ़े ;- इन कारणों से होते हैं मुहांसे ,बच कर रहना!

■ वैवाहिक जीवन बेहतर बनाये

आपने फिल्मो में यह दृश्य देखा होगा की सुहागरात के दिन दूध में केसर मिला कर दुल्हे को पिलाया जाता हैं। दरअसल केसर में शक्तिवर्धक गुण पाए जाते हैं जो बॉडी को ताकत देते हैं। इससे स्पर्म की संख्या इनक्रीस होती हैं, पसीना कम आता हैं और डिप्रेशन दूर होता हैं।

■ पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आराम दिलाये

मासिक धर्म के समय महिलाओं को होने वाले दर्द से आराम दिलाने में केसर काफी ज्यादा मददगार हैं। इसका कोई साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं हैं। यह उन दिनों में हॉर्मोन्स के बैलेंस को बनाये रखता हैं।

■ ब्रेन मेमोरी बढ़ाए

केसर को खाने से याददाश्त मजबूत बनती हैं। अगर आपकी ब्रेन मेमोरी कमजोर हैं तो आपको केसर का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे सीखने की प्रक्रिया में सुधार आता हैं।

■ भूख बढ़ाये

केसर को खाने से खुल कर भूख लगने लगती हैं। अगर आपको कम भूख लगती हैं या फिर भोजन में अरुचि है तो केसर का इस्तेमाल भोजन में जरूर करे। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं, साथ ही भोजन भी स्वादिष्ट बनेगा। सबसे अच्छी बात यह है की इससे भूख न लगने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। केसर भूख बढ़ाने वाला बेहतरीन हर्ब हैं।

जरूर पढ़े :- भूख न लगने की समस्या हैं तो जरूर अपनाए यह घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ सांस से रिलेटेड प्रॉब्लम दूर करे

केसर को नियमित रूप से लेने से श्वास से सम्बंधित समस्याएं दूर होती हैं। अस्थमा यानि दमा की बीमारी होने पर केसर का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। गर्म दूध में केसर मिला कर पीने से शरीर स्वस्थ्य रहता हैं। अगर नाक में ज्यादा कफ भर गया हैं तो केसर का सेवन करने से काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

■ बालों का झड़ना कम करे

केसर के प्रयोग से बालों का झड़ना रूक जाता हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चुटकी केसर, लिकोरिक पाउडर और दूध को अच्छी तरह से मिक्स करे। इस मिश्रण को बालों में लगाये। कुछ देर बाद बालों को धो कर साफ करले, इससे बालों का झड़ना कम हो जाता हैं

■ स्किन होती हैं टोन

केसर से नेचुरल टोनर बनाकर उसे स्किन पर टोनर की तरह इस्तेमाल करे। इससे धुल और गंदगी साफ हो जाती हैं और चेहरे की डेड स्किन भी बाहर निकल जाती हैं।

■ सनटैन ख़त्म करे

धूप में जाने पर स्किन में कालापन आ जाता हैं। इसे ही सनटैन कहते हैं। केसर के प्रयोग से सनटैनिंग को मिटाया जा सकता हैं और स्किन को नार्मल बनाया जा सकता हैं। केसर से बनने वाले नेचुरल पैक को लगाने से यह प्रॉब्लम जल्दी दूर हो जाती हैं। शायद यही वजह की केसर को आयुर्वेद में विशेष महत्व दिया गया है।

जरूर पढ़े :- सनटैन खत्म करने के असरदार घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

■ स्किन के दाग-धब्बे दूर करे

केसर का सेवन नियमित रूप से करने पर चेहरे के दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं। आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो गये हैं तो उनसे भी छुटकारा मिलता हैं। इससे चेहरे की रौनक भी बढ़ जाती हैं।

■ पेप्टिक अल्सर ठीक करे

पेप्टिक अल्सर यानि पेट में अल्सर की प्रॉब्लम होने पर केसर का सेवन करना चाहिए। इससे पेप्टिक अल्सर के इलाज में आसानी होती हैं। इसे दूध में मिक्स करके पीने से अल्सर की समस्या से निजात मिलती हैं।

■ गुर्दे की पथरी में फायदेमंद

केसर के इस्तेमाल से किडनी स्टोन के इलाज में मदद मिलती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता हैं। यह पेट के दर्द से भी आराम दिलाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...