खांसी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.

Khansi ke ilaj ke liye gharelu nuskhe aur upay.

खांसी की समस्या से परेशान हो गये हैं, बार-बार आपको खांसी आती हैं तो इन घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाईये. इन तरीको के द्वारा खांसी को आप बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के दूर कर सकते हैं. खांसी के इलाज के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए.

बदलता मौसम, ठंडा-गरम पानी पीना या फिर धूल या किसी भी तरह की एलर्जी के कारण खाँसी की समस्या हो सकती हैं. खाँसी की समस्या होने पर आप कोई काम स्कून से नही कर पाते हैं. यदि आप भी खाँसी की समस्या से परेशान हैं तो अपनाए यह घरेलू तरीके :-

1. रात को सोने से पहले एक ग्लास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला कर पिए. इससे खाँसी में बहुत जल्दी आराम मिलता हैं.

2. लौंग को घी में सेंक कर मूह में रखने से बार-बार खाँसी नही आती हैं.

3. सुबह शाम चने बराबर मात्रा में भूनी हुई फिटकरी के पाउडर के साथ खाने से खाँसी की समस्या दूर हो जाती हैं.

4. लगभग 2 कप पानी में अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े और कुछ पत्तिया ईमली की डाले. इसे तब तक उबाले जब तक यह एक कप ना रह जाए. इसमे 4 चम्मच शक्कर डाल कर, धीमी आँच पर कुछ देर और उबाले. फिर ठंडा होने दे. ठंडा होने पर इसमे 10 बूंदे नींबू की डाल दे. हर तीन घंटे के बाद इस सिरप का सेवन करने से खाँसी छु-मंतर हो जाती हैं.

5. शहद और कच्चे प्याज़ का रस समान मात्रा में लेकर मिला ले. इसे 3-4 घंटे के लिए किसी अंधेरे वाली जगह पर रख दे. बाद में इसे पिए, यह खाँसी की दवाई के तौर पर काम करती हैं.

6. धनिया, जीरा और बच बराबर मात्रा में मिलाए और काढ़ा बना ले. सर्दी से परेशान बच्चों को खाने के बाद (10 ml) मात्रा में यह काढ़ा दे. खाँसी की समस्या दूर हो जाएगी.

7. खाँसी होने पर हल्दी की छोटी गाँठ मूह में रख कर चूसे.

8. तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय खाँसी में रामबाण दवा की तरह काम करती हैं.

9. पानी में गुड़, अदरक, नींबू का रस, अजवाइन, हल्दी को बराबर मात्रा में डालकर उबाले और फिर इसे छानकर पिए. खाँसी में बहुत जल्दी आराम मिलेगा.

10. अदरक, लौंग, हींग और नमक को मिला कर पीस ले और इसकी छोटी-छोटी गोलिया तैयार करे. दिन में 3-4 बार एक गोली चूसे.

11. मुलेठी की चाय बना कर पीने से भी खाँसी में जल्दी आराम मिलता हैं.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *