वास्तु के अनुसार किन चीजों को गिफ्ट देने से गिफ्ट लेने और देने वाले दोनों को होता हैं फायदा।

किन चीजों को गिफ्ट करना (गिफ्ट लेना और पाना) होता हैं शुभ और लकी.

कोई खास मौका हो जैसे की बर्थडे हो, शादी हो या भी किसी भी तरह का फंक्शन हो, गिफ्ट देना एक रिवाज की तरह ही हैं। ज्यादातर लोग किसी को गिफ्ट के रूप में सीनरी, शो पीस या नगद पैसे आदि ही देते हैं। वास्तु के अनुसार देखा जाये तो दिया जाने वाले तोहफा ऐसा होना चाहिए, की देने और लेने वाले दोनों को फायदा हो सके।

जी, हाँ वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों का वर्णन मिलता हैं, जिन्हें किसी को गिफ्ट करने से न सिर्फ गिफ्ट स्वीकार करने वाले की किस्मत खुल जाती हैं, बल्कि उपहार देने वाले इंसान की भी किस्मत जाग जाती है। आइये जानते हैं ऐसी कौन सी चीज़े हैं, जिन्हें जरूर गिफ्ट करना चाहिए, ताकि तोहफा लेने और देने वाले दोनों का भाग्य साथ देने लग पड़े।

इन चीजों को अपने प्रिय को जरूर गिफ्ट करे :-

■ कपड़े गिफ्ट करे

अगर आप किसी को नए कपड़े गिफ्ट में देते हैं तो कपड़ा देना और कपड़ा पाना दोनों ही अच्छे माने जाते हैं। ऐसा करने से गिफ्ट देने और लेने वाले दोनों का ही दुर्भाग्य समाप्त होता हैं। साथ ही दोनों का सौभाग्य बढ़ने लगता हैं।

■ चांदी का सामान देना

शास्त्रों की माने तो उपहार के रूप में चांदी की वस्तु देना काफी ज्यादा शुभ और मंगलकारी होता हैं। शास्त्रों के अनुसार किसी को सोना गिफ्ट नहीं करना चाहिए। जबकि गिफ्ट में चांदी से सामान या चांदी का सिक्का देने या लेने से माता लक्ष्मी खुश होती है।

जरूर पढ़े :- चांदी से शरीर को होने वाले फायदे और चांदी से जुड़े हुए कारगर ज्योतिष उपाय।

■ हाथी का जोड़ा देना

कोई भी शुभ कार्यक्रम के दौरान हाथी या हाथी का जोड़ा गिफ्ट में देना और पाना काफी ज्यादा लकी माना जाता हैं। गिफ्ट में आप चांदी, पीतल या लकड़ी से बना हुआ हाथी दे सकते हैं। माता लक्ष्मी जी की प्रमुख्य सवारी हाथी भी है। इसलिए दिवाली के दिन गजलक्ष्मी का पूजन किया जाता है। हाथी की मूर्ति को तिजोरी या लॉकर में रखने से धन की वृद्धि होती हैं।

■ मिट्टी से बना हुआ सामान

मिट्टी से निर्मित कोई सामान या शो पीस उपहार में देना और लेना काफी ज्यादा अच्छा माना गया हैं। मिट्टी पृथ्वी तत्व का प्रतीक होता हैं। अगर ऐसा किया जाता हैं तो इससे रूका हुआ धन धीरे-धीरे करके प्राप्त होने लगता है। साथ ही इससे गिफ्ट करने वाले और पाने वाले दोनों की इनकम में बढ़ोतरी होती है।

जरूर पढ़े ;- मिट्टी के बर्तन में भोजन पकाने के फायदे जानिए।

■ दो तरफ के गणेश जी

ऐसा चित्र या मूर्ति जिसके दोनों तरफ भगवान गणेश बने हुए हो। ऐसा तोहफा अगर किसी को दिया जाये तो इससे देने और पाने वाले दोनों को ही शुभ फल प्राप्त होने लगते हैं। तस्वीर को लेकर एक बात का ध्यान रखे की दोनों ही तरह से गणेश जी का मुख ही दिखाई दे, न की पीठ। इसी प्रकार से गणेश जी की मूर्ति भी दो तरफ़ा होनी चाहिए। गणेश जी की दो तरफ मुख वाली मूर्ति काफी ज्यादा लकी और शुभ मानी जाती हैं। जबकि गणेश जी के पीठ का दर्शन करना अशुभ होता हैं।

■ सात घोड़े

सफेद रंग के सात घोड़े वास्तु शास्त्र और फेंगसुई दोनों के अनुसार काफी ज्यादा शुभ होते हैं। सात सफेद घोड़े का शो-पीस या चित्र तोहफे में पाने या देने से आमदनी के साधन में बढ़ोतरी होती हैं। इससे धन में बरकत होने लगती है। भगवान भास्कर के रथ के सात घोड़े हैं, यह सात घोड़े सात रंगों की किरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए प्रदोष व्रत के बारे में.
आरती में कपूर क्यों जलाते हैं ?
जानिए शिवलिंग की सबसे पहले पूजा किसने की और इसकी स्थापना किसने की?
दांतों के बीच में गैप होना क्या हैं इसके मायने ?
दानवीर कर्ण के बारे में रोचक जानकारी.
कंस नहीं था महाराज उग्रसेन की संतान. जानिए फिर कौन था कंस का असली पिता?
गुरूवार के दिन क्या करना चाहिए?
तांबे का कड़ा (Copper Bracelet) पहनने से सेहत को होने यह कमाल के फायदे।
सावन के महीने में भगवान शिव को यह चीज़े चढ़ानी चाहिए।
जानिए गहनों का गूम हो जाना या खो जाना कैसे होता हैं अशुभ।
मंगलवार के दिन यह उपाय करे, जीवन में आएगी खुशहाली।
भगवान सूर्य की मूर्ति इन दिशाओं में लगाने से होता हैं फायदा।