खरबूजा खाने के फायदे जानते हैं आप?

खरबूजा खाने के बेहतरीन फायदे. health Benefits of Muskmelon in Hindi.

खरबूजा गर्मियों में मिलने वाला फल हैं। खरबूजा खाने के फायदे बहुत सारे हैं। खरबूजे को इंग्लिश में Muskmelon कहा जाता हैं। कई स्थानों पर इसे रॉक मेलन के नाम से भी जाना जाता हैं। खरबूजे की खेती भारत, ईरान और अफ्रीका के देशों में ज्यादा की जाती हैं। खरबूजा खाने से गर्मियों में ठंडक का अहसास होता हैं और यह खाने में मीठा हैं। साथ ही इसमें पानी, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए जरूरी हैं। आइये खरबूजे को खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं। Health Benefits of Muskmelon in Hindi.

खरबूजा खाने से गर्मियों के दिनों में लू लगने की समस्या से बचने में मदद मिलती हैं। साथ ही यह शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता हैं।

खरबूजा खाने के लाभ :-

1. हेयर फाल को कम करे

खरबूजे को रोजाना खाने से बालों के असमय गिरने और झड़ने की समस्या से निजात मिलती हैं। यह बालों को झड़ने से रोकता हैं।

2. स्कैल्प को पोषण देता हैं

खरबूजे के गुदे को बालों के स्कैल्प पर लगाने से यह बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करता हैं। साथ ही इससे बालों की मसाज करने से स्कैल्प को पोषण प्राप्त होता हैं और बाल मजबूत बनते हैं।

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाये

यह न्यूट्रीएंट्स और मिनरल्स का खज़ाना हैं, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती हैं। खरबूजा नियमित रूप से खाने से बाल चमकदार, घने और लम्बे बनते है। साथ ही इससे सिर की त्वचा भी हेल्दी रहती हैं।

जरूर पढ़े : बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले उपयोगी फल, सब्जियां और उनके जूस।

4. कब्ज़ से छुटकारा दिलाये

खरबूजे में पानी और फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं। यह आसानी से पचने वाला फल हैं। इसे खा कर पेट बिलकुल साफ हो जाता हैं और कब्ज़ की समस्या दूर हो जाती हैं।

5. डायरिया दूर करे

डायरिया होने पर खरबूजे को काली मिर्च, सेंधा नमक, भूने हुए जीरे और अदरक के साथ मिला कर लेने से तुरंत लाभ मिलता हैं।

6. एसिडिटी से छुटकारा दिलाये

मसालेदार भोजन करने के बाद एसिडिटी की समस्या और पेट में जलन हो रही हैं तो खरबूजा खाए। इससे एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती हैं।

7. डायबिटीज में भी खा सकते है

खरबूजे में फ्रकटोज़ और ग्लूकोज़ की मात्रा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ठीक है। यानी की वे भी इसका सेवन कर सकते हैं।

8. माँ का दूध बढ़ाए

प्रसव के बाद नयी बनी माँ को खरबूजा खाने से उसके शरीर में दूध पर्याप्त मात्रा में बनने लगता है। जिससे शिशु के विकास के लिए काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

9. पीरियड्स के दौरान खरबूजा खाना

इसमें पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होता हैं जो फालतू सोडियम को शरीर से बाहर निकाल देता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा यह पीरियड्स के दौरान महिलाओं में ज्यादा ब्लीडिंग और ब्लड कोटिंग के बनने से रोकता हैं।

10. कैंसर से बचाए

खरबूजे में फ्लेवोनोइड्स और केरोटीनोइड्स पाए जाते हैं जो कैंसर से लड़ने में मददगार हैं। साथ ही यह कैंसर सेल्स को बनने से रोकता हैं। इसलिए खरबूजा खा कर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा जा सकता हैं। कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, यूटरस, लंग और PANCREATIC कैंसर आजकल होने वाले आम कैंसर हैं, जिनसे बचने के लिए खरबूजा खाना अच्छा उपाय हैं।

