खसखस से सेहत को होने वाले फायदे

खसखस के बीज खाने के फायदे

खसखस काफी छोटे साइज़ के बीज होते हैं। इनका इस्तेमाल कई सारे व्यंजन बनाने के लिए किया जाता हैं। यह खाने में काफी ज्यादा टेस्टी होते हैं और सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी हैं। खसखस यूरोप के देशो में बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता हैं। आइये आज हम आपको खसखस खाने से सेहत को होने वाले लाभ आदि के बारे में बताते। Health Benefits of Poppy Seeds in Hindi.

खसखस के सेवन से कई प्रकार की समस्याएं जैसे की पेट में जलन, सूजन और बुखार आदि दूर हो जाते हैं। इसे कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट्स का बढ़िया सोर्स माना जाता हैं। इसके बीजों से तेल भी निकाला जाता हैं, जिसका इस्तेमाल भोजन पकाने के लिए किया जाता हैं। खसखस दर्दनिवारक औषधि की तरह काम करता हैं।

खसखस के फायदे :-

एंटीऑक्सीडेंट का खजाना

इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जिससे खतरनाक फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचने में आसानी होती हैं। इसलिए रोजाना खसखस का इस्तेमाल अपनी डाइट में जरूर करे।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करे

खसखस में पोटैशियम होता हैं जो ब्लड सेल्स, हार्ट बीट रेट और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता हैं। इसमें मैंगनीज भी पाया जाता हैं। इसके सेवन से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती हैं और इससे शरीर का गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ता हैं।

नींद न आने की समस्या में फायदेमंद

खसखस नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाता हैं। इसके सेवन से नींद आने लगती हैं। जो लोग अनिद्रा से परेशान हैं, उन्हें सोने से पहले गर्म दूध में खसखस का पेस्ट मिला कर पीना चाहिए। इससे उन्हें काफी अच्छी नींद आने लगेगी।

न्यूट्रीएंट्स का भण्डार

इसमें कई सारे न्यूट्रीएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स 28.13 ग्राम होता हैं तो प्रोटीन 21.22 ग्राम होता हैं। इसमें मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम भी बढ़िया मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे प्रेग्नेंट महिला को काफी ज्यादा फायदा मिलता हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा मात्रा में होते हैं, जिससे इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती रहती हैं।

कब्ज़ दूर करे

खसखस में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। फाइबर कब्ज़ को दूर करता हैं और मलत्याग को आसान बनाता हैं। प्रतिदिन 200 ग्राम खसखस को खाने से शरीर में फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। यह पेट की गर्मी से भी राहत दिलाता हैं। यह पाचन क्रिया के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं।

जरूर पढ़े :- कब्ज़ दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

स्किन के लिए फायदेमंद

सुंदर और हेल्दी स्किन की चाहत रखने वालो को खसखस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता हैं और स्किन में होने वाली जलन और खुजली को भी दूर करता हैं। इसमें लियोलम एसिड पाया जाता हैं जो एक्जिमा से छुटकारा दिलाता हैं। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए खसखस को पीसकर दूध में मिला कर फेसपैक बना ले और इसे चेहरे पर लगाये। इससे स्किन मॉइस्चराइज होगी, जिससे चेहरे में निखार आ जायेगा।

दर्द से राहत दिलाये

यह दर्द को कम करने के लिए जाना जाता हैं। खसखस में Opium Alkaloids होता हैं जो दर्द से आराम दिलाता हैं। इसका इस्तेमाल मसल्स pain को कम करने के लिए किया जाता है। खसखस के तेल से मसाज करने पर दर्द से आराम पाने में मदद मिलती हैं। खसखस का तेल आपको बाज़ार में आसानी के साथ मिल जायेगा।

कैंसर से बचाता हैं

इसमें ओलिक एसिड होता हैं जो कैंसर सेल्स को ख़त्म करता हैं। खसखस के सेवन से कैंसर सेल्स की ग्रोथ को बढ़ने से रोका जा सकता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से बचने में आपकी मदद करते हैं।

किडनी स्टोन से बचाए

खसखस गुर्दे में पत्थरी को बनने से रोकता हैं। इसमें ऑक्सालेट पाए जाते हैं जो बॉडी से एक्स्ट्रा कैल्शियम को सोख लेते हैं। जिससे किडनी में क्रिस्टल बनना रूक जाता हैं और गुर्दे की पथरी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :-  किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़ें।

खांसी दूर करे

खसखस के बीज में खांसी एवं सांस से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। सांस से सम्बंधित किसी भी प्रकार की बीमारी जैसे की अस्थमा आदि में खसखस का सेवन लाभकारी माना जाता हैं।

अन्य फायदे :-

इसके बीजों से तेल निकाला जाता हैं, जिसका इस्तेमाल दवाई और ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने आदि के लिए किया जाता है। इसके तेल से सिर दर्द के बाम आदि बनाये जाते हैं और इसका तेल स्किन को नमी भी प्रदान करता हैं। इसके बीजों का इस्तेमाल कुकीज, मफिन्स, केक आदि की सजावट और उसका स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *