कैंसर को रोकने के लिए इन मसालों को जरूर खाए।

कैंसर को रोकने के लिए इन मसालों को जरूर खाए।

कैंसर एक जानलेवा बीमारी मानी जाती हैं, जो की पूरे विश्व में बड़ी ही तेज़ी के साथ फैल रही हैं। इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपने खान-पान और जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत हैं। क्या आपको पता हैं की कुछ मसाले ऐसे भी हैं, जिनके इस्तेमाल से आप कैंसर होने से बच सकते हैं, और तो और यह मसाले कैंसर को रोकने में भी मददगार होते हैं।

आइये जानते हैं कैंसर को रोकने और कैंसर से बचाने वाले उपयोगी मसालों के बारे में :-

दालचीनी

दालचीनी पाउडर को आधा चम्मच रोजाना लेने से आप कैंसर होने के खतरे से बच सकते हैं। दालचीनी आपके भोजन का स्वाद बढ़ा देती हैं, साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन ज्यादा मात्रा में होता हैं। यह ट्यूमर को बढ़ने से भी रोकती हैं। बॉडी में कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकने में यह काफी कारगर मानी गयी हैं।

सौंफ

सौंफ में फाइटो पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स से लड़ते हैं। इसमें फेनोल्स होते हैं जो Anethole Cancer cells को बनने और तेज़ी से साथ फैलने वाली प्रकृति को रोकते हैं। यह कैंसर सेल्स को बढ़ाने वाले एंजाइम को भी ख़त्म करता हैं। कैंसर से बचने के लिए आप अदरक के साथ टमाटर और सौंफ का सूप बना कर पीजिये या फिर सौंफ के ताज़े पत्तो को सलाद में मिला कर खाए। भूना हुआ सौंफ भी आपके लिए लाभकारी होता हैं।

जीरा

जीरा भोजन को पचने में मदद करता हैं। इसलिए कई लोग खाना खाने के बाद जीरा चबाते हैं। जीरे में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसमें Thymoquinone होता हैं जो शरीर में प्रोस्टेट कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करता हैं। इसलिए भोजन में जीरे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे न सिर्फ आपका खाना टेस्टी बन जायेगा, बल्कि आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने से भी बचे रहेंगे। आप चाहे तो जीरे वाला चावल भी खा सकते हैं।

ऑरेगैनो

इस मसाले का इस्तेमाल पिज़्ज़ा और पास्ता में किया जाता हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में कारगर माना जाता हैं। इसमें माइक्रोबियल कंपाउंड होते हैं। 1 चम्मच ऑरेगैनो में 2 कप लाल अंगूर जितने फायदे होते हैं। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को बढ़ने में रूकावट पैदा करता हैं। और कैंसर की बीमारी में दवा का काम करता हैं।

हल्दी

हल्दी में polyphenol curcumin पाया जाता हैं जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकता हैं। यह प्रोस्टेट कैंसर, मेलोनोमा कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, ट्यूमर और लुकेमिया में फायदा पहुचाती हैं। curcumin apoptosis को बढ़ावा देता हैं, जो कैंसर को बढ़ाने वाले सेल्स को ख़त्म करता हैं। और इस बात का भी ख्याल रखता हैं की कैंसर सेल्स को ख़त्म करने के दौरान दुसरे हेल्दी सेल्स को भी कोई नुकसान न पहुंचे। रेडियोथरेपी और कीमोथेरेपी के दौरान कैंसर सेल्स के साथ ही आसपास के हेल्दी सेल्स भी नष्ट हो जाते हैं।

अदरक

अदरक को खाने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं। अदरक कैंसर सेल्स को भी खत्म करता हैं। अदरक को आप सब्जी में मिला कर खा सकते हैं, मछली, सलाद आदि में भी डाल कर ले सकते हैं। यानि की आप अदरक का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में जरूर करे। यह आपके भोजन को टेस्टी बना देता हैं और आपको कैंसर होने से भी बचाता हैं। अगर आपको अदरक की गंध से दिक्कत हैं तो आप इसे अजवाइन के साथ मिला कर खा सकते हैं।

केसर

केसर में Crocetin नाम का नेचुरल कैरोटीनोइड dicarboxylic acid होता हैं जो कैंसर से लड़ता हैं। यह सिर्फ कैंसर को बढ़ने से ही नहीं रोकता, बल्कि ट्यूमर के साइज़ को भी आधे से कम कर देता हैं। केसर को दुनिया का सबसे महंगा मसाला माना गया हैं, क्योंकि 25,000 फूलों से सिर्फ आधा किलो केसर ही बनता हैं।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। लेकिन ज्यादा तेज़ लाल शिमला खाने से भी बचना चाहिए। लाल शिमला मिर्च से apoptosis की प्रक्रिया शुरू हो जाती हैं। जो कैंसर सेल्स को नष्ट करता हैं और लुकेमिया, ट्यूमर सेल्स को आधा कर देता हैं।

अन्य मसाले

तुलसी, लौंग, काला जीरा, मेथी, सरसों, पुदीना, रोजमेरी, निम्बू, ओलिव ऑयल, विनेगर, लहसुन, एवोकाडो कुछ ऐसे मसाले एवं आहार माने गये हैं जो कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं।

कैंसर से बचने के लिए इन बातों का भी रखे ख्याल

1. वेजिटेबल ऑयल की जगह ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करे।

2. फाइबर से भरपूर भोजन को खाए। सफ़ेद चावल की बजाये ब्राउन राइस का सेवन करे।

3. कैंसर के मरीज़ अपने खाने में बहुत ज्यादा हल्दी या curcumin की मात्रा बिना डॉक्टर की सलाह से न ले।

4. ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली चीजों को खाए। इससे सूजन और जलन से भी आराम मिलता हैं।

5. पैक्ड फ़ूड और डिब्बाबंद खाने को खाने से बचे, क्योंकि इसमें ट्रांसफैट ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।

6. आलू के चिप्स खाने की बजाये पॉपकॉर्न को खाना चाहिए।

7. ताज़े फलों को छिलकों के समेत खाना चाहिए।

8. वाइट ब्रेड की बजाये व्होलग्रेन ब्रेड को खाए। पेस्ट्री की जगह मफिन खाए।

9. रॉक साल्ट को खाने से बचे। Celtic sea Salt Himalayan Salt को कभी भी खा सकते हैं।

10. आपको कुदरती आहार लेने की जरूरत हैं। आपका आहार ऐसा होना चाहिए, जिसमें फल, सब्जियां, मूंगफली और बीन्स शामिल हो। यह कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...