क्या दांतों में टूथपिक का इस्तेमाल करना चाहिए?

क्या टूथपिक का इस्तेमाल करना चाहिए?

कई सारे लोग खाना खाने के बाद टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं। उन लोगो का यह मानना ही इससे दांतों के बीच में फंसा हुआ खाना बाहर निकल जाता हैं। लेकिन जानकारों की माने तो दांतों में टूथपिक का इस्तेमाल करना सही नहीं हैं। आइये जानते हैं टूथपिक का इस्तेमाल नुकसानदायक क्यों माना जाता हैं?

टूथपिक लकड़ी या प्लास्टिक से बना होता हैं। जब आप लम्बे समय के अंतराल यानि की लम्बे समय बाद कभी-कभार दांतों में टूथपिक का इस्तेमाल धीरे-धीरे करके दांतों की सफाई करते हैं तो यह दांतों को कोई नुकसान नहीं पहुचाता हैं। लेकिन अगर आप बार-बार टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं और बहुत ज्यादा ताकत लगा कर दांतों की सफाई करते हैं तो यह आपके मसूड़ो और दांतों दोनों के लिए खतरनाक बन जाता हैं। आइये जानते हैं टूथपिक के नुकसान क्या हैं।

टूथपिक के नुकसान :-

• इनेमल को नुकसान होना

कई लोग ऐसे होते हैं जो टूथपिक को इस्तेमाल करते हुए उसे चबाने लगते हैं। यह प्लास्टिक या लकड़ी की बनी हुई होती है, तो ऐसे में दांतों के एनैमल को क्षति पचुहना स्वाभाविक हैं।

• रगड़ लगना

कई बार जब आप टूथपिक से अपने दांतों को साफ़ करते है तो इसकी रगड़ से मसूड़ो से खून आने लगता हैं। ऐसे में अगर आप ज्यादा बार टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं तो आपके दांतों को नुकसान होने लगता हैं।

• दांतों की जड़ों के लिए नुकसानदेह

बहुत ज्यादा टूथपिक के इस्तेमाल से आपके मसूड़े अपनी जगह से खुलने लगते हैं, जिसे आपकी दांतों की जड़े खुल जाती हैं। जिसकी वजह से आपकी दांतों की जड़ो को नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। इससे आपके दांतों में दर्द भी हो सकता हैं।

• मसूड़ो की बीमारी होना

महीने में कभी कभार टूथपिक के इस्तेमाल से कोई दांतों और मसूड़ो को कोई नुकसान नहीं होता हैं। लेकिन बार-बार टूथपिक के प्रयोग से दांतों के अलावा मसूड़ो पर भी बहुत बुरा असर पड़ता हैं। इसका ज्यादा इस्तेमाल मसूड़ो की बीमारी होने की वजह भी बन सकता हैं।

• दांतों की चमक यानि वेनीर को नष्ट करता हैं

अगर आप रोजाना टूथपिक का इस्तेमाल करते है तो यह वेनीर यानि दांतों की चमक, जो आपको कैविटी से बचाने में मदद करती हैं, उसे नष्ट कर देता है।

• दांतों के बीच गैप होना

अगर एक ही जगह पर बार-बार टूथपिक का इस्तेमाल किया जाये तो इससे दांतों के बीच में खाली जगह बनने लगती हैं। इस खाली जगह में खाना और भी ज्यादा फसने लगता हैं, जिससे दांतों में कैविटी होने का ख़तरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

क्या डायबिटीज की बीमारी में केला खाना चाहिए या नहीं?
अरबी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
एवोकाडो खाने के फायदे - Benefits of Avocado in Hindi.
किडनी स्टोन से बचने के उपाय और तरीके।
चिकेन पकाने के हेल्दी तरीके ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।
टेलकम पाउडर के नुकसान के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी!
महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानिए।
धुम्रपान (Smoking) करने के 17 नुकसान जानने के बाद आप सिगरेट पीना छोड़ देंगे।
घर के अन्दर जूतें-चप्पल क्यों नहीं ले जाने चाहिए? जानिए इसके पीछे जुड़े हुए वैज्ञानिक और धार्मिक कारण...
दिवाली के त्यौहार में मिठाइयों से रहे सावधान, कंही आपकी सेहत न हो जाये खराब।
अगर रोज पीते हैं यह ड्रिंक्स तो जानिए क्या यह सेहत के लिए अच्छे है या बुरे?