क्या पैकेट वाला दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है?

क्या पैकेट वाला दूध पीना चाहिए?

दूध को सम्पूर्ण आहार माना गया हैं, जिससे शरीर के लिए सभी जरूरी न्यूट्रीएंट्स और विटामिन्स की प्राप्ति होती हैं। यह शीत, पित्त और वात को बैलेंस करता हैं। दूध को पीने से भूख मिट जाती हैं। रात के समय दूध को पीने का फायदा यह हैं की इससे नींद अच्छी आती हैं। परन्तु आयुर्वेद की माने तो व्यक्ति को हमेशा गाय का दूध ही पीना चाहिए। क्योंकि गाय का दूध आर्गेनिक और फ्रेश होता हैं।

दूध पीने से कई लोगो को पेट फूलने की समस्या भी होती हैं। क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें दूध हजम नही हो पाता हैं। इसके अलावा दूध के सही तरह से पचने का कारण यह भी दूध की गुणवता। आज के युग में शुद्ध दूध मिल पाना सच में किसी करिश्मे से कम नहीं हैं।

जरूर पढ़े :- कैसे पहचाने की दूध असली हैं या नकली या फिर दूध में मिलावट की गयी हैं? 

पैकेट वाला दूध आर्गेनिक और फ्रेश नहीं होता हैं

अच्छी क्वालिटी का दूध इजी तो डाइजेस्ट होता हैं। लेकिन यह शहरों में आसानी से मिल ही नहीं पाता हैं। इसलिए शहरों में लोग ज्यादातर पैकेट वाला दूध ही पीते हैं। वैसे इसकी वजह यह भी हैं की पहले के मुकाबले दूध की क्वालिटी में गिरावट आई हैं, जिसके कारण अब लोग पैकेट वाला दूध पीने के लिए मजबूर हैं। कई दफा हाजमा दुरुस्त न होने पर दूध सही तरह से हजम नहीं हो पाता हैं।

आज नगरों में रहने वाले लोग पैकेट वाला दूध ज्यादा पीते हैं। पैकेट वाला दूध न ही फ्रेश होता हैं और न ही आर्गेनिक होता हैं। जबकि आयुर्वेद का यह मानना हैं की ताज़ा, आर्गेनिक और बिना हॉर्मोन की मिलावट वाला दूध ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। ऐसे में इस सवाल के जवाब में हम यह कह सकते हैं की पैकेट वाला दूध नहीं पीना चाहिए। पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल दही जमाने या फिर चाय बनाने के लिए ही किया जाना चाहिए।

कच्चा दूध कभी न पिए

कई लोग ऐसे भी जिन्हें कच्चा दूध पीने का शौक होता हैं। ताज़े दूध को कच्चा तो पिया जा सकता हैं, लेकिन पैकेट वाले दूध को कभी भी कच्चा नहीं पीना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी जो फ्रिज में रखे हुए दूध को सीधे निकाल कर बिना उबाले ही पी जाते हैं। ऐसा करने से सेहत को नुकसान ही होता हैं। आयुर्वेद का यह कहना हैं की दूध को हमेशा गर्म करके ही पीना चाहिए। और जब बात पैकेट वाले दूध की हो रही हैं, तो उसे हमेशा उबाल कर ही पीने की सलाह दी जाती हैं।

जरूर पढ़े :- जानिए अलग-अलग तरह के दूध और उन्हें पीने के फायदे। 

कोई भी दूध हो उबाल कर ही पिए

दूध चाहे किसी भी किस्म का क्यों न हो, उसे पीने से पहले उबालना जरूरी हैं। क्योंकि कच्चा दूध भारी होता हैं, आप उसे उबाल कर ही पीजिये। ऐसा करने से दूध आसानी के साथ हजम हो जाता हैं। जिन लोगो को दूध आसानी के साथ पचता नहीं हैं, वे लोग दूध में थोड़ी अदरक, लौंग, इलाइची, दालचीनी, केसर और जायफल आदि को मिला कर पी सकते है। यह सभी चीज़े पेट में गर्मी को बढ़ा देंगी, जिससे दूध का पाचन आसानी के साथ हो जायेगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बड़ी इलाइची के फायदे जानिए।
गर्मी के मौसम में छोटे बच्चों की देखभाल करने के तरीके जानिए।
याददाश्त (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के 23 असरदार घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके जानिए।
नाशपाती खाने के 7 बेहतरीन लाभ जानिए।
एंटीऑक्सीडेंट क्या होते हैं? इसके उपयोग और किस्मे बताये?
राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे।
प्रोटीन से होने वाले फायदे।
थकान दूर करने के लिए उपयोगी टिप्स और आहार।
नमस्ते करने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे जानिए।
स्वाइन फ्लू से बचाव करने के उपयोगी तरीके और उपाय जानिए।
डेंगू के बुखार से राहत दिलाते हैं यह हेल्दी जूस।
डियोड्रेंट का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों को जरूर जाने।