कोलेस्ट्रॉल कम करने के टिप्स जानिए।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के टिप्स.

कोलेस्ट्रॉल 2 प्रकार के होते हैं एक HDL यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल तो दुसरा LDL यानी खराब कोलेस्ट्रॉल। शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत पड़ती ही हैं। लेकिन जब बॉडी के अंदर HDL यानी गुड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता हैं और LDL यानी Bad कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता हैं तो इससे दिल को काफी ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ता हैं।

ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) दिल की धमनियों के दीवारों पर जमा हो जाता हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और हार्ट डिसीज और कार्डियोवैस्कुलर की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। दिल की बिमारियों से बचने के लिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने की जरूरत हैं, तो दूसरी ओर शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की जरूरत हैं। आइये जानते है खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के उपयोगी टिप्स और उपाय क्या हैं। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बनाये रखने के लिए जरूरी टिप्स और उपाय :-

1) प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक कसरत जरूर करे। इसके लिए आप जॉगिंग कर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं, तैराकी कर सकते है या फिर अपनी पसंदीदा खेल को खेल सकते हैं।

2) कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुधारने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना अच्छा उपाय हैं।

3) हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स की बजाये लो फैट वाली मिल्क प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता देनी चाहिए।

4) मक्खन जैसे हाई सैचुरेटेड फैट वाली चीजों को खाने की बजाये लो फैट वाली चीजों को खाना चाहिए। इसके अलावा ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करे, इनमे जीरो कोलेस्ट्रॉल और जीरो ट्रांस फैट की मात्रा पाई जाती हो।

5) प्रतिदिन जीवन में थोड़े-बहुत परिवर्तन करके आप कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रख सकते हैं। जैसे की अगर आप किसी बिल्डिंग में ऊपर-निचे जाना चाहते हैं तो लिफ्ट में जाने की बजाये, सीढ़ियाँ चढ़ने और उतरने की कोशिश करे। इन छोटे-छोटे उपायों से कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं।

6) पिस्ता नेचुरल रूप से कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता हैं और प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का बढ़िया सोर्स भी माना जाता हैं। इसे जरूर खाए।

7) साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियों का सेवन करे। इसके अलावा सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज और साल्मन फिश आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं।

डाइट में इन चीजों को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता हैं :-

अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियन्त्रण में रखना चाहते हैं तो डाइट में फाइबर यानी रेशेदार आहार को जरूर शामिल करे। फाइबर दो तरह के होते है सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल। अपनी डाइट में सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा ज्यादा ले। वैसे तो दोनों प्रकार के फाइबर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन घुलनशील फाइबर LDL (Bad Cholesterol) लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होता हैं। इसलिए अपनी डाइट में ओट्स, ओट्स ब्रान, बीन्स, फल, सब्जियां और दालें जरूर शामिल करे। सर्दियों के दिनों में घर का बना सूप पिए, हरी पत्तीदार सब्जियां और सलाद का सेवन करे, इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बना रहता हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए इन चीजों को खाने से करे परहेज़ :-

खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के लिए कुछ ऐसे आहार भी हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए। आप उन फूड को खाने से परहेज़ करे, जिनमे सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। कई सारे पैकेज्ड फूड जैसे की आलू चिप्स, बेकरी प्रोडक्ट्स (जिनमे मैदे का इस्तेमाल किया गया होता हैं) आदि का सेवन भी न करे। इसके अलावा जंक फूड भी नहीं खाना चाहिए। दरसल इन चीज़ों में फाइबर न के बराबर होता हैं और इनमे ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में होते हैं जो बॉडी के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं।

इसके अलावा इस्तेमाल किये गये तेल में दुबारा खाना पकाने से भी बचे। क्योंकि तेल को बार-बार गर्म करने से ट्रांस फैट बढ़ जाता हैं और यह दिल की धमनियों को ब्लॉक कर देता हैं। इसके अलावा बकरे का मीट, फुल क्रीम मिल्क, घी और नारियल तेल का सेवन करने से भी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती हैं। ऐसे में इन चीजों को कम खाना चाहिए और उनकी जगह पर ताज़े और बिना प्रोसेस किये खाद्य पदार्थो का सेवन करे। इससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं। आशा हैं आप उपरोक्त बताई गयी बातों का ध्यान रखेंगे और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करने के तरीके को आजमाएंगे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके, घरेलु नुस्खे और उपाय।
अखरोट खाने के फायदे जानिए।
ठंडे पानी से नहाने के फायदे क्या हैं और हमें इससे ही क्यों नहाना चाहिए?
ब्लड कैंसर क्यों होता हैं, कितने प्रकार का हैं और इसके लक्षण क्या हैं?
हैडफ़ोन पर जोर जोर से म्यूजिक क्यों नहीं सुनना चाहिए?
नारियल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय ।
सूखा नारियल (गरी) खाने के फायदे जानिए।
चिया के बीज खाने से सेहत को होते हैं यह कमाल के फायदे।
शरीर से फ़ालतू नमक निकालने में मदद करते हैं यह आहार।
जानिए कोलेस्ट्रॉल क्या हमेशा शरीर के लिए बुरा होता हैं?