खजूर खाने के फायदे जानिए।

खजूर खाने के फायदे. Benefits of Date in Hindi.

खजूर कई सारे वैरायटी में बाज़ार में मिलता है, जैसे की ‘आमिर हाज़ी’ , ‘सैयदी’, ‘खाड्रवि’ और ‘मेडज़ुल’ आदि खजूर की लोकप्रिय प्रजातियाँ हैं। खजूर खाने में मीठा होता हैं और लोग इसे ड्राई फ्रूट्स के रूप में खाना पसंद करते हैं। खजूर खाने के फायदे बहुत ज्यादा हैं। यह विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ मेवा हैं। आइये खजूर खाने के फायदे जानते हैं। Health Benefits of Dates in Hindi.

खजूर खाने के फायदे :-

1. शरीर को उर्जा प्रदान करे

खजूर में सुक्रोज, ग्लूकोज़ और फ्रक्टोज पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी लेवल को बनाये रखते हैं। दूध के साथ खजूर खाने से बॉडी को एनर्जी प्राप्त होती हैं। इसमें कैलोरी न के बराबर पाई जाती हैं, इसलिए खजूर सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

खजूर में कोई भी कोलेस्ट्रॉल नहीं होता हैं। यानी की खजूर खाने से वजन नहीं बढ़ता हैं। यह न सिर्फ ह्रदय के लिए लाभकारी हैं, बल्कि खजूर के सेवन से पूरा शरीर ही स्वस्थ्य बना रहता हैं। प्रति 100 ग्राम खजूर में 1.6 ग्राम रेशा यानि फाइबर पाया जाता हैं। जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- कोलेस्ट्रॉल कम करने के टिप्स जानिए।

3. कब्ज़ का इलाज

खजूर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता हैं जो कब्ज़ की समस्या से शीघ्र छुटकारा दिलाता हैं। कब्ज़ से निजात पाने के लिए रात के समय पानी में खजूर को भिगो कर रख दे, सुबह फ्रेश होने से पहले इन भिगोये हुए खजूर को खा ले। इससे आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जायेगा और कब्ज़ दूर हो जाएगी।

4. प्रोटीन का भंडार

प्रोटीन बॉडी के ग्रोथ और मसल्स को बनाने के लिए जरूरी होता हैं। इसकी सही मात्रा से शरीर के सभी फंक्शन सही तरह से काम करते हैं। खजूर को प्रोटीन का बढ़िया स्रोत माना जाता हैं। खजूर को हर तरीके से खाना सेहत के लिए फायदेमंद ही होता हैं।

5. खून की कमी दूर करे

खजूर में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती हैं। ज्यादातर स्त्रियों में हीमोग्लोबिन की कमी पायी जाती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना खजूर खाने की सलाह दी जाती हैं। इसके अलावा खजूर में Fluorine भी होता हैं जो दांतों की प्रॉब्लम्स से निजात दिलाता हैं।

जरूर पढ़े :- खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

6. पेट के कैंसर से बचाव करे

खजूर खाने का कोई खास साइड-इफ़ेक्ट नहीं हैं, बल्कि इसके फायदे कंही ज्यादा हैं। इसलिए इसे रोजाना खाना चाहिए। खाने की अनियंत्रितता की वजह से पेट में कई सारी बिमारियां पैदा होने लगती हैं। अगर इसपर ध्यान न दिया जाये तो पेट में कई सारी गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती हैं। इसलिए खाने पर हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है की खजूर के सेवन से पेट के कैंसर से भी बचा जा सकता हैं। इसके अलावा यह आँखों के रोग जैसे की रतोंधी और आँखों से सम्बंधित समस्याओं को भी दूर करने की शक्ति रखता हैं।

7. विटामिन्स का खज़ाना

खजूर में कई सारे विटामिन्स जैसे की विटामिन ए, बी-1, बी-2, बी-3 और विटामिन सी अच्छी मात्रा में उपस्थित होते हैं। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर कई सारे इन्फेक्शन से बचाए रखता हैं। इसमें पाया जाने वाले विटामिन ए आँखों और स्किन के लिए लाभकारी होता है। यह आँखों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को भी नष्ट करता हैं। खजूर में मौजूद विटामिन ए, फेफड़े और ओरल कैंसर होने के खतरे को काफी ज्यादा कम कर देता हैं।

8. नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाये

खजूर की प्रति सौ ग्राम मात्रा में 696 ml पोटैशियम की मात्रा पाई जाती हैं। जो हेल्दी रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी हैं। यह बॉडी के नए सेल्स और fluid को बनाने का काम करता हैं। इसके अलावा यह दिल को मजबूत बनाता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता हैं।

खजूर से बालों को होने वाले लाभ :-

बालों को सुंदर बनाने के सही खानपान का होना जरूरी हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए न्यूट्रॉन्स की आवश्यकता पड़ती हैं। इसी से ही बाल स्वास्थ्य और मजबूत बनते हैं।

9. बालों का झड़ना कम करे

इसमें मौजूद विटामिन सी बालों को स्वस्थ्य बनाए रखता हैं। इसकी कमी से बालो असमय सफेद होने लगते हैं, बाल झड़ने और गिरने लगते हैं। साथ ही खून की कमी की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं। लेकिन खजूर खाने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

10. बालों को मजबूत बनाये

प्रतिदिन 2 से 3 खजूर को खाने से बाल जड़ों से मजबूत बनने लगते हैं। इससे बेजान बालों की समस्या से भी निजात मिलती हैं और बाल लम्बे और घने हो जाते हैं।

खजूर से स्किन को होने वाले बेनेफिट्स :-

खजूर में विटामिन A, B1, B2, B3, Vitamin C, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन की अंदरूनी रूप से सफाई करके, उसकी चमक को बनाये रखते है।

11. स्किन को जवां बनाये रखे

हानिकारक फ्री रेडिकल्स की वजह से स्किन सेल्स डैमेज होने लगते हैं। जिससे चेहरे पर समय से पहले ही बुढ़ापा नज़र आने लगता हैं। खजूर में पाया जाने वाले विटामिन सी असमय बुढ़ापे की समस्या से बचाता हैं। इसके अलावा खजूर के सेवन से मेलेनिन के नकारात्मक प्रभाव से भी बचने में आसानी होती हैं, साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां भी ख़त्म होने लगती हैं। खजूर आपकी त्वचा को लम्बे समय तक जवां बनाये रखता हैं।

12. स्किन में लचीलापन बनाये रखे

इसमें मौजूद विटामिन बी और विटामिन सी स्किन की लचक और खिचाव को बनाये रखता हैं। जिससे स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनी रहती हैं। रोजाना खजूर खाने से स्किन से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स और स्किन इन्फेक्शन से बचने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...