खरगोश पालन के लिए जरिये सालाना 7 से 8 लाख रूपये कमा सकते हैं आप।

खरगोश पालन का बिज़नेस करने के फायदे.

अगर आप पशु पालन के जरिये कमाई करने की सोच रहे हैं तो खरगोश पालन का बिज़नेस आपके लिए वरदान साबित हो सकता हैं। रैबिट फार्मिंग के जरिये आप हर साल अच्छी खासी कमाई कर सकते है। पिछले कुछ वर्षों में खरगोश पालन का फैशन चल पड़ा हैं। पिछले कुछ सालों से किसान भाई खरगोश पालन के जरिये अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहे हैं। Rabbit Farming Business information in Hindi.

खरगोश पालन कैसे होता हैं फायदेमंद?

खरगोश को मुख्य रूप से इसके मांस के लिए पाला जाता है। बाज़ार में खरगोश के मीट की काफी बड़ी डिमांड हैं। साथ ही खरगोश के बालों से ऊन बनता हैं, इस ऊन की भी काफी अच्छी कीमत मार्किट में मिलती हैं। यही कारण है की खरगोश पालन करना आज अच्छा बिज़नेस बन गया है। किसान भाई रैबिट फार्मिंग को अपना कर इससे अच्छी इनकम ले सकते हैं। छोटे लेवल पर खरगोश पालन का व्यवसाय करने के लिए 4 से 4.5 लाख रूपये का खर्च आता हैं। इसके बाद साल में 8 लाख रूपये की कमाई हो जाती हैं।

■ 10 यूनिट से शुरू हो सकता हैं रैबिट फार्मिंग

नार्थ इंडिया में सबसे बड़ा रैबिट ब्रीडिंग सेंटर और बिज़नेस प्रोवाइडर, “पैराडाइज रैबिट फार्म” हैं, जो हरियाणा के जींद में स्तिथ हैं। इस रैबिट फार्म के डायरेक्टर ने यह जानकारी दी है की खरगोश पालन के कारोबार को यूनिट में डिवाइड किया जाता हैं। एक यूनिट में 3 नर खरगोश और 7 मादा खरगोश होते हैं।

रैबिट फार्मिंग के जरिये लाखों की कीजिये कमाई.

छोटे स्तर पर 10 यूनिट से खरगोश पालन का कारोबार शुरू करने के लिए तकरीबन 4 से 4.5 लाख रूपये का खर्च आता हैं। इसमें से 1 से 1.25 लाख रूपये पिंजरे खरीदने के लिए, 1 से 1.5 लाख रूपये टिन शेड के लिए, चारा और अन्य खर्चे के लिए 2 लाख का एक्स्ट्रा खर्च आता हैं।

■ 6 महीने बाद ब्रीडिंग होने लगती है

मेल और फीमेल खरगोश तकरीबन 6 माह के बाद प्रजनन करने लगते हैं। एक मादा खरगोश एक बार में 6 से 7 बच्चें पैदा करती हैं। फीमेल खरगोश का गर्भावस्था का समय 30 दिनों तक होता हैं।

जरूर पढ़े :- जानिए खरगोश के बारे में यह रोचक बातें।

खरगोश के बच्चे 45 दिनों के अंदर लगभग 2 किलोग्राम तक हो जाते हैं। इतने वजन वाले खरगोश अब मार्किट में बिक्री के लिए पूरी तरह से रेडी होते हैं। वैसे जानकारों की माने तो एक मादा खरगोश एवरेज 5 बच्चों को जन्म देती हैं। इस तरह 45 दिनों में 350 खरगोश तैयार हो जाते हैं। मतलब की 70 मादा खरगोश अगर 5 बच्चे औसतन देती हैं तो। खरगोश की यूनिट में एडल्ट खरगोश रखे जाते हैं, जो शुरू से बच्चे पैदा करने के लायक होते हैं। वैसे एक खरगोश 6 महीने के अंदर पूरी तरह से एडल्ट हो जाता हैं।

■ सालाना 7 से 8 लाख रूपये की होती है कमाई

10 यूनिट में पैदा हुए खरगोश के बच्चे 45 दिन होने के बाद लगभग 2 लाख रूपये में आसानी के साथ मार्किट में बेचे जा सकते हैं। एक मादा खरगोश पुरे साल में 7 बार गर्भवती हो सकती हैं। ऐसे में अगर मृत्यु, बीमारी आदि को सभी में ध्यान रख कर एवरेज निकाला जाये तो एक मादा खरगोश साल भर में 5 बार गर्भवती हो ही सकती हैं। इसलिए अगर साल भर में 5 बार वह बच्चे देंगी तो हर साल तकरीबन 10 लाख रूपये के खरगोश पैदा हो जायेंगे। अगर इसमें से 2 से 3 लाख रूपये फीड (चारे) का खर्च निकाल दिया जाये तो भी साल भर में 7 से 8 लाख रूपये का मुनाफा प्राप्त हो ही जायेगा।

हालाकि की शुरुवाती दौर में 4 से 4.5 लाख रुपये का खर्च आता हैं। लेकिन इस निवेश को निकाल दिया जाये तो पहले साल 3 लाख की शुद्ध इनकम तो मिल ही जाएगी। इसके अलावा आप खरगोश के बच्चों को बड़ा करके यानी (एडल्ट) बना कर ब्रीडिंग के लिए भी बेच सकते हैं। जिससे उनकी कीमत आपको और भी ज्यादा मिलती हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़े :-

1. गोल्डफिश का कारोबार करके हर महीने डेढ़ से 2 लाख की हो सकती हैं कमाई।

2. सिरोही नस्ल की बकरी पालन करके बनिए लखपति।

3. जानिए किस जानवर को घर में पालने से कौन सा सुख प्राप्त होता हैं।

4. इस तस्वीर को देखकर खा गये न धोखा, यह रूई या बिल्ली नहीं हैं तो फिर…

5. WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह इतना ज्यादा लोकप्रिय कैसे हुआ।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अगरबत्ती बना कर बने स्वयं रोजगार जानिए कैसे?
भारत में गिद्धों का पहला रेस्टोरेंट हैं यह, किसान भी करते हैं यहाँ पर बढ़िया कमाई।
इन्टरनेट से कमाई करने के ऑनलाइन तरीके जानिए।
महज़ दसवीं पास इस युवक ने बकरी पालन के जरिये खड़ा किया करोड़ो का बिज़नेस।
पैसा कमाने और बचाने के उपयोगी टिप्स।
जरबेरा फूल की खेती करके हर महीने कमाए 1 लाख रुपये, सरकार से भी मिलेगी सब्सिडी।
नीम के तेल का बिज़नेस करके महीने कमाइए 30 से 40 हजार रूपये।
गोल्डफिश (सुनहरी मछली) का बिज़नेस करके हर माह 1.5 से 2 लाख की हो सकती हैं कमाई।
सिरोही नस्ल की बकरी का पालन करके बनिए लखपति।
रजनीगंधा फूल की खेती से हर महीने 2 लाख रूपये की होती हैं इनकम।
एलोवेरा का बिज़नेस करके हर साल हो सकती हैं 10 लाख रूपये की आमदनी।
कड़कनाथ मुर्गा पालन के जरिये बनिए लखपति।