क्या प्रेगनेंसी में आम खाना चाहिए?

क्या प्रेगनेंसी में आम खाना चाहिए?

प्रेगनेंसी पीरियड एक ऐसा समय हैं, जिसमे खाने पीने वाली चीजों का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्रियों के मन में यह सवाल अकसर आता ही होगा की क्या प्रेगनेंसी में आम खाना चाहिए या नहीं?

क्योंकि खाने पीने वाली चीज़ों से गर्भावस्था के दौरान पोषण प्राप्त होता हैं, जो न सिर्फ माँ के लिए जरूरी हैं, बल्कि होने वाले बच्चे के विकास के लिए भी जरूरी होता हैं। इसलिए माँ जो भी आहार या फल खाती हैं, सीधा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता हैं। तो अगर आप भी गर्भवती हैं और यह जानना चाहती हैं की गर्भवस्था के समय आम खाना चाहिए? तो इसका जवाब हैं, जी हाँ, आम बिना किसी परेशानी के आम खा सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान आम खाने से गर्भवती स्त्री को फायदे ही होते हैं।

प्रेगनेंसी में आम खाने के फायदे :-

■ आम ज्यादातर गर्मियों के दिनों में मिलने वाला रसीला और मज़ेदार फल हैं। यह गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी और फोलिक एसिड पाए जाते हैं, जो गर्भवती स्त्रियों के लिए खास तौर पर लाभकारी होते हैं।

■ आम में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाएं जब इसे खाती हैं तो उनकी बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। गर्भावस्था के दौरान आम खाने से प्रेग्नेंट लेडी को एनर्जी भी प्राप्त होती हैं।

■ प्रेगनेंसी में आम का सेवन करने से प्रेगनेंसी पीरियड में होने वाली पाचन से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे की कब्ज़ आदि से भी मुक्ति मिलती हैं। आम में भरपूर मात्रा में फाइबर यानि रेशा पाया जाता हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता हैं।

■ गर्भवती महिला को अगर मीठा खाने का मन करे तो वह बिना किसी डर के आम खा सकती हैं। इससे उसे अपच और मोटापे की समस्या से बचने में भी मदद मिलेगी। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को आम जरूर खाना चाहिए। आम एक ऐसा फल हैं जिसे प्रेगनेंसी में खाने से गर्भवती स्त्री को फायदा ही होता हैं।

चेतावनी :-

प्रेगनेंसी के दौरान सिर्फ आर्गेनिक आम ही खाए। कई आम आर्टिफीसियल रसायनों जैसे कार्बाइड आदि से पकाए गये होते हैं, जिन्हें खाने से गर्भवती स्त्री और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता हैं।

इसके अलावा जिन गर्भवती स्त्रियों को डायबिटीज की बीमारी हैं, उन्हें आम ज्यादा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि आम में शुगर की मात्रा ज्यादा होती हैं। जिससे उन्हें नुकसान हो सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...