कैंसर से बचने के आसान तरीके जानिए।

कैंसर से बचने के आसान तरीके जानिए।

अगर आप स्वाद के चलते स्वास्थ्य को नज़रंदाज़ करते हैं तो आपकी ज़रा सी लापरवाही कई सारी बीमारियों की वजह बन जाती हैं। खाद्य पदार्थो में हो रही मिलावट से आपको सबसे ज्यादा नुकसान होता हैं। आज हम आपको बताएँगे की आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने से कैसे बच सकते हैं? कैंसर से बचने के लिए आसान तरीके और टिप्स क्या हैं?

कैंसर का पूरी तरह से इलाज अभी भी संभव नहीं हो पाया हैं। लेकिन आप थोड़ी सी सावधानी बरत कर कैंसर होने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं की कैसे इन आसान उपाय को अजमाकर कैंसर होने से बचा जा सकता हैं या कैंसर होने के खतरे को कम किया जा सकता हैं।

कैंसर से बचने के आसान तरीके :-

साबुत अनाज

इसमें कोई शक नहीं हैं की साबुत अनाज सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। इसमें फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही कोलोन कैंसर से आपको बचाते हैं। Colorectal Cancer विश्व में सबसे ज्यादा होने वाला तीसरा कैंसर हैं। इसे रोकने के लिए आप साबुत अनाज के अलावा ब्राउन राइस, ब्रेड, ओटमील, दाल आदि का सेवन करे। साबुत अनाज को खाने से कैंसर होने के खतरे को 20% तक कम किया जा सकता हैं।

मसाले

मसाले सिर्फ भोजन का स्वाद ही नहीं बढाते हैं, बल्कि कई सारी बिमारियों को दूर करने में कारगर होते हैं। इनमे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो स्किन कैंसर होने के खतरे को कम करने में कारगर हैं। साथ ही कैंसर के मरीजों को मसालों का सेवन करना बहुत ही लाभकारी साबित होता हैं।

भरपूर मात्रा में पानी पीजिये

प्रतिदिन 6 से 8 गिलास पानी आपके लिए अच्छा रहेगा। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर से ज़हरीले तत्व पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरह से होता हैं और ऑक्सीजन शरीर के हर अंग तक भरपूर मात्रा में पहुचता हैं। पानी को प्रचुर मात्रा में पीने से कैंसर और इसके जैसी कई सारी बीमारियाँ दूर रहती हैं। इसके साथ ही रोजाना व्यायाम करना भी जरूरी हैं। रोजाना अगर संभव न हो तो भी हफ्ते में 2 से 3 दिन कसरत जरूर करनी चाहिए।

साफ़ और स्वच्छ बरतनों में भोजन पकाए

साफ़ सफाई के जरिए भी आप कैंसर होने से बच सकते हैं। गंदे बर्तनों में खाना पकाने या उसमे भोजन करने से भी कैंसर होने की सम्भावना पैदा होती हैं। झूठे बर्तनों में खाना खाने से मूंह के छाले होने की समस्या शुरू हो जाती हैं और यह पेट के कैंसर में परिवर्तित हो सकता हैं। लोहे और स्टील के बर्तनों में ही खाना बनाना चाहिए। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं, साथ ही इससे कैंसर से भी बचाव होता हैं।

सूखे मेवे

दिन में थोड़े से सूखे मेवों को खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से दूर रहा जा सकता हैं। इनमे फाइबर और polyphenols भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ड्राई फ्रूट्स ही नहीं बल्कि भूने हुए अनाजों के बीजो को खाना भी फायदेमंद रहता हैं। पेट की गड़बड़ियों को दूर करके यह आपको पेट के कैंसर होने से बचाते हैं।

मीठा, फैट और मीट को कम खाईये

खाने में शुगर की मात्रा, फैट बढ़ाने वाले फ़ूड जैसे की चिप्स, बर्गर और पैक्ड मीट आदि को न खाए। प्रोसेस्ड मीट को प्रीसर्व करने के लिए कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह स्वाद तो बढाते हैं, लेकिन सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। अगर आपको मीट खाने का शौक हैं तो आप ताज़ा मीट ही खाए।

शराब, तम्बाकू आदि का सेवन न करे

बहुत ज्यादा शराब पीना, तम्बाकू चबाना कैंसर होने के कारण बन सकते हैं। शराब को पीने से पेट, छाती, मूंह और गले का कैंसर हो सकता हैं। शराब की ज्यादा मात्रा सीधे डीएनए को क्षति पहुचाती हैं। इससे ब्लड वेसल्स में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ती हैं। जो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की अहम वजह हैं। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी हैं की शराब और तम्बाकू उत्पाद दोनों का सेवन करने वाले लोगो में ओरल कैविटी, गले और पेट का कैंसर ज्यादा देखा जाता हैं।

फलो और सब्जियों का ज्यादा सेवन करे

अपनी डाइट में फलो, सब्जियों और सलाद को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शामिल करे। क्योंकि यह विटामिन सी, लाइकोपिन और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। रिसर्च से यह पता चला की भोजन में सब्जियां और फल को खाने से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैं। इसके अलावा इनमे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो प्रदूषित वातावरण के असर को कम कर देते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...