बैक्टीरिया से जुड़े हुए यह रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।

बैक्टीरिया के बारे में ये 12 रोचक तथ्य

ज्यादातर लोग यह जानते हैं की बीमारियाँ बैक्टीरिया की वजह से होती है। परन्तु फिर भी हम इन छोटे जीवों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं। बैक्टीरिया दरअसल एक सूक्ष्म जीव होते हैं जो हर जगह पाए जाते हैं। यह वायु, मिट्टी, पानी यहाँ तक की आपके शरीर में भी उपस्तिथ रहते है। आइये जानते हैं बैक्टीरिया से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य और जानकारियां, जिनसे इन सूक्ष्मजीवों को अच्छी तरह से जानने में आसानी होगी।

बैक्टीरिया अनुकूल हालातों में अपनी विभिन्न तरीकों से प्रजनन करके अपनी संख्या को कई गुणा तक बढ़ा देते हैं। यह भी एक किस्म का भ्रम ही हैं की सभी बैक्टीरिया हानिकारक होते हैं। कुछ बैक्टीरिया तो ऐसे भी जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। जैसे की पाचन तंत्र को कुछ ऐसे बैक्टीरिया की आवश्यकता पड़ती हैं, जो भोजन को पचाने में मदद कर सके।

नुकसानदायक बैक्टीरिया की बात करे तो ऐसे बैक्टीरिया पौधों और जानवरों में इन्फेक्शन पैदा करते हैं। आइये जानते हैं बैक्टीरिया के बारे में दिलचस्प जानकारी और फैक्ट्स।

बैक्टीरिया के रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी :-

1. आपके शरीर में लगभग 2 किलो ग्राम तक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं।

2. बैक्टीरिया पृथ्वी पर किसी भी भाग और किसी भी मौसम में जिन्दा रह सकते हैं।

3. आपको जानकर हैरानी होगी की कुछ एंटी-बैक्टीरियल दवाइयां बैक्टीरिया की सहायता से ही बनाई जाती हैं।

4. ऑफिस के टेबल पर टॉयलेट के मुकाबले 399 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

5. आपके शरीर से बदबू पसीने की वजह से नहीं, बल्कि बैक्टीरिया के कारण आती हैं।

6. बैक्टीरिया धरती पर बहुत पहले से रहते थे। उन्हें पृथ्वी पर जीवन का सबसे पुराना रूप माना जाता हैं।

जरूर पढ़े :- पृथ्वी के बारे में 63 ज्ञानवर्धक जानकारियां और तथ्य जानिए। 

7. क्या आपको पता हैं की कागज़ के नोटों (भारतीय रूपये के नोटों) प्रत्येक में 2500 से भी ज्यादा किस्म के बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं।

8. अगर आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आप उस समय अच्छी खासी मात्रा में एक दुसरे को बैक्टीरिया का आदान-प्रदान करते हैं।

9. बरसात होने के बाद, हवा में मिट्टी की मनमोहक भीनी-भीनी खुशबू फैल जाती हैं। यह गंध एक प्रकार के बैक्टीरिया एक्टीनोमाइसीट्स के कारण आती हैं।

10. आपके मोबाइल फोन पर भी काफी संख्या में बैक्टीरिया पाए जाते हैं। टॉयलेट सीट के मुकाबले आपके स्मार्टफोन पर काफी ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया उपस्तिथ रहते हैं।

11. आपको जानकर ताज्जुब होगा की आपके पेट के निचले हिस्से में बैक्टीरिया की लगभग 14 हज़ार प्रजातियाँ पायी जाती हैं।

12. माइक्रोस्कोप के अविष्कार के बाद ही बैक्टीरिया को अपनी आँखों से देख पाना इंसान के लिए मुमकिन हो सका।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...