11. स्किन को चमकदार बनाए

खरबूजे में अल्फा और बीटा केरोटीन , फोलेट और फॉलिक एसिड, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन K जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाये रखने में मदद मिलती हैं। खरबूज़े को नियमित रूप से खाने से स्किन को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

12. स्किन में मॉइस्चराइजर बनाये रखे

इसमें पानी और विटामिन बी, विटामिन ई और विटामिन K होता हैं, जो त्वचा की खोई हुई नमी को वापिस ला कर उसे हेल्दी और फ्रेश बनाता हैं।

13. स्किन टेक्सचर को बरकरार रखे

खरबूजे में कोलेजन पाया जाता हैं जो स्किन के नेचुरल ग्लो और बनावट को बरकरार रखता हैं। साथ ही इससे छोटी-मोती चोट और घाव जल्दी भर जाते हैं।

14. दाग-धब्बे दूर करे

खरबूजे के सेवन से चेहरे के कील-मुहांसे, दाग-धब्बे जैसे कई सारे स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाते हैं।

15. मोटापा कम करे

इसमें फाइबर ज्यादा होता हैं और कैलोरी कम होती है, जिसकी वजह से यह मोटापा दूर करने वाला फल हैं। खरबूजे में मौजूद पानी, विटामिन्स, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्व मोटापे की समस्या से निजात दिलाने में सहायता करते हैं। रोजाना भोजन करने से थोड़ी देर पहले खरबूजा खाने से वजन को कण्ट्रोल में रखने में आसानी होती हैं। दरअसल खाना खाने से पहले खरबूजा खाने से आपकी भूख काफी हद तक शांत हो जाती हैं, जिसके बाद आप ज्यादा भोजन नहीं खा पाते हैं। जिससे आपका वजन धीरे-धीरे करके कम होने लगता हैं और मोटापे की समस्या से मुक्ति मिलती हैं।

16. जवान बनाये रखे

खरबूजे में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह सभी तत्व हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स के डैमेज होने से बचाने में मददगार होते हैं। फ्री रेडिकल्स की वजह से आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं। यह चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को ख़त्म करता हैं, साथ ही इससे आप लम्बे उम्र तक जवां नज़र आते हैं।

17. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

खरबूजे में फोलिक एसिड और आयरन अच्छी मात्रा में होते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को खरबूजा जरूर खाना चाहिए। प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छी तरह से होता हैं। गर्भावस्था में खरबूजा खाने से न सिर्फ बच्चे का विकास होता हैं, बल्कि बच्चे के जन्म के साथ होने वाली कई तरह की समस्याओं से बचने में भी मदद मिलती हैं। यह  बच्चे को जन्मजात दोषों से भी बचाता हैं।

18. जी मचलाना कम करे

प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने का फायदा यह भी हैं की इससे प्रेगनेंसी के पहले महीने में होने वाली उल्टी और जी मचलाने की समस्या को कम करने में मदद मिलती हैं।

19. धमनियों की जकड़न दूर करे

खरबूजे को रोजाना खाने से धमनियों की ऐंठन नहीं होती हैं। जिससे हार्ट अटैक आने का ख़तरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं।

20. दिल के लिए फायदेमंद

खरबूजे के सेवन से दिल का दौरा पड़ने और दिल से जुड़ी हुई कई सारी बिमारियों से बचने में मदद मिलती हैं। इसमें ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जैसे की Adenosine, जो ब्लड क्लोटिंग होने से रोकता हैं ।

21. ब्लड प्रेशर सही बनाये

इसमें पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होते हैं और कोलेस्ट्रॉल बिलकुल ही कम पाया जाता हैं। इसलिए इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं, जिससे हार्ट पल्स को सही चलाने में मदद मिलती हैं। इससे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखा जा सकता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